Top News 11th august: विदेश मंत्री एस जयशंकर जाएंगे चीन, बाढ़ के हालात का जायजा लेने वायनाड पहुंचेंगे राहुल

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 11, 2019 07:04 AM2019-08-11T07:04:11+5:302019-08-11T07:04:11+5:30

विदेश मंत्री एस जयशंकर तीन दिवसीय यात्रा पर चीन जाएंगे. राहुल जाएंगे वायनाड. ऐसी ही बड़ी खबरों के लिए जुड़े रहें lokmatmews.in से.

top 5 news to watch 11th august updates national international sports and business | Top News 11th august: विदेश मंत्री एस जयशंकर जाएंगे चीन, बाढ़ के हालात का जायजा लेने वायनाड पहुंचेंगे राहुल

Top News 11th august: विदेश मंत्री एस जयशंकर जाएंगे चीन, बाढ़ के हालात का जायजा लेने वायनाड पहुंचेंगे राहुल

Highlightsकोच्चि हवाई अड्डे पर शुरू हो जाएगा विमान परिचालनदूसरे वनडे में टीम इंडिया का मुकाबला वेस्टइंडीज से आज

विदेश मंत्री एस जयशंकर तीन दिवसीय यात्रा पर चीन जाएंगे

विदेश मंत्री एस जयशंकर 11 अगस्त से पड़ोसी देश की तीन दिवसीय यात्रा पर जाएंगे। इस दौरान भारत-चीन उच्च स्तरीय बैठक की सह अध्यक्षता करेंगे। विदेश मंत्रालय ने बताया कि यह बैठक 12 अगस्त को होगी जिसमें जयशंकर के साथ सह अध्यक्षता उनके चीनी समकक्ष वांग यी करेंगे । विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक सवाल के जवाब में संवाददाताओं से कहा, ‘‘ चीन हमारा एक महत्वपूर्ण सहयोगी है और उसके साथ द्विपक्षीय संबंध सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा के लिये कई चैनल हैं । ’’ एस जयशंकर की यह यात्रा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच अक्टूबर में भारत में होने वाले दूसरे शिखर सम्मेलन से पहले हो रही है। विदेश मंत्री बनने के बाद जयशंकर की यह पहली चीन यात्रा है। भारत..चीन के बीच उच्च स्तरीय शिखर बैठक दोनों देशों के बीच पर्यटन, कला, फिल्म, मीडिया, संस्कृति, खेल जैसे माध्यमों से लोगों के बीच आदान प्रदान को बढ़ावा देना है । इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के राजनयिक संबंधों के 70 वर्ष पूरे होने का उत्सव मनाने पर भी चर्चा हो सकती है ।

कोच्चि हवाई अड्डे पर शुरू हो जाएगा विमान परिचालन

 केरल के कोच्चि में स्थित अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विमान परिचालन रविवार की दोपहर 12 बजे से फिर से शुरू हो जाएगा। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड के प्रवक्ता ने यहां शनिवार को पत्रकारों को बताया, ‘‘हवाई अड्डा तैयार है। उड़ानों का परिचालन कल दोपहर 12 बजे से शुरू हो जाएगा। यह समय सीमा से पहले ही तैयार हो गया है।’’ उन्होंने कहा कि घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए चेक-इन रविवार की सुबह नौ बजे शुरू होगा। इससे पहले, अधिकारी ने बताया था कि हवाई अड्डे के एप्रॉन क्षेत्र (वे क्षेत्र जहां विमान खड़े किए जाते हैं, उनमें ईंधन भरा जाता है और उनमें सामान रखा जाता है) से पानी कम होना शुरू हो गया है और साफ-सफाई का काम शुरू कर दिया गया है।

राहुल जाएंगे वायनाड

 कांग्रेस नेता राहुल गांधी केरल में बाढ़ की स्थिति और राहत एवं बचाव कार्य का जायजा लेने के लिए रविवार को दो दिनों के दौरे पर अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड जाएंगे। कांग्रेस कार्य समिति की बैठक के बाद गांधी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैं कल दो दिनों के लिए वायनाड जा रहा हूँ ।’’ इससे पहले केरल और अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड में बाढ़ की स्थिति को लेकर गांधी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की थी और उनसे सहायता मांगी थी। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं का आह्वान भी किया था कि वे बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए आगे आएं। 

दूसरे वनडे में टीम इंडिया का मुकाबला वेस्टइंडीज से आज

भारत और वेस्टइंडीज के गयाना में पहले वनडे बारिश के कारण रद्द होने के बाद दोनों टीमों दूसरे वनडे के लिए पूरी तरह से तैयार है। इससे पहले भारतीय टीम ने तीन मैचों की टी20 सीरीज में वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ करते हुए 3-0 से खिताब अपने नाम किया था।

सोनिया बनाई गईं कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष

इस्तीफा वापस लेने का कांग्रेस नेताओं का इसरार मानने से राहुल गांधी के साफ इनकार के बाद पार्टी की कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) ने शनिवार को सोनिया गांधी को कांग्रेस का अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने संवाददाताओं से कहा कि राहुल गांधी द्वारा पार्टी नेताओं का आग्रह ‘विनम्रता से अस्वीकार किए जाने’ के बाद सीडब्ल्यूसी ने सोनिया को अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया। वह नए अध्यक्ष के चुनाव तक यह जिम्मेदारी निभाएंगी।

Web Title: top 5 news to watch 11th august updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Indiaइंडिया