पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन पर पूरा देश गमगीन, अयोध्या विवाद पर दूसरे दिन सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, पढ़ें अभी तक की बड़ी खबरें

By भाषा | Published: August 7, 2019 03:34 PM2019-08-07T15:34:19+5:302019-08-07T15:34:19+5:30

top Afternoon to watch 7th August updates national international sports politics and business Sushma Swaraj death | पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन पर पूरा देश गमगीन, अयोध्या विवाद पर दूसरे दिन सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, पढ़ें अभी तक की बड़ी खबरें

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन पर पूरा देश गमगीन, अयोध्या विवाद पर दूसरे दिन सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, पढ़ें अभी तक की बड़ी खबरें

बुधवार दोपहर ढाई बजे तक भाषा की सभी फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं।

- राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला सहित तमाम नेताओं ने बुधवार को दिवंगत पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को श्रद्धाजंलि अर्पित की। स्वराज का मंगलवार देर रात दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था।
-  उच्चतम न्यायाल में राजनीतिक रूप से संवेदनशील अयोध्या के राम जन्मभूमि- बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले की सुनवाई बुधवार दूसरे दिन शुरू की। न्यायालय ने मध्यस्थता प्रक्रिया विफल होने के बाद नियमित सुनवाई का फैसला किया है।
- राष्ट्रपति रामनाम कोविंद ने जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त करने की घोषणा की है। संसद के दोनों सदन में इससे संबंधित संकल्प पारित होने के बाद राष्ट्रपति ने यह घोषणा की।
- राज्यसभा का 20 जून से शुरू हुआ 249वां सत्र बुधवार को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हो गया और इस दौरान तीन तलाक संबधित विधेयक तथा जम्मू कश्मीर को दो केंद्रशासित प्रदेशों में विभाजित करने के प्रावधान सहित कई महत्वपूर्ण विधेयकों को पारित किया गया। कामकाज के लिहाज से यह सत्र 104 प्रतिशत उत्पादक रहा।
- केरल में एक नन को रोमन कैथोलिक चर्च के अंतर्गत आने वाले ‘द फ्रांसिस्कन क्लारिस्ट धर्मसभा’ (एफसीसी) से निष्कासित कर दिया गया है। यह कार्रवाई नन द्वारा कविता प्रकाशित करने, कार खरीदने और दुष्कर्म के आरोपी एक पूर्व बिशप के खिलाफ प्रदर्शन में भाग लेने की वजह से की गई है।
- महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस ने अपने जनसंपर्क अभियान से समय निकालकर राज्य में बाढ़ के हालात का जायजा लेने के लिये यहां एक बैठक की अध्यक्षता की।

विदेश की बड़ी खबरें

- पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कश्मीर में मौजूदा स्थिति पर चर्चा करने के लिए बुधवार को राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की तीन दिनों में दूसरी बैठक बुलाई है।
- संयुक्त राष्ट्र महासभा की अध्यक्ष मारिया फर्नांडा एस्पिनोसा ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए उन्हें एक ‘‘असाधारण’’ महिला एवं नेता बताया, जिन्होंने अपना जीवन जनसेवा के लिए समर्पित कर दिया।
- रिजर्व बैंक ने अर्थव्यवस्था की धीमी पड़ती चाल को गति देने के लिये बुधवार को उम्मीद के अनुरूप कदम उठाते हुये प्रमुख नीतिगत दर रेपो में 0.35 प्रतिशत की कटौती कर दी। यह लगातार चौथा मौका है जब रेपो दर में कमी की गयी है। इस कटौती के बाद रेपो दर 5.40 प्रतिशत रह गयी।
-  भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली समेत भारत के खेल जगत ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन पर शोक जताया। 

Web Title: top Afternoon to watch 7th August updates national international sports politics and business Sushma Swaraj death

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे