Top Evening News: कोरोना वायरस के 386 नए मामले, PM मोदी कल मुख्यमंत्रियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए करेंगे संवाद

By भाषा | Published: April 1, 2020 09:49 PM2020-04-01T21:49:04+5:302020-04-01T21:49:04+5:30

प्रधानमंत्री मोदी गुरुवार को मुख्यमंत्रियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये संवाद करेंगे नयी दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरूवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये संवाद करेंगे ।

Top evening news: 386 new cases of corona virus, PM Modi will communicate with chief ministers tomorrow through video conferencing | Top Evening News: कोरोना वायरस के 386 नए मामले, PM मोदी कल मुख्यमंत्रियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए करेंगे संवाद

सीबीएसई की 11 वीं और 12 वीं कक्षा में प्रायोगिक गणित ले सकेंगे छात्र

Highlightsसीबीएसई केवल 29 मुख्य विषयों के लिए 10 वीं, 12 वीं की परीक्षाएं आयोजित करेगीजम्मू कश्मीर सरकार ने जम्मू कश्मीर के मूल निवासियों के लिये अधिसूचना जारी की

नयी दिल्ली: भाषा की अलग अलग फाइलों से रात नौ बजे तक जारी अहम खबरें इस प्रकार हैः-

दि77 वायरस लीड संक्रमण मंत्रालय कोरोना वायरस के 386 नए मामले, इजाफे में तबलीगी जमात का कार्यक्रम प्रमुख वजह : सरकार नयी दिल्लीः स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण के 386 नये मामलों की पुष्टि और इससे तीन लोगों की मौत होने की जानकारी देते हुये बुधवार को बताया कि कोविड-19 के मामलों में वृद्धि राष्ट्रीय स्तर पर संक्रमण फैलने की दर को नहीं दर्शाती, बल्कि इस बढ़ोतरी में निजामुद्दीन (पश्चिम) में हुआ एक आयोजन प्रमुख वजह रहा।

दि89 वायरस मोदी मुख्यमंत्री संवाद कोविड-19 : प्रधानमंत्री मोदी गुरुवार को मुख्यमंत्रियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये संवाद करेंगे नयी दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरूवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये संवाद करेंगे ।

दि83 वायरस बोर्ड परीक्षाएं सीबीएसई सीबीएसई केवल 29 मुख्य विषयों के लिए 10 वीं, 12 वीं की परीक्षाएं आयोजित करेगी: निशंक नयी दिल्लीः केंद्रीय मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने बुधवार को कहा कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कक्षा 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाएं केवल 29 मुख्य विषयों के लिए आयोजित करेगी जो कि प्रोन्नत किए जाने और उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।

दि94 गृह लीड जम्मू कश्मीर सरकार ने जम्मू कश्मीर के मूल निवासियों के लिये अधिसूचना जारी की, दलों ने कहा-जख्मों पर नमक नयी दिल्लीः जम्मू कश्मीर से विशेष दर्जा वापस लेने के करीब आठ महीने बाद केंद्र सरकार ने बुधवार को मूल निवासियों के लिये नियम जारी किये और इसमें उनकों भी शामिल किया जो केंद्रशासित प्रदेश में 15 साल से रह रहा है या सात साल से पढाई कर रहा है ।

दि6 निजामुद्दीन वायरस सिसोदिया तबलीगी जमात आयोजन स्थल खाली, 36 घंटे में 2361 लोगों को गया निकाला नयी दिल्लीः दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि निजामुद्दीन (पश्चिम) के तबलीगी - ए- जमात के मरकज़ को पूरी तरह खाली करा लिया गया है। करीब 36 घंटे में वहां से 2,361 लोगों को निकाला गया है।

अर्थ58 वायरस बैंक ईएमआई ईएमआई ऋण स्थगन: ज्यादातर निजी बैंकों ने ग्राहकों पर छोड़ा फैसला मुंबईः कोरोना वायरस महामारी के चलते पड़ने वाले आर्थिक असर को कम करने के लिए ऋण स्थगन के प्रस्ताव पर ज्यादातर निजी बैंकों ने इस विकल्प को चुनने का फैसला ग्राहकों पर ही छोड़ा है।

दि88 वायरस लीड हॉटस्पॉट कोरोना वायरस हॉटस्पॉट: एक नजर नयी दिल्लीः सरकार कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के अपने प्रयासों के तहत देशभर में 10 हॉटस्पॉट (जहां संक्रमित लोगों की संख्या ज्यादा है) पर अपना ध्यान केन्द्रित कर रही है। उत्तर प्रदेश, दिल्ली, केरल और महाराष्ट्र में दो-दो हॉटस्पॉट और गुजरात तथा राजस्थान में एक-एक हॉटस्पॉट है।

दि80 वायरस बीसीजी अध्ययन अमेरिकी वैज्ञानिकों ने बीसीजी टीके का संबंध कोविड-19 के कम मामलों से जोड़ा, भारतीय वैज्ञानिक आशावान नयी दिल्लीः अमेरिकी वैज्ञानिकों ने कहा है कि क्षय रोग (टीबी) से बचाव के लिए भारत में जन्म के तुरंत बाद लाखों बच्चों को दिया जाने वाला बीसीजी का टीका कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में परिवर्तनकारी साबित हो सकता है।

अर्थ19 पीएनबी विलय यूनाइटेड बैंक, ओरिएंटल बैंक का पंजाब नेशनल बैंक में हुआ विलय नयी दिल्लीः पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने बुधवार को कहा कि यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई) और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) की सभी शाखाओं ने उसकी शाखाओं के रूप में काम करना शुरू कर दिया है।

दि51 सीबीएसई गणित सीबीएसई की 11 वीं और 12 वीं कक्षा में प्रायोगिक गणित ले सकेंगे छात्र नयी दिल्लीः केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने उन छात्रों के लिये उच्च माध्यमिक स्तर पर एक ऐच्छिक विषय के रूप में ‘प्रायोगिक’ पेश किया है, जो आगे चल कर इंजीनियरिंग जैसी पढ़ाई नहीं करना चाहते हैं और जिसके लिये इस विषय की व्यापक समझ की जरूरत होती है।

दि40 दिल्ली वायरस सफदरजंग डॉक्टर सफदरजंग अस्पताल के दो रेजिडेंट डॉक्टरों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि : सूत्र नयी दिल्लीः सरकारी सफदरजंग अस्पताल के दो रेजिडेंट डॉक्टरों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

वि45 वायरस विश्व कोरोना वायरस: यूरोप में कोहराम, संयुक्त राष्ट्र ने कहा: दूसरे विश्वयुद्ध के बाद मानवता के समक्ष भीषणतम संकट पेरिसः कोरोना वायरस की महामारी बुधवार तक के वैश्विक आंकड़ों के अनुसार अकेले यूरोप में ही 30 हजार से अधिक लोगों की जान ले चुकी है। इसके साथ ही संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने इसे दूसरे विश्वयुद्ध के बाद मानवता के समक्ष सबसे भीषण संकट करार दिया है।

खेल31 खेल वायरस लीड विम्बलडन कोरोना का कहर : दूसरे विश्व युद्ध के बाद पहली बार विम्बलडन रद्द लंदनः कोरोना वायरस महामारी के कारण बुधवार को विम्बलडन रद्द कर दिया गया । दूसरे विश्व युद्ध के बाद पहली बार यह सबसे पुराना ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट रद्द किया गया है ।

अर्थ71 लीड जीएसटी एक लाख करोड़ रुपये से नीचे आया जीएसटी संग्रह, मार्च में जमा हुए महज 97,597 करोड़ रुपये नयी दिल्लीः अर्थव्यवस्था में पहले से ही जारी नरमी के बीच कोरोना वायरस महामारी के कारण कंपनियों का परिचालन ठप होने से मार्च में माल एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह पिछले चार महीने में पहली बार एक लाख करोड़ रुपये के स्तर से नीचे आ गया। मार्च में जीएसटी से महज 97,597 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ।

प्रादे93 मप्र कोरोना अखबार कोरोना असर: मध्य प्रदेश में 300 से अधिक छोटे एवं मझोले समाचार पत्र छपने बंद भोपाल: दुनियाभर में फैली कोरोना वायरस महामारी के असर से अब समाचार पत्र उद्योग भी अछूता नहीं रह गया है। इस महामारी पर लगाम लगाने के लिए लगे देशव्यापी लॉकडाउन के कारण यातायात की सुविधा के अभाव के साथ—साथ विज्ञापनों में आई भारी कमी की वजह से मध्य प्रदेश के 300 से अधिक छोटे एवं मझोले समाचार पत्रों के मालिकों ने अपने—अपने समाचार पत्र छापने बंद कर दिये हैं।

प्रादे51 कर्नाटक वायरस विप्रो कोरोना से मुकाबले के लिए विप्रो व अजीम प्रेमजी फाउंडेशन 1,125 करोड़ रुपये देंगे बेंगलुरुः विप्रो लिमिटेड, विप्रो एंटरप्राइजेज लिमिटेड और अजीम प्रेमजी फाउंडेशन ने कोरोना वायरस से पैदा हुए अभूतपूर्व स्वास्थ्य और मानवीय संकट से मुकाबला करने के लिए 1,125 करोड़ रुपये देने की बुधवार को प्रतिबद्धता जताई।

वि18 वायरस ब्रिटेन वीजा कोरोना संकट के बीच ब्रिटेन ने भारतीय और विदेशी चिकित्सकों की वीजा अवधि बढ़ाई लंदनः भारतीय और अन्य विदेशी डाक्टरों को राहत देते हुए ब्रिटिश सरकार ने कोरोना वायरस के संकट के खिलाफ लड़ाई को देखते हुए उनके वीजा की अवधि को एक साल के लिए बढ़ा दिया है। इनके वीजा की मियाद इस साल अक्टूबर में खत्म हो रही है।

अर्थ56 लीड शेयर वित्त वर्ष के पहले दिन शेयर बाजारों में गिरावट, सेंसेक्स 1,203 अंक लुढ़का मुंबईः शेयर बाजारों में नये वित्त वर्ष की शुरूआत अच्छी नहीं रही और बीएसई सेंसेक्स बुधवार को 1,203 अंक लुढ़क गया। कोरोना वायरस महामारी के कारण वैश्विक स्तर पर कमजोर धारणा का असर घरेलू बाजारों पर भी पड़ा।

वि5 वायरस दअफ्रीका भारतीय भारतीय मूल की प्रख्यात विषाणु विज्ञानी गीता रामजी का कोरोना वायरस संक्रमण से निधन जोहानिसबर्गः भारतीय मूल की प्रख्यात विषाणु विज्ञानी गीता रामजी की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो गई। 

Web Title: Top evening news: 386 new cases of corona virus, PM Modi will communicate with chief ministers tomorrow through video conferencing

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे