Top News: पीएम मोदी से मिले शरद पवार, 'चुनावी बॉन्ड' पर कांग्रेस हुई हमालवर, पढ़ें अब तक की बड़ी खबरें

By भाषा | Published: November 20, 2019 07:10 PM2019-11-20T19:10:56+5:302019-11-20T19:10:56+5:30

पीएम मोदी से शरद पवार ने की मुलाकात, पढ़ें बुधवार शाम छह बजे तक विभिन्न फाइलों से जारी प्रमुख खबरें इस प्रकार हैं।

Top News on 20th November Sharad Pawar meet PM Narendra Modi | Top News: पीएम मोदी से मिले शरद पवार, 'चुनावी बॉन्ड' पर कांग्रेस हुई हमालवर, पढ़ें अब तक की बड़ी खबरें

पीएम मोदी से शरद पवार की मुलाकात (फाइल फोटो)

Highlightsमहाराष्ट्र पर संशय के बीच पीएम मोदी और शरद पवार के बीच हुई मुलाकातराज्य सभा में उठा जम्मू-कश्मीर का मुद्दा, 'चुनावी बॉन्ड' को कांग्रेस ने बताया राजनीतिक घोटाला

बुधवार शाम छह बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी प्रमुख खबरें इस प्रकार हैं:

राज्य सभा में उठा जम्मू-कश्मीर का मुद्दा: गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को राज्यसभा में कहा कि जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाये जाने के बाद वहां के हालात पूरी तरह से सामान्य हैं और राज्य में इंटरनेट सेवा की बहाली के लिये उपयुक्त स्थिति पाए जाने संबंधी स्थानीय प्रशासन की अनुशंसा मिलने पर यह सेवा भी जल्द ही बहाल की जा सकेगी। .

कांग्रेस- एनसीपी बैठक: दिल्ली में कांग्रेस-राकांपा के नेताओं ने की बातचीत, महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर कांग्रेस और एनसीपी के वरिष्ठ नेताओं की बीच बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में बातचीत हुई। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार के आवास पर हुई बैठक में महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर तौर-तरीकों को तय करने पर चर्चा हुई।

'चुनावी बॉन्ड ‘राजनीतिक घोटाला': कांग्रेस ने चुनावी बॉन्ड को ‘बेईमानी बॉन्ड’ और ‘राजनीतिक घोटाला’ करार देते हुए बुधवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर इससे जुड़े नियमों में बदलाव किए गए।

झारखंड में 10 हजार आदिवासियों पर लगा राजद्रोह कानून, लेकिन देश की अंतरात्मा नहीं हिली: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने झारखंड में 10 हजार आदवासियों के खिलाफ ‘राजद्रोह’ के कानून के तहत मामला दर्ज किए जाने से जुड़ी खबर का हवाला देते हुए बुधवार को कहा कि इसे लेकर देश की अंतरात्मा हिल जानी चाहिए थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

सीडीएस नियुक्ति के तौर-तरीकों को अंतिम रूप: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल की अध्यक्षता वाली समिति अगले तीन सप्ताह के भीतर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) की नियुक्ति के तौर-तरीकों को अंतिम रूप देगी। इससे दिसंबर अंत तक सरकार को एकीकृत सैन्य सलाहकार मिलने का रास्ता साफ हो जाएगा। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

दाभोलकर मामले में दो लोगों के खिलाफ पूरक आरोप पत्र दाखिल: केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने तर्कवादी नरेन्द्र दाभोलकर की हत्या मामले में आरोपी संजीव पुनालेकर और विक्रम भावे के खिलाफ बुधवार को पुणे की अदालत में पूरक आरोप पत्र दायर किया।

पवार ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की: राकांपा प्रमुख शरद पवार ने बुधवार को संसद भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और उन्हें महाराष्ट्र के किसानों की समस्याओं से अवगत कराया। इसके साथ ही उन्होंने फसलों को हुए नुकसान और राज्य में बढ़ते कृषि संकट के मद्देनजर उनके तत्काल हस्तक्षेप की मांग की।

अमेरिका के रूख पर अफसोस: संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुटेरेस ने ट्रंप प्रशासन की उस घोषणा पर अफसोस जताया है कि फलस्तीन क्षेत्र में इजराइल की बस्तियों को वह अवैध नहीं मानता है।

विक्रमसिंघे ने दिया इस्तीफा: श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने बुधवार को इस्तीफा दे दिया। उनके इस्तीफे के कुछ दिन पहले राष्ट्रपति चुनाव में गोटबाया राजपक्षे ने सत्तारूढ़ दल के उम्मीदवार को हरा दिया था। 

राकेश बंसल को डीडीसीए उपाध्यक्ष पद से हटाया गया: दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) ने बुधवार को राकेश बंसल को उपाध्यक्ष पद से हटा दिया जब यह पता चला कि उनके खिलाफ आपराधिक मामले में आरोप पत्र दाखिल किया गया है।

डब्ल्यूटीओ समिति के फैसले को चुनौती: भारत ने विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की विवाद निपटान समिति के एक फैसले के खिलाफ अपील की है। समिति ने व्यवस्था दी है कि भारत की कुछ घरेलू निर्यात प्रोत्साहन पहल वैश्विक व्यापार नियमों के अनुरूप नहीं हैं।

शेयर बाजार में तेजी:शेयर बाजारों में बुधवार को भी तेजी बनी रही। बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 182 अंक बढ़कर 40,651.64 अंक पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 59 अंक की तेजी के साथ लगभग 12,000 अंक पर पहुंच गया। रिलायंस इंडस्ट्रीज, सन फार्मा और इंडसइंड बैंक में मजबूत बढ़त से शेयर बाजार में तेजी रही। 

Web Title: Top News on 20th November Sharad Pawar meet PM Narendra Modi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे