Top News 5th November: शिवसेना को समर्थन देने की तैयारी में शरद पवार, दिल्ली में पहली बार केमिकल बारिश कराने की तैयारी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 5, 2019 07:10 AM2019-11-05T07:10:36+5:302019-11-05T07:10:36+5:30

शिवसेना को ढाई-ढाई साल के  फार्मूले का प्रस्ताव देगी राकांपा! पवार आज कर सकते हैं उद्धव से चर्चा. दिल्ली में पहली बार कैमिकल की बारिश की तैयारी. ऐसी ही बड़ी खबरों के लिए जुड़े रहें lokmatmews.in से.

top 5 news to watch 4th November updates national international sports and business | Top News 5th November: शिवसेना को समर्थन देने की तैयारी में शरद पवार, दिल्ली में पहली बार केमिकल बारिश कराने की तैयारी

Top News 5th November: शिवसेना को समर्थन देने की तैयारी में शरद पवार, दिल्ली में पहली बार केमिकल बारिश कराने की तैयारी

Highlightsलोजपा अध्यक्ष बन सकते हैं चिराग पासवानएनजीटी ने प्रदूषण को लेकर दिल्ली, केंद्र सरकार के अधिकारियों को तलब किया

शिवसेना को ढाई-ढाई साल के  फार्मूले का प्रस्ताव देगी राकांपा! पवार आज कर सकते हैं उद्धव से चर्चा

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने आज संकेत दिए कि वह शिवसेना के साथ ढाई-ढाई साल के कार्यकाल बांटने को तैयार है. इस बारे में पार्टी के मुखिया शरद पवार कल मुंबई में शिवसेना सुप्रीमो उद्धव ठाकरे के सामने प्रस्ताव रख सकते हैं. दरअसल, आज राकांपा नेता शरद पवार ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की और उसके बाद मुंबई लौट गए. पवार ने कहा कि उन्होंने सोनिया गांधी को महाराष्ट्र में गैरभाजपा सरकार के गठन को लेकर सभी फार्मूलों से अवगत करवाया है. 

दिल्ली में पहली बार कैमिकल की बारिश की तैयारी

दिल्ली में धूल, धुएं और प्रदूषण की चादर हटाने के लिए केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय पहली बार कैमिकल के उपयोग की तैयारी कर रहा है. दिल्ली-एनसीआर में पहली बार डस्ट सेपरेशन को लेकर कदम उठाने की मशक्कत शुरू कर दी गई है. इसकी वजह बताते हुए एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आमतौर पर धूल और धुएं की परत हटाने के लिए पानी की बौछार मारने का कार्य किया जाता है, लेकिन इस कवायद से केवल आधे घंटे की राहत मिलती है. वहीं, डस्ट सेपरेशन से करीब छह घंटे तक की राहत मिलेगी.

लोजपा अध्यक्ष बन सकते हैं चिराग पासवान

 केंद्रीय मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष रामविलास पासवान पार्टी का दारोमदार अपने बेटे चिराग पासवान को सौंपने को तैयार हैं और इसकी औपचारिक घोषणा मंगलवार को होने की संभावना है। पार्टी सूत्रों ने बताया कि मंगलवार को पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में लोजपा के अध्यक्ष के रूप में चिराग पासवान को पदभार सौंपा जा सकता है। लोजपा की स्थापना 73 वर्षीय रामविलास पासवान ने वर्ष 2000 में की थी। सूत्रों ने कहा कि रामविलास पासवान पार्टी के संस्थापक-संरक्षक होंगे और उनके बेटे अध्यक्ष पद संभालेंगे। 

एनजीटी ने प्रदूषण को लेकर दिल्ली, केंद्र सरकार के अधिकारियों को तलब किया

राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने दिल्ली-एनसीआर में खराब होती वायु गुणवत्ता का सोमवार को संज्ञान लिया और दिल्ली सरकार, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति और पर्यावरण एवं वन मंत्रालय के अधिकारियों से मंगलवार को उसके समक्ष पेश होने को कहा। एनजीटी के अध्यक्ष न्यायमूर्ति ए के गोयल की पीठ ने बंद कमरे में हुई सुनवाई के बाद दिल्ली के मुख्य सचिव, डीपीसीसी अध्यक्ष, सीपीसीबी के सदस्य सचिव और पर्यावरण एवं वन मंत्रालय के संबंधित सचिव को मंगलवार सुबह साढ़े 10 बजे पेश होने को कहा है।

राजनाथ सिंह रूस रवाना होंगे

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार को रूस की तीन दिवसीय यात्रा पर रवाना होंगे। अपनी इस यात्रा के दौरान रक्षा मंत्री सिंह सेना और सैन्‍य तकनीकी सहयोग पर 19वें भारत-रूस अंतर-सरकारी आयोग की सह अध्‍यक्षता करेंगे। रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी। सिंह अपनी इस यात्रा के दौरान रूसी रक्षा मंत्री जनरल सर्गेई शो‍इगू के साथ दोनों देशों की सेनाओं के बीच सहयोग और रक्षा औद्योगिक सहयोग से जुड़े विभिन्न विषयों पर गहन विचार विमर्श करेंगे। इससे पहले सिंह शुक्रवार से रविवार तक उज्बेकिस्तान में थे। वह ताशकंद में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक में भाग लेने के लिए वहां गए थे।

Web Title: top 5 news to watch 4th November updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे