Top Evening News: कर्नाटक में 15 सीटों उपचुनाव नहीं, यासीन मलिक पर बैन सही, देश में एक साथ हो चुनाव

By भाषा | Published: September 26, 2019 08:09 PM2019-09-26T20:09:40+5:302019-09-26T20:09:40+5:30

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (पीएमसी बैंक) के परेशान ग्राहकों को राहत देते हुए जमाकर्ताओं के लिए निकासी की सीमा को बढ़ाकर बृहस्पतिवार को 10,000 रुपये कर दिया है। रिजर्व बैंक के इस कदम से सहकारी बैंक के 60 प्रतिशत ग्राहकों को मदद मिलेगी।

Top Evening News: 15 seats in Karnataka no by-election, ban on Yasin Malik is right, elections should be held simultaneously in the country | Top Evening News: कर्नाटक में 15 सीटों उपचुनाव नहीं, यासीन मलिक पर बैन सही, देश में एक साथ हो चुनाव

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बृहस्पतिवार को दिल्ली उच्च न्यायालय से कहा कि वह रॉबर्ट वाड्रा को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ करना चाहता है

Highlightsपूरे देश में ‘‘एक साथ और व्यापक स्तर पर’’ चुनाव कराए जाने की वकालत की।10वीं एशियाई आयु वर्ग तैराकी चैंपियनशिप में भारत के लिए नौवां स्वर्ण पदक जीता।

बृहस्पतिवार शाम छह बजे तक भाषा की अलग अलग फाइलों से जारी मुख्य खबरें इस प्रकार हैं:

निर्वाचन आयोग ने बृहस्पतिवार को उच्चतम न्यायालय से कहा कि कर्नाटक विधान सभा की 15 सीटों के लिये होने वाले उपचुनाव को वह टाल देगा।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (पीएमसी बैंक) के परेशान ग्राहकों को राहत देते हुए जमाकर्ताओं के लिए निकासी की सीमा को बढ़ाकर बृहस्पतिवार को 10,000 रुपये कर दिया है। रिजर्व बैंक के इस कदम से सहकारी बैंक के 60 प्रतिशत ग्राहकों को मदद मिलेगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वैश्विक कंपनियों के प्रमुखों तथा अमेरिका के शीर्ष उद्यमियों से दुनिया के समक्ष खड़ी कुपोषण और कचरा प्रबंधन जैसी ज्वलंत समस्याओं के समाधान के लिये स्टार्टअप इंडिया नवोन्मेषी प्लेटफार्म का लाभ उठाने अपील की।

दिल्ली उच्च न्यायालय के एक न्यायाधिकरण ने यासीन मलिक की अगुवाई वाले जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) पर गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम के तहत प्रतिबंध सही ठहराया है। गृह मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और न्यूजीलैंड की उनकी समकक्ष जेसिंडा आर्डर्न ने यहां मुलाकात की और आतंकवाद से लड़ाई में एक दूसरे का समर्थन करते हुए पुलवामा तथा क्राइस्टचर्च आतंकी हमलों की कड़ी निंदा की।

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने देश में बार-बार चुनाव कराए जाने को चिंता का विषय बताते हुए पूरे देश में ‘‘एक साथ और व्यापक स्तर पर’’ चुनाव कराए जाने की वकालत की।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बृहस्पतिवार को दिल्ली उच्च न्यायालय से कहा कि वह रॉबर्ट वाड्रा को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ करना चाहता है क्योंकि धनशोधन मामले में ‘‘धन के लेन-देन की कड़ियों’’ से कथित रूप से उनका सीधा संबंध है।

पाकिस्तान पर हमला बोलते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने उसे एक ‘‘बेहद चुनौतीपूर्ण’’ पड़ोसी बताया और कहा कि भारत एक ऐसे पड़ोसी से बात नहीं कर सकता है जो नयी दिल्ली को बातचीत के मंच तक लाने का दबाव बनाने के लिए आतंकवाद का इस्तेमाल एक कानूनी हथियार के रूप में करता है और हकीकत से रूबरू कराने पर भी उससे मुकर जाने की नीति पर अमल करता है।

श्रीहरि नटराज, सजन प्रकाश, लिकिथ एसपी और वीरधवल खाड़े की भारत की चार गुणा 100 मीटर मेडले रिले टीम ने बुधवार को यहां 10वीं एशियाई आयु वर्ग तैराकी चैंपियनशिप में भारत के लिए नौवां स्वर्ण पदक जीता।

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पारुपल्ली कश्यप ने गुरुवार को यहां मलेशिया के डेरेन लियू पर तीन गेम में जीत हासिल कर कोरिया ओपन के पुरुष एकल क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। 

Web Title: Top Evening News: 15 seats in Karnataka no by-election, ban on Yasin Malik is right, elections should be held simultaneously in the country

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे