Highlightsराम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम पांच अगस्त को है। अंतिम दौर की तैयारियों का जायजा लेने आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथअयोध्या जाएंगे।

सीएम योगी आज करेंगे अयोध्या का दौरा

राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम पांच अगस्त को है। अंतिम दौर की तैयारियों का जायजा लेने आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथअयोध्या जाएंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ रविवार (2 अगस्त) को अयोध्या जाने वाले थे, लेकिन लखनऊ में कैबिनेट मंत्री कमला रानी वरुण के निधन के कारण उन्होंने अपना दौरा रद्द कर दिया था। सीएम योगी आदित्यनाथ सोमवार दोपहर एक बजे तक अयोध्या पहुंचेंगे और शाम 5 बजे तक वह अयोध्या में ही रहेंगे। जानकारी के मुताबिक इस दौरान सीएम योगी राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास से मुलाकात करेंगे। इसके अलावा सीएम योगी राम जन्मभूमि और हनुमान गढ़ी में तैया रियों का भी मुआयना करेंगे।

 कर्नाटक के सीएम येदियुरप्पा भी कोरोना पॉजिटिव

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। यह जानकारी खुद उन्होंने ट्वीट करके दी है। वैसे उनकी हालत स्थिर है, लेकिन डॉक्टरों की सलाह पर ऐहतियाती तौर पर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने अपने संपर्क में आए लोगों से भी कोरोना टेस्ट कराने की अपील की है। सीएम बीएस येदियुरप्पा ने ट्वीट किया, मैं कोरोना पॉजिटिव पाया गया हूं। हालांकि मैं अभी ठीक हूं और डॉक्टरों की सलाह पर अस्पताल में भर्ती हो रहा हूं। मेरा आग्रह है कि जो लोग भी हाल में मेरे संपर्क में आए हैं वे अपनी जांच करा लें और खुद को क्वारंटीन कर लें।

सावन की आखिरी सोमवारी व रक्षाबंधन आज

कोरोना महामारी के बीच सोमवार को सावन की आखिरी सोमवारी और भाई बहनों का पवित्र पर्व रक्षाबंधन मनाया जायेगा। पटना सहित राज्यभर में लाखों श्रद्धालु भोलेनाथ को सावन की आखिरी पांचवीं सोमवारी पर जलाभिषेक -रुद्राभिषेक करेंगे तो दूसरी बहनें अपने भाइयों की कलाइयों पर रक्षासूत्र राखी बांधेंगी। 

नासा अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर स्पेसएक्स कैप्सूल मैक्सिको की खाड़ी में उतरा 

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के दो अंतरिक्ष यात्री निजी कंपनी स्पेसएक्स के ड्रैगन नाम के कैप्सूल में सवार होकर अंतरिक्ष से समुद्र में उतरे हैं। 45 साल में ऐसा पहली बार हुआ है, जब नासा का कोई अंतरिक्ष यात्री समुद्र में उतरा है। स्पेसएक्स ने अपने ट्विटर हैंडल पर इससे जुड़ा एक वीडियो भी जारी किया है। वीडियो में नासा के दो अंतरिक्ष यात्रियों को स्पलैशडाउन होते हुए देखा जा सकता है। स्पेसक्राफ्ट को पैराशूट के जरिए पानी पर उतारने की विधि को स्पलैशडाउन कहते हैं। अंतरिक्ष यात्री बॉब बेहंकेन और डाउ हर्ले को स्पेसएक्स का ड्रैगन कैप्सूल वापस लेकर आया है।

बिहार विधायिका का आज एक दिन का मॉनसून सत्र

बिहार विधानसभा और विधान परिषद के सदस्य सोमवार को एक दिन के संक्षिप्त मॉनसून सत्र में हिस्सा लेंगे। नवंबर में विधानसभा का कार्यकाल समाप्त होने से पहले संभवत: यह सदनों की आखिरी बैठक होगी। कोविड-19 वैश्विक महामारी के साये में हो रहा यह सत्र पहला अवसर होगा जब विधायिका का कामकाज विधानसभा परिसर से दूर होगा। पिछले हफ्ते जारी एक अधिसूचना में, राज्यपाल फागू चौहान ने सत्र को आधुनिक, साफ-सुथरे ‘ज्ञान भवन’ परिसर में आयोजित करने की अनुमति दी थी। यह परिसर ऐतिहासिक गांधी मैदान से महज कुछ ही दूरी पर स्थित है। जगह का यह बदलाव, शारीरिक दूरी संबंधी नियमों का पालन करने के कारण जरूरी हो गया था। 243 सदस्यीय विधानसभा की बैठक ज्ञान भवन की दूसरी मंजिल पर स्थित विशाल सभागार में होगी जहां 800 लोगों के बैठने की क्षमता है। 75 सदस्यीय विधान परिषद की बैठक एक छोटे सभागार में होगी जहां 100 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। 

Web Title: top 5 news to watch 3 august updates national international sports and business ayodhya yogi adityanath coronavirus updates in Hindi
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे