Top News 8th December: एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन करेगी आम आदमी पार्टी, वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज कब्जाने पर होगी टीम इंडिया की निगाहें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 8, 2019 07:07 AM2019-12-08T07:07:52+5:302019-12-08T07:07:52+5:30

सोनिया ने बुलाई संसदीय रणनीति समूह की बैठक, नागरिकता विधेयक पर होगी चर्चा. ऐसी ही बड़ी खबरों के लिए जुड़े रहें lokmatnews.in से.

top 5 news to watch 8th december updates national international sports and business | Top News 8th December: एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन करेगी आम आदमी पार्टी, वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज कब्जाने पर होगी टीम इंडिया की निगाहें

फाइल फोटो

Highlightsझारखंड में राजनाथ सिंह और स्मृति ईरानी की चुनाव सभाएं केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन

सोनिया ने बुलाई संसदीय रणनीति समूह की बैठक, नागरिकता विधेयक पर होगी चर्चा

सरकार की ओर से अगले सप्ताह संसद में नागरिकता संशोधन विधेयक पेश किए जाने की तैयारी के बीच कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस मुद्दे पर चर्चा के लिए रविवार को पार्टी के संसदीय रणनीति समूह की बैठक बुलाई है। सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शामिल होंगे। माना जा रहा है कि पार्टी नागरिकता संशोधन विधेयक पर अपनी रणनीति तय करेगी। वैसे, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पहले ही कह चुके हैं कि उनकी पार्टी इस विधेयक का विरोध करेगी। गौरतलब है कि केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने नागरिकता (संशोधन) विधेयक को मंजूरी दी है जिसमें पाकिस्तान, बांग्लादेश एवं अफगानिस्तान में धार्मिक आधार पर उत्पीड़न झेलने वाले अल्पसंख्यकों-हिंदू, बौद्ध, पारसी, जैन, सिख व इसाइयों, को नागरिकता प्रदान करने का प्रावधान है।

झारखंड में राजनाथ सिंह और स्मृति ईरानी की चुनाव सभाएं

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी झारखंड विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के प्रचार के तहत भाजपा उम्मीदवारों के पक्ष में चुनावी सभाएं करने के लिए कल यहां पहुंचेंगे। पार्टी द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार सिंह रविवार को पूर्वाह्न 11बजे मधुपुर में, अपराह्र एक बजे झरिया में तथा अपराह्न 2.30 बजे बिरनी बगोदर में जन सभा को संबोधित करेंगे। राजनाथ के अलावा केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी पूर्वाह्न 11.30 बजे राजधनवार में, अपराह्र 1.30बजे पेटरवार में, अपराह्र 2.30बजे बुढ़मू में और 3.30 बजे टाटीसिलवे में चुनावी जन सभा को संबोधित करेंगी। इसके बाद नौ दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी झारखंड के दौरे पर आयेंगे और वह बोकारो तथा बरही में दो जन सभाओं को संबोधित करेंगे। राज्य विधानसभा चुनाव में तीसरे चरण की 17 सीटों के लिए 12 दिसंबर को मतदान होना है। 

एनआरसी के खिलाफ जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करेगी आम आदमी पार्टी

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने शनिवार को दावा किया कि पूरे देश में एनआरसी लागू करने की सरकार की योजना उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों को निशाना बनाने का "षडयंत्र" है। सिंह ने कहा कि उनकी पार्टी रविवार को यहां जंतर मंतर पर भाजपा नीत केन्द्र सरकार की इस योजना के खिलाफ प्रदर्शन करेगी। प्रदर्शन का नेतृत्व आम आदमी पार्टी की पूर्वांचली इकाई के प्रमुख गोपाल राय करेंगे। पूर्वांचली पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार से आकर दिल्ली में बसे लोग हैं, जो यहां होने वाले चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। राज्य सभा सदस्य सिंह ने कहा कि अगर राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) पूरे भारत में लागू होती है तो देश के अलग अलग हिस्सों में दशकों से रह रहे उत्तर प्रदेश और बिहार के लोग कहां जाएंगे क्योंकि वह 1971 से पहले अपने स्थानीय निवासी होने को साबित नहीं कर पाएंगे। 

IND vs WI, 2nd T20: सीरीज कब्जाने पर होगी टीम इंडिया की निगाहें

वेस्टइंडीज के खिलाफ रविवार को दूसरे मैच में भारतीय टीम गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण में बेहतर प्रदर्शन करके एक और टी20 श्रृंखला अपने नाम करने के इरादे से उतरेगी। भारत ने पिछले 13 महीने में वेस्टइंडीज के खिलाफ छह टी20 मैच खेलकर हर बार जीत दर्ज की। अब विराट कोहली की टीम की नजरें लगातार सातवां टी20 जीतने पर लगी होंगी। 

Mokshada Ekadashi 2019: आज इस मुहूर्त में करें मोक्षदा एकादशी का व्रत, दूर हो जाएंगे सारे कष्ट

देशभर में आज मोक्षदा एकादशी मनाई जा रही है। हिन्दू धर्म में इस एकादशी को काफी महत्वपूर्ण बताया गया है। भगवान विष्णु को समर्पित इस दिन पर लोग श्रीहरि और मां लक्ष्मी की पूरी विधि-विधान से पूजा करते हैं। वहीं मार्गशीर्ष महीने में आने वाली इस मोक्षदा एकादशी के दिन को भी बेहद खास बताया जाता है। इस एकादशी पर भगवान श्रीकृष्ण की पूजा भी की जाती है। 


केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) आठ दिसंबर को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का आयोजन करेगा। यह सीटीईटी का 13वां सत्र होगा। सीबीएसई ने बताया कि यह परीक्षा देश के 110 शहरों में 20 भाषाओं में ली जाएगी।

Web Title: top 5 news to watch 8th december updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे