Top Afternoon News: महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर उद्धव ने शिवसेना विधायकों से की मुलाकात, कई शहरों में CBI के छापे

By भाषा | Published: November 22, 2019 03:07 PM2019-11-22T15:07:02+5:302019-11-22T15:07:02+5:30

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत ने अयोध्या फैसले के बारे में दूसरे देशों को संतोषजनक ढंग से समझाया है और इस मामले में किए गए प्रयास ’’व्यापक रूप से सफल’’ रहे हैं।

Top Afternoon News: Uddhav meets Shiv Sena MLAs for formation of government in Maharashtra, CBI raids in many cities | Top Afternoon News: महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर उद्धव ने शिवसेना विधायकों से की मुलाकात, कई शहरों में CBI के छापे

Top Afternoon News: महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर उद्धव ने शिवसेना विधायकों से की मुलाकात, कई शहरों में CBI के छापे

Highlightsमणिपुर में विकास कार्यों में तथाकथित 332 करोड़ रुपये की अनियमितता के मामले में सीबीआई तीन राज्यों के नौ स्थानों पर छापे मार रही है।आईआईटी गुवाहाटी में विनिमय कार्यक्रम के तहत आए एक जापानी छात्र का शव छात्रावास में पाया गया है।

महाराष्ट्र में सरकार गठन के प्रयास तेज, उद्धव ने शिवसेना विधायकों से मुलाकात की

महाराष्ट्र में सरकार गठन की प्रक्रिया के गति पकड़ने के बीच शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को अपनी पार्टी के विधायकों से मुलाकात की और राज्य में राजनीतिक हालात के बारे में उनसे चर्चा की। शिवसेना के विधायक भास्कर जाधव ने पीटीआई-भाषा को बताया कि पार्टी के विधायकों को सरकार गठन की प्रक्रिया के संबंध में और कांग्रेस-राकांपा नेताओं की दिल्ली में हुई बैठक के बारे में जानकारी देने के लिए यह बैठक बुलाई थी। ठाकरे ने कल रात मुंबई में राकांपा अध्यक्ष शरद पवार से मुलाकात की थी। जाधव ने कहा कि ठाकरे जो भी फैसला लेंगे वह शिवसेना के सभी विधायकों के लिए मान्य होगा। उन्होंने कहा, ‘‘हम चाहते हैं कि उद्धवजी या आदित्य ठाकरे मुख्यमंत्री बने।’’ राज्य में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव हुआ था, परिणाम 24 अक्टूबर को घोषित किए गए थे। जब किसी पार्टी या गठबंधन ने सरकार गठन के लिए दावा पेश नहीं किया तो 12 नवंबर को राज्य में राष्ट्रपति शासन लगा दिया गया।

मणिपुर से जुड़े भ्रष्टाचार के मामले में कई शहरों में सीबीआई के छापे

मणिपुर में विकास कार्यों में तथाकथित 332 करोड़ रुपये की अनियमितता के मामले में सीबीआई तीन राज्यों के नौ स्थानों पर छापे मार रही है। अधिकारियों ने बताया छापे आइजोल, इम्फाल और गुड़गांव में मारे जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि आरोप है कि मणिपुर विकास सोसाइटी (एमडीएस) के तत्कालीन अध्यक्ष ओ इबीबी सिंह ने जून 2009 से जुलाई 2017 के बीच अपने कार्यकाल के दौरान कुछ अन्य लोगों के साथ मिलकर इस षडयंत्र को अंजाम दिया और कुल 518 करोड़ रुपये के सरकारी फंड में से लगभग 332 करोड़ रुपये का गबन किया। सीबीआई ने मणिपुर सरकार के अनुरोध पर मामला दर्ज किया है।

अन्य बड़ी खबरें 

- विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत ने अयोध्या फैसले के बारे में दूसरे देशों को संतोषजनक ढंग से समझाया है और इस मामले में किए गए प्रयास ’’व्यापक रूप से सफल’’ रहे हैं।
- उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को आरओ निर्माता संघ से कहा कि वह पानी में कुल घुलनशील ठोस पदार्थ (टीडीएस) 500 मिलिग्राम प्रति लीटर से कम होने पर आरओ के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने के राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के आदेश के संबंध में सरकार से संपर्क करे।
- आईआईटी गुवाहाटी में विनिमय कार्यक्रम के तहत आए एक जापानी छात्र का शव छात्रावास में पाया गया है।
- मुंबई शामिल, पर निचले स्थानों पर नयी दिल्ली: भारत के तीन शहरों...बेंगलुरु, मुंबई और दिल्ली को वैश्विक समृद्धि सूचकांक में स्थान मिला है। समावेशी समृद्धि के लिहाज से दुनिया के 113 शहरों को रैंकिंग दी गई है। हालांकि, तीन भारतीय शहर इस सूची में निचले स्थानों पर है।।
- भारतीय रिजर्व बैंक ने संकट में फंसी आवास ऋण कंपनी डीएचएफएल के मामले को औपचारिक रूप से दिवाला कार्रवाई के लिए भेजने से पहले शुक्रवार को एक तीन सदस्यीय समिति का गठन किया है। यह समिति डीएचएफएल के प्रशासक को सलाह देने का काम करेगी।
- गेंद की असमान उछाल से आउट हुए केन विलियमसन के विकेट और हेनरी निकोल्स के सिर पर लगी चोट के कारण न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच पहले टेस्ट का मेजबान माउंड मोनगानुइ विवाद के घेरे में आ गया है जबकि मैच में तीन दिन का खेल बाकी है ।
- गुलाबी रंग में रंगे इस शहर में राजनीति से लेकर क्रिकेट के मैदान के दिग्गजों से सजी दीर्घाओं, खचाखच भरे ईडन गार्डन पर विराट कोहली की टीम ने दिन रात का पहला टेस्ट खेलने कदम रखा तो जबर्दस्त माहौल ने ‘प्रिंस आफ कोलकाता’ सौरव गांगुली का वादा पूरा कर दिखाया ।
- अमेरिकी सांसद वॉशिंगटन: एक अमेरिकी सांसद ने संसद के अपने साथियों से आतंकवाद के खिलाफ भारत की लड़ाई में सहयोग की अपील करते हुए कहा कि इस्लामी आतंकवादी पूरे जम्मू-कश्मीर और भारत में अन्य जगहों पर लगातार खतरा पैदा कर रहे हैं और आतंकवाद फैला रहे हैं।

Web Title: Top Afternoon News: Uddhav meets Shiv Sena MLAs for formation of government in Maharashtra, CBI raids in many cities

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे