Top News 5th July: मोदी 2.0 सरकार का पहला बजट आज पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, वर्ल्ड कप में पाकिस्तान बनाम बांग्लादेश

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 5, 2019 07:31 AM2019-07-05T07:31:55+5:302019-07-05T07:31:55+5:30

निर्मला सीतारमण का पहला बजट. वर्ल्ड कप में पाक बनाम बांग्लादेश. शुक्रवार तक यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र अपलोड होंगे. ऐसी ही बड़ी खबरों के लिए जुड़े रहें lokmatmews.in से.

top 5 news to watch 5th July updates national international sports and business | Top News 5th July: मोदी 2.0 सरकार का पहला बजट आज पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, वर्ल्ड कप में पाकिस्तान बनाम बांग्लादेश

Top News 5th July: मोदी 2.0 सरकार का पहला बजट आज पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, वर्ल्ड कप में पाकिस्तान बनाम बांग्लादेश

Highlightsराजधानी में कभी भी दस्तक दे सकता है मॉनसून, पंजाब-राजस्थान-उत्तराखंड में हो रही है बारिशहरेन पांड्या मर्डर केस: आज फैसला सुनाएगा सुप्रीम कोर्ट

निर्मला सीतारमण का पहला बजट:

वैश्विक स्तर पर नरमी और मानसून की चिंता के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण राजग सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट शुक्रवार को पेश करेंगी। बजट में राजकोषीय घाटे को काबू में रखने के साथ आर्थिक वृद्धि तथा रोजगार सृजन को गति देने पर सरकार का जोर रह सकता है। राजकोषीय स्थिति मजबूत करने के लिये कर दायरा बढ़ाने और अनुपालन बेहतर करने के इरादे से 10 करोड़ रुपये से ज्यादा कमाने वालों पर 40 प्रतिशत की एक नई दर से कर लगाया जा सकता है। नौकरीपेशा लोगों के लिये महत्वपूर्ण आयकर के मोर्चे पर कर स्लैब में बदलाव की उम्मीद की जा रही है।

वर्ल्ड कप में पाक बनाम बांग्लादेश

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के 43वें मुकाबले में पाकिस्तान क्रिकेट टीम का सामना बांग्लादेश से लंदन के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में शुक्रवार को भारतीय समय के अनुसार दोपहर तीन बजे होगा। पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल में जगह बनाना अब महज गणितीय संभावना है, क्योंकि इसके हिसाब से विश्व कप के अंतिम में प्रवेश करने के लिए उसे बांग्लादेश पर असंभव जीत हासिल करनी होगी।

हरेन पांड्या मर्डर केस: आज फैसला सुनाएगा सुप्रीम कोर्ट

उच्चतम न्यायालय गुजरात के पूर्व गृह मंत्री हरेन पांड्या की साल 2003 में हत्या करने के आरोपों का सामना कर रहे 12 लोगों को बरी करने के फैसले को चुनौती देने वाली सीबीआई और गुजरात सरकार की अपीलों पर शुक्रवार को फैसला सुनाएगा। न्यायाधीश अरुण मिश्रा के नेतृत्व वाली पीठ एनजीओ ‘सेंटर फॉर पब्लिक इंटरेस्ट लिटिगेशन’ (सीपीआईएल) की जनहित याचिका पर भी फैसला सुनाएगी जिसमें इस हत्या की अदालत की निगरानी में फिर से जांच कराने की मांग की गई है।

मौसम अलर्ट
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 16 दिनों के सूखे के बाद हल्की बारिश हुई। इसके साथ ही यहां मानसून कभी भी दस्तक दे सकता है। अगले 48 घंटों में दिल्ली में मानसून की दस्तक के लिए परिस्थितियां अच्छी है। स्काईमेट के अधिकारी पलवत ने बताया कि 10 जुलाई तक रूक-रूक कर बारिश होने की संभावना है और उसके बाद भारी बारिश होने की संभावना है। राजस्थान में पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी हिस्सों के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की और एक दो स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश दर्ज की गई वहीं पश्चिमी हिस्सों के कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश दर्ज की गई। चंडीगढ़ और पंजाब के कई हिस्सों में मानसून से पहले बारिश हुई जिसकी वजह से लोगों को भयानक गर्मी से राहत मिली। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी। उत्तराखंड के कई हिस्सों में गुरुवार को भारी बारिश हुई जिससे पिछले कई दिनों से उमस भरी गर्मी से परेशान लोगों को काफी राहत मिली।

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा

शुक्रवार तक यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र अपलोड होंगे। 11 जुलाई को यूपी पुलिस की कंप्यूटर टाइपिंग परीक्षा होगी। 11 जुलाई को ही दस्तावेजों की जांच के साथ शारीरिक मानक परीक्षा भी होगी। ये परीक्षा अलग-अलग केंद्रों पर होंगी।

 

Web Title: top 5 news to watch 5th July updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Indiaइंडिया