Top afternoon News: पीएम मोदी कल सुबह 10 बजे राष्ट्र को करेंगे संबोधित, लॉकडाउन पर ऐलान संभव, पढ़ें अब तक की बड़ी खबरें

By गुणातीत ओझा | Published: April 13, 2020 03:05 PM2020-04-13T15:05:54+5:302020-04-13T15:05:54+5:30

top afternoon news 13 april coronavirus lockdown prime minister narendra modi will address nation at 10 am tomorrow read all big news so far | Top afternoon News: पीएम मोदी कल सुबह 10 बजे राष्ट्र को करेंगे संबोधित, लॉकडाउन पर ऐलान संभव, पढ़ें अब तक की बड़ी खबरें

पढ़ें दोपहर दो बजे तक की बड़ी खबरें।

सोमवार दोपहर दो बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी प्रमुख समाचार इस प्रकार हैं:

पीएम मोदी कल सुबह 10 बजे राष्ट्र को करेंगे संबोधित, लॉकडाउन बढ़ाने को लेकर कर सकते हैं ऐलान

कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे और जारी लॉकडाउन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार सुबह 10 बजे देश को संबोधित करेंगे। इससे पहले ये उम्मीद जताई जा रही थी कि आज वे देश को संबोधित कर सकते हैं। माना जा रहा है कि मंगलवार के संबोधन में लॉकडाउन बढ़ाने को लेकर कुछ अहम घोषणाएं पीएम मोदी कर सकते हैं।कई राज्यों ने पीएम मोदी के साथ हाल में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई मीटिंग में लॉकडाउन बढ़ाने की मांग की थी। वहीं, कुछ राज्यों ने इसे 30 अप्रैल तक बढ़ाने का भी फैसला पूर्व में कर लिया है। बता दें ओडिशा, तेलंगाना ने लॉकडाउन को पहले ही 30 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया है।पंजाब ने भी इसे बढ़ाने का ऐलान कर दिया है।बहरहाल, सूत्रों के अनुसार दूसरे चरण के लॉकडाउन में पाबंदियों में मामूली छूट दी जा सकती है क्योंकि यह लोगों के जीवन के साथ-साथ उनकी आजीविका बचाने के लिए जरूरी है। इससे पहले 21 दिनों की लॉकडाउन की घोषणा करते हुए पीएम मोदी ने 24 मार्च को देश को संबोधित किया था। बता दें कि प्रधानमंत्री ने उससे पहले एक और राष्ट्र के नाम संदेश में 22 मार्च (रविवार) को ‘जनता कर्फ्यू’ लागू करने और लोगों से घर-घर दूध, अखबार, राशन पहुंचाने वालों, पुलिसकर्मियों, स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों और मीडियाकर्मियों के प्रति आभार जताने की अपील की थी।

देश में अब तक 308 लोग कोरोना वायरस के शिकार, संक्रमितों की संख्या 9,152 पर पहुंची

देश में कोरोना वारयस वैश्विक महामारी के कारण 35 और लोगों की मौत होने के बाद इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर सोमवार को 308 हो गई और संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 9,152 हो गई।

कई मंत्रियों, अधिकारियों ने मंत्रालयों से काम करना शुरू किया

कई केन्द्रीय मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों ने सोमवार को यहां अपने-अपने कार्यालयों से काम करना शुरू कर दिया।

उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दी बैसाखी सहित अन्य पर्वों की शुभकामनायें

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैसाखी, विशु, पुथांदु, मसादी और बहाग बिहू पर्वों की सोमवार को देशवासियों को शुभकामनायें देते हुये कहा है कि देश परीक्षा के दौर से गुजर रहा है और ये त्यौहार संकट पूर्ण परिस्थितियों से जूझने के लिये नयी ऊर्जा देते हैं।

वधावन परिवार को यात्रा की अनुमति मामला : शिवसेना ने पूर्व मुख्यमंत्री फडणवीस पर साधा निशाना

शिवसेना ने सोमवार को कहा कि घोटाले के आरोपों से घिरे डीएचएफएल के प्रमोटर- कपिल और धीरज वधावन तथा 21 अन्य को लॉकडाउन के बीच हिल स्टेशन की यात्रा की अनुमति देने वाले आईपीएस अधिकारी को पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने राज्य के गृह विभाग में नियुक्त किया था।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता राजशेखरन का निधन

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री एम वी राजशेखरन का सोमवार को बेंगलुरु के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 91 वर्ष के थे।

न्यूयॉर्क शहर में चीन, ब्रिटेन से अधिक हुए संक्रमण के मामले

अमेरिका में कोविड-19 वैश्विक महामारी के केंद्र न्यूयॉर्क शहर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर एक लाख से अधिक हो गए हैं और यह संख्या चीन और ब्रिटेन में संक्रमित लोगों की संख्या से भी ज्यादा है।

कोरोना वायरस संकट के चलते शीर्ष तेल उत्पादक ‘ऐतिहासिक’ कटौती को तैयार

शीर्ष तेल उत्पादक देशों ने कोरोना वायरस संकट और सऊदी अरब-रूस के बीच कीमत यु्द्ध के चलते कच्चे तेल के दाम में आई गिरावट को थामने के लिए उत्पादन में ‘‘ऐतिहासिक’’ कटौती करने पर सहमति जताई है, जिसके बाद सोमवार को कच्चे तेल की कीमतों में तेजी देखने को मिली।

छोटी दुकानों को खोलने की इजाजत दी जाए, दिहाड़ी आमदनी की हो क्षतिपूर्ति: एफआरएआई

फेडरेशन ऑफ रिटेलर एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एफआरएआई) ने सोमवार को सरकार से आग्रह किया कि छोटी दुकानों को खोलने की इजाजत दी जाए क्योंकि लॉकडाउन के बाद छोटे दुकानदारों की दैनिक आमदनी पूरी तरह बंद हो गई है। इसके साथ ही इन दुकानदारों को क्षतिपूर्ति देने की मांग भी की गई।

भारत इस साल नवंबर-दिसंबर में एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा

भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) ने खुलासा किया है कि भारत नवंबर-दिसंबर में महिला और पुरुष एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा। बीएफआई ने साथ ही भरोसा जताया कि तब तक कोविड-19 महामारी पूरी तरह से नियंत्रण में आ चुकी होगी।

आईपीएल नहीं हुआ तो धोनी के लिए वापसी मुश्किल होगी: गंभीर

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने कहा है कि अगर इस साल इंडियन प्रीमियर लीग नहीं हुई तो महेंद्र सिंह धोनी के लिए भारतीय टीम में वापसी करना मुश्किल होगा।

Web Title: top afternoon news 13 april coronavirus lockdown prime minister narendra modi will address nation at 10 am tomorrow read all big news so far

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे