Top News: पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे अंडमान-निकोबार सबमरीन केबल कनेक्टिविटी का उद्घाटन, इन खबरों पर भी होगी नजर

By विनीत कुमार | Published: August 10, 2020 07:09 AM2020-08-10T07:09:32+5:302020-08-10T07:09:32+5:30

Top News: रिया चक्रवर्ती आज एक बार फिर ईडी के सामने पेश हो सकती हैं। ईडी ने उनके पिता को भी बुलाया है। वहीं, दूसरी ओर पीएम नरेंद्र मोदी आज अंडमान निकोबार समुद्री केबल परियोजना उद्घाटन करेंगे।

top news to watch 10th august 2020 updates national international sports and business | Top News: पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे अंडमान-निकोबार सबमरीन केबल कनेक्टिविटी का उद्घाटन, इन खबरों पर भी होगी नजर

10 अगस्त: अंडमान-निकोबार सबमरीन केबल कनेक्टिविटी का उद्घाटन

Highlights10 अगस्त: अंडमान निकोबार समुद्री केबल परियोजना का पीएम मोदी करेंगे आज उद्घाटनदुनिया भर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा दो करोड़ के पार, 7 लाख से ज्यादा मौत

रिया चक्रवर्ती आज फिर होंगी ईडी के सानने पेश

सुशांत सिंह राजपूत मामले के बाद विवादों में आईं रिया चक्रवर्ती आज एक बार फिर ईडी के सामने पेश हो सकती हैं। ईडी ने रिया और उनके पिता इंद्रजीत चक्रवर्ती को फिर सोमवार को एजेंसी के सामने पेश होने के लिए सम्मन जारी किया गया है। सात अगस्त को भी ईडी ने रिया से करीब आठ घंटे तक पूछताछ की थी। वहीं, शनिवार को भी ईडी ने रिया चक्रवर्ती के भाई शौविक चक्रवर्ती से करीब 18 घंटे तक पूछताछ की। शौविक शनिवार दोपहर ईडी के दफ्तर आए थे और वे रातभर की पूछताछ के बाद रविवार सुबह करीब साढ़े छह बजे मुंबई में बलार्ड एस्टेट इलाके में ईडी कार्यालय से निकले।

अंडमान निकोबार समुद्री केबल परियोजना का पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज चेन्नई और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के बीच सबमेरीन केबल प्रणाली का उद्घाटन करेंगे जिससे यहां बेहतर संर्पक सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी। इस प्रणाली के तहत दो स्थानों के बीच दूरसंचार सिग्नलों के आदान-प्रदान के लिए समुद्र में केबल बिछायी जाती है। प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये दिल्ली से इस परियोजना का उद्घाटन करेंगे।  समुद्र के भीतर बिछा यह केबल पोर्ट ब्लेयर, स्वराज दीप (हैवलॉक), लिटिल अंडमान, कार निकोबार, कामोरता, ग्रेट निकोबार, लांग आईलैंड और रंगट को भी जोड़ेगा। 

कोरोना मरीजों का आंकड़ा दो करोड़ के पार

दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमितों का आंकड़ा 2 करोड़ पार पहुंच गया है। इसमें 50 लाख मरीज केवल पिछले 20 दिन में बढ़े हैं। दुनिया भर की बात करें तो अब तक 2 करोड़ से ज्यादा संक्रमण के मामले आ चुके हैं, जबकि 7 लाख 33 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। भारत में कोरोना से 43379 लोगों की जान जा चुकी है। यहां एक्टिव मामले 6,28,747 हैं जबकि 14 लाख से ज्यादा मरीज ठीक हुए हैं।

‘आत्मनिर्भर भारत सप्ताह’ की शुरुआत

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज ‘आत्मनिर्भर भारत सप्ताह’ की शुरुआत करेंगे। रक्षा मंत्री कार्यालय ने रविवार देर रात ट्वीट कर कहा कि कार्यक्रम का आयोजन दिन में साढ़े तीन बजे होगा। सिंह ने डिजिटल माध्यम से आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक ‘आत्मनिर्भर भारत’ का निर्माण किया जाएगा जो रोटी, कपड़ा, मकान, स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में स्वावलंबी होगा।' उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने 2017 में चंपारण की सौवीं वर्षगांठ के अवसर पर नया भारत बनाने की घोषणा की थी। 

अंडमान निकोबार में बढ़ेगी आज से डेटा की स्पीड

बीएसएनएल अंडमान निकोबार द्वीप समूह में आज से अपने ग्राहकों के लिए अधिकतम डेटा स्पीड को 10 गुना बढ़ाकर 100 एमबीपीएस करेगी और 20 गुना अधिक तक डेटा डाउनलोड सीमा की पेशकश करेगी। बीएसएनएल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2,312 किलोमीटर लंबे चेन्नई-अंडमान निकोबार द्वीप समूह (सीएएनआई) सामुद्रिक ऑप्टिकल फाइबर केबल परियोजना की शुरुआत से एक दिन पहले यह घोषणा की। भारत में अपनी तरह की पहली परियोजना के तहत बीएसएनएल ने वैश्विक दिशानिर्देशों के अनुसार समुद्र के अंदर ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाने का काम पूरा किया है।

English summary :
Today's (10-Aug) Top News Update: Riya Chakraborty may once again appear before the ED today. The ED has also called his father. On the other hand, PM Narendra Modi will inaugurate the Andaman and Nicobar Marine Cable Project today.


Web Title: top news to watch 10th august 2020 updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे