Top 5 News 16th July: कर्नाटक के बागी विधायकों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, तीन घंटे का आंशिक चंद्रग्रहण आज

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 16, 2019 07:45 AM2019-07-16T07:45:22+5:302019-07-16T07:45:22+5:30

कर्नाटक सियासी संकट: पांच और बागी विधायकों की याचिका पर सुनवाई. तीन घंटे का आंशिक चंद्रग्रहण आज. ऐसी ही बड़ी खबरों के लिए जुड़े रहें lokmatmews.in से.

top 5 news to watch 16th July updates national international sports and business | Top 5 News 16th July: कर्नाटक के बागी विधायकों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, तीन घंटे का आंशिक चंद्रग्रहण आज

Top 5 News 16th July: कर्नाटक के बागी विधायकों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, तीन घंटे का आंशिक चंद्रग्रहण आज

Highlightsबाढ़ से 70 लाख लोग प्रभावित, मृतकों की संख्या 51 हुईपाक ने नागरिक विमानों के लिए अपना एयरस्पेस खोला

कर्नाटक सियासी संकट:  पांच और बागी विधायकों की याचिका पर सुनवाई

उच्चतम न्यायालय ने कर्नाटक में कांग्रेस के पांच और बागी विधायकों की याचिका पर पहले से लंबित 10 विधायकों की याचिका के साथ ही सुनवाई करने पर सोमवार को सहमति देते हुये कहा कि सारे मामले में मंगलवार को सुनवाई की जायेगी। ये बागी विधायक चाहते हैं कि कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष को उनके इस्तीफे स्वीकार करने का निर्देश दिया जाये। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने इन बागी विधायकों की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी के इस आग्रह पर विचार किया कि इन्हें भी पहले से लंबित उस याचिका में पक्षकार बना लिया जाये जिस पर आज सुनवाई होनी है। 

तीन घंटे का आंशिक चंद्रग्रहण आज

देशवासी बुधवार तड़के तीन घंटे तक लगने वाले आंशिक चंद्रग्रहण के गवाह बन पाएंगे जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच आ जाएगी.एम पी बिड़ला तारामंडल के शोध एवं अकादमिक निदेशक देबीप्रसाद दुआरी ने बताया कि यह ग्रहण मंगलवार देर रात एक बजकर 31 मिनट पर शुरू होगा. यह आंशिक ग्रहण सबसे स्पष्ट रूप से सुबह तीन बजे नजर आएगा जब चंद्रमा का ज्यादातर हिस्सा छिप जाएगा. उन्होंने कहा, 'आकाशीय गतिविधियों के दिलचस्पी रखने वालों को इस मौके को नहीं गंवाना चाहिए क्योंकि 2021 तक फिर ऐसा स्पष्ट रूप से दिखने वाला कोई चंद्रग्रहण नहीं लगेगा.

बाढ़ से 70 लाख लोग प्रभावित, मृतकों की संख्या 51 हुई

पूर्वोत्तर और बिहार के कुछ हिस्सों में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। वहीं सैलाब की वजह से मरने वालों की संख्या सोमवार को बढ़कर 51 हो गई। इसके अलावा प्राकृतिक आपदा से करीब 70 लाख लोग प्रभावित हैं। राष्ट्रीय राजधानी में मानसून का लंबा इंतजार सोमवार को खत्म हो गया, और दिल्ली में 28.8 मिमी बारिश हुई जो इस साल जुलाई में सबसे ज्यादा है।

पाक ने नागरिक विमानों के लिए अपना एयरस्पेस खोला

पाकिस्तान ने भारत से लगे अपने वायु क्षेत्र में बाहरी विमानों के प्रवेश पर लगाई पाबंदी को हटा दिया है। भारतीय वायुसेना के बालाकोट (पाकिस्तान) में आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के शिविरों पर हवाई हमले के बाद पाकिस्तान ने 26 फरवरी के अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया था। 

बागी कांग्रेस विधायक रोगन बेग पुलिस हिरासत में

कांग्रेस के निलंबित विधायक रोशन बेग को सोमवार को बेंगलुरु एयरपोर्ट से स्पेशल टास्क फोर्स (एसआईटी) ने हिरासत में ले लिया है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने बताया कि रोशन बेग बेंगलुरु से मुंबई जा रहे थे। कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने एसआईटी की इस कार्रवाई की जानकारी अपने ट्विटर हैंडल से दी है। कुमारस्वामी ने दावा किया है कि जिस समय बेग को हिरासत में लिया गया उस समय वह बीएस येदियुरप्पा के पीए संतोष के साथ थे।

Web Title: top 5 news to watch 16th July updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Indiaइंडिया