Top Evening News: सुर्खियों में रहा पीएम मोदी का वाराणसी दौरा, अरविंद केजरीवाल का शपथ ग्रहण समारोह, जामिया हिंसा के वीडियो पर घमासान

By भाषा | Published: February 16, 2020 07:03 PM2020-02-16T19:03:25+5:302020-02-16T19:03:25+5:30

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को वाराणसी में कहा कि दुनिया भर के तमाम दबावों के बावजूद उनकी सरकार संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) और जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के फैसलों पर कायम है और आगे भी रहेगी।

Top Evening News: PM Modi's visit to Varanasi in the headlines, Arvind Kejriwal's swearing-in ceremony, Jamia violence video | Top Evening News: सुर्खियों में रहा पीएम मोदी का वाराणसी दौरा, अरविंद केजरीवाल का शपथ ग्रहण समारोह, जामिया हिंसा के वीडियो पर घमासान

Top Evening News: सुर्खियों में रहा पीएम मोदी का वाराणसी दौरा, अरविंद केजरीवाल का शपथ ग्रहण समारोह, जामिया हिंसा के वीडियो पर घमासान

Highlightsइराक की राजधानी बगदाद में रविवार तड़के अमेरिकी दूतावास के पास अमेरिकी सैनिकों वाले ठिकाने को निशाना बनाकर कई रॉकेट दागे गए।चीन में फैले घातक कोरोना वायरस के प्रकोप से निपटने के लिए भारत जल्द ही बीजिंग को चिकित्सा सामग्री की एक खेप भेजेगा।

 हम सीएए और अनुच्छेद 370 से जुड़े अपने फैसलों पर कायम हैं और रहेंगे : प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को यहां कहा कि दुनिया भर के तमाम दबावों के बावजूद उनकी सरकार संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) और जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के फैसलों पर कायम है और आगे भी रहेगी। प्रधानमंत्री ने अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में पंडित दीनदयाल उपाध्याय मेमोरियल सेंटर को राष्ट्र को समर्पित करने के साथ ही विभिन्न विकास परियोजनाओं का भी लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने कहा, ''देश आज वो फैसले भी ले रहा है जो हमेशा पीछे छोड़ दिये जाते थे। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का फैसला हो या फिर नागरिकता संशोधन कानून (सीएए), वर्षों से देश को इन फैसलों का इंतजार था।'' उन्होंने कहा, ''देशहित में ये फैसले जरूरी थे और दुनिया भर के तमाम दबावों के बावजूद हम इन फैसलों पर कायम हैं और कायम रहेंगे।'' देश के विभिन्न हिस्सों में सीएए के खिलाफ जारी अनिश्चितकालीन प्रदर्शनों के मद्देनजर प्रधानमंत्री का यह बयान महत्वपूर्ण है। मोदी ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विचारक पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अन्त्योदय के सिद्धांत को अपनी सरकार के इरादों से जोड़ते हुए कहा कि दीनदयाल जिस तरह अन्त्योदय की बात करते थे, वैसे ही देश के छोटे शहरों का उदय देश के विकास को नयी ऊंचाइयों पर ले जाएगा। उन्होंने कहा कि देश की विकास परियोजनाओं का विशेष लाभ इन छोटे शहरों और उनमें रहने वाले लोगों को ही हुआ है। अभी हाल में जो बजट आया है, उसमें सरकार ने घोषणा की है कि मूलभूत ढांचे के निर्माण पर 100 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा धनराशि खर्च की जाएगी। इसका बहुत बड़ा हिस्सा देश के छोटे-छोटे शहरों के खाते में ही जाने वाला है। सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ और ‘मुद्रा’ समेत विभिन्न योजनाओं का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि दीनदयाल कहते थे कि आत्मनिर्भरता और स्वयं सहायता सभी योजनाओं के केन्द्र में होने चाहिये। उनके इन विचारों को सरकार की योजनाओं और कार्यप्रणाली में निरन्तर लाने का प्रयास किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने करीब 1,250 करोड़ रुपये की लागत वाली करीब 50 परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। 

बैजल ने दिलायी केजरीवाल मंत्रिमंडल को पद और गोपनीयता की शपथ

दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) की लगातार दूसरी बार जीत के बाद दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने रविवार को आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को मुख्यमंत्री और उनके मंत्रिमंडल के छह सदस्यों को मंत्री पद की शपथ दिलायी। दिल्ली के ऐतिहासिक रामलीला मैदान में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में दोपहर 12 बजकर 15 मिनट पर केजरीवाल ने लगातार तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की। बैजल ने केजरीवाल के बाद पिछली सरकार में उपमुख्यमंत्री रहे मनीष सिसोदिया और अन्य मंत्रियों सत्येन्द्र जैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन एवं राजेन्द्र पाल गौतम को भी एक एक कर शपथ ग्रहण करवायी।। उल्लेखनीय है कि पिछले सप्ताह संपन्न हुये दिल्ली विधानसभा चुनाव में आप ने शानदार जीत दर्ज कराते हुये विधानसभा की 70 में से 62 सीटों पर कब्जा जमाया है।

जामिया समिति ने पुस्तकालय में छात्रों पर हमला कर रहे अर्द्धसैनिक बल के कर्मियों का वीडियो जारी किया

जामिया मिल्लिया इस्लामिया में पुलिस की कथित बर्बरता के दो महीने बाद एक नया वीडियो सामने आया है, जिसमें कथित तौर पर अर्द्धसैनिक बल और पुलिसकर्मी पिछले साल 15 दिसंबर को विश्वविद्यालय के पुस्तकालय में छात्रों पर लाठीचार्ज करते दिख रहे हैं। इस पर, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी समेत कई नेताओं ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। सीसीटीवी फुटेज प्रतीत हो रहे 48 सेकेंड के इस वीडियो में कथित तौर पर अर्द्धसैनिक बल और पुलिस के करीब सात-आठ कर्मी ओल्ड रीडिंग हॉल में प्रवेश करते और छात्रों को लाठियों से पीटते दिख रहे हैं। ये कर्मी रूमाल से अपने चेहरे ढंके हुए भी नजर आ रहे हैं। यह वीडियो जामिया समन्वय समिति (जेएमसी) ने जारी किया है। इस समिति में जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्र और विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र शामिल हैं। परिसर में 15 दिसंबर को कथित पुलिस बर्बरता के बाद इसका गठन किया गया था। विश्वविद्यालय 15 जनवरी को उस वक्त युद्धक्षेत्र में तब्दील हो गया था, जब पुलिस विश्वविद्यालय परिसर के भीतर उन बाहरी लोगों की तलाश में घुसी, जिन्होंने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान इस शैक्षणिक संस्थान से कुछ ही दूरी पर हिंसा और आगजनी की थी।

अन्य बड़ी खबरें 

- शाहीन बाग प्रदर्शन के आयोजकों ने रविवार को कहा कि उचित अनुमति मिलने के बाद ही प्रदर्शनकारी बातचीत के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के निवास के लिए मार्च करेंगे। इस रैली के चलते इलाके की सुरक्षा बढ़ा दी गई।
- भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने उद्धव ठाकरे नीत महाराष्ट्र सरकार को रविवार को “अप्राकृतिक तथा अवास्तविक’’ करार दिया और कहा कि इसने राज्य के विकास पर रोक लगा दी है।
- इराक की राजधानी बगदाद में रविवार तड़के अमेरिकी दूतावास के पास अमेरिकी सैनिकों वाले ठिकाने को निशाना बनाकर कई रॉकेट दागे गए।
- चीन में फैले घातक कोरोना वायरस के प्रकोप से निपटने के लिए भारत जल्द ही बीजिंग को चिकित्सा सामग्री की एक खेप भेजेगा। भारतीय राजदूत विक्रम मिस्री ने रविवार को यह जानकारी दी।
-  जापान के तट पर अलग खड़े किए गए क्रूज जहाज डायमंड प्रिंसेस पर कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 355 हो गई है।
 - विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन से इतर अफगानिस्तान में अमेरिका के शांति दूत और सऊदी के विदेश मंत्री सहित कई नेताओं के साथ बैठकें कर क्षेत्रीय तथा वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की।
- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को कहा कि 2020-21 के बजट को राजकोषीय जवाबदेही और बजट प्रबंधन (एफआरबीएम) कानून को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। इसमें एफआरबीएम कानून का उल्लंघन नहीं किया गया है।
- अंतर मंत्रालयी समूह ने देश की दूसरी सबसे बड़ी तेल रिफाइनरी कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. (बीपीसीएल) के निजीकरण के लिये बिक्री बोली दस्तावेज को मंजूरी दे दी है। मंत्रियों के समूह की मंजूरी के बाद बोली आमंत्रित करने को लेकर नोटिस जारी किया जाएगा।
- भारत इस साल होने वाले आस्ट्रेलिया दौरे के दौरान दिन-रात्रि टेस्ट खेलेगा। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने रविवार को यह जानकारी दी।

 

Web Title: Top Evening News: PM Modi's visit to Varanasi in the headlines, Arvind Kejriwal's swearing-in ceremony, Jamia violence video

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे