TOP NEWS- Judge SA Bobde may be the Chief Justice of India, India-Africa third test from tomorrow | TOP NEWS- न्यायाधीश एस ए बोबडे हो सकते हैं भारत के प्रधान न्यायाधीश, कल से भारत-अफ्रीका के बीच तीसरा टेस्ट
चीन की अर्थव्यवस्था की रफ्तार 2019 की तीसरी तिमाही में करीब तीन दशक के निचले स्तर पर आ गयी।

Highlightsपूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के खिलाफ दिल्ली की एक अदालत में शुक्रवार को आरोप-पत्र दायर किया।दिल्ली में गुरु रविदास मंदिर के निर्माण के लिए श्रद्धालुओं की एक समिति को 200 वर्ग मीटर इलाका सौंपने का इच्छुक है।

शुक्रवार को भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार है:

उच्चतम न्यायालय ने पीएमसी बैंक से धन निकासी पर भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा निर्धारित की गयी सीमा खत्म करने के लिये इस बैंक के खाताधारकों की याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई करने से इंकार कर दिया।

सीबीआई ने आईएनएक्स मीडिया मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के खिलाफ दिल्ली की एक अदालत में शुक्रवार को आरोप-पत्र दायर किया।

भारत के प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई ने शुक्रवार को केंद्र को एक पत्र भेजकर उच्चतम न्यायालय में अपने बाद वरिष्ठतम न्यायाधीश एस ए बोबडे को अपना उत्तराधिकारी बनाने की सिफारिश की है।

केंद्र ने उच्चतम न्यायालय को शुक्रवार को बताया कि वह दक्षिण दिल्ली में गुरु रविदास मंदिर के निर्माण के लिए श्रद्धालुओं की एक समिति को 200 वर्ग मीटर इलाका सौंपने का इच्छुक है।

जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान हटाए जाने के मुद्दे पर कांग्रेस को आड़े हाथ लेते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि उसके जैसे दल न तो लोगों की भावनाएं समझ सकते हैं और न ही बहादुर जवानों के बलिदानों को सम्मान दे सकते हैं।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि भारत विश्व की सर्वाधिक तेजी से विकसित होती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है और इसे और तेजी से विकसित करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर निशाना साधते हुए कहा कि किसी खास अवधि में कब और क्या गलत हुआ, इसे याद करना बेहद जरूरी है।

भारत पहले ही सीरीज जीत चुका है जिससे शनिवार से यहां शुरू होने वाला तीसरा टेस्ट मैच औपचारिक लग रहा है लेकिन इसमें विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिये महत्वपूर्ण अंक दांव पर लगे होंगे और इसलिए विराट कोहली की टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस अंतिम मैच में भी किसी तरह की कसर नहीं छोड़ेगी।

खेल मंत्री किरेन रीजीजू ने मुक्केबाज निकहत जरीन की एम सी मेरीकोम के खिलाफ ट्रायल मुकाबला कराने की मांग से उठे विवाद में शुक्रवार को स्पष्ट किया कि वह महासंघ को केवल देश और खिलाड़ियों के हित में सर्वश्रेष्ठ फैसला करने के लिये कह सकते हैं।

चीन की अर्थव्यवस्था की रफ्तार 2019 की तीसरी तिमाही में करीब तीन दशक के निचले स्तर पर आ गयी। राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार जुलाई-सितंबर में चीन की आर्थिक वृद्धि दर छह प्रतिशत रही।

एअर इंडिया के ईंधन बकाया को निपटाने के लिए नियमित भुगतान के वादे के बाद सरकारी तेल कंपनियों ने शुक्रवार को उसकी ईंधन आपूर्ति रोकने का फैसला टाल दिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। 


Web Title: TOP NEWS- Judge SA Bobde may be the Chief Justice of India, India-Africa third test from tomorrow
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे