पंजाब के 10 सरकारी स्कूलों का नाम हॉकी टीम के इन खिलाड़ियों के नाम पर होगा, राज्य सरकार ने दी मंजूरी

By दीप्ती कुमारी | Published: August 23, 2021 10:56 AM2021-08-23T10:56:42+5:302021-08-23T11:04:11+5:30

पंजाब सरकार ने ओलंपिक खिलाड़ियों को सम्मानि करने के लिए 10 सरकारी स्कूलों का नाम बदलकर ओलंपिक पदक विजेता हॉकी टीम के नाम पर रखने का फैसला लिया है ।

tokyo olympic punjab renames 10 government school after indias hockey stars | पंजाब के 10 सरकारी स्कूलों का नाम हॉकी टीम के इन खिलाड़ियों के नाम पर होगा, राज्य सरकार ने दी मंजूरी

फोटो- पंजाब सरकार ने हॉकी टीम के नाम पर 10 स्कूलों का नाम रखने का किया फैसला

Next
Highlightsपंजाब सरकार ने 10 हॉकी के खिलाड़ियों के नाम पर स्कूलों का नाम रखने का लिया फैसला सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल मीठापुर, जालंधर का नाम हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह के नाम पर 41 सालों बाद पुरुष हॉकी टीम ने ओलंपिक में कांस्य पदक जीता

चंडीगढ़ : ओलंपिक में भारत को कांस्य पदक दिलाने वाले हॉकी टीम के खिलाड़ियों के नाम पर पंजाब के 10 सरकारी स्कूलों का नाम रखा जाएगा । नकद पुरस्कार और ढेरों सम्मान के बाद पंजाब सरकार ने खिलाड़ियों को एक और सौगात देना का फैसला किया है । 

पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने कहा कि मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने पंजाब के विभिन्न खिलाड़ियों के नाम पर स्कूलों का नाम बदलने की मंजूरी दे दी है, जो टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम का हिस्सा है । मंत्री ने कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मीठापुर, जालंधर का नाम हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह के नाम पर रखा गया है। उन्होंने कहा कि स्कूल अब ओलंपियन मनप्रीत सिंह राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मीठापुर के नाम से जाना जाएगा।

ओलंपिक में भारत के लिए छह गोल करने वाले उप-कप्तान हरमनप्रीत सिंह के नाम पर अमृतसर में जीएसएसएस, तिमोवाल का नाम रखा जाएगा । स्कूल को अब ओलंपियन हरमनप्रीत सिंह जीएसएसएस, तिम्मोवाल के नाम से जाना जाएगा । सरकारी प्राथमिक विद्यालय मीठापुर जालंधर का नाम ओलंपियन मनदीप सिंह रखा गया है । 

जिन स्कूलों का नाम बदला गया है , उनमें जीएसएसएस अटारी, अमृतसर शामिल है, जिसे अब मिडफील्डर के नाम पर ओलंपियन शमशेर सिंह गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, अटारी के नाम से जाना जाएगा । कैबिनेट मंत्री ने कहा कि फरीदकोट के गवर्नमेंट मिडिल स्कूल (बेसिक गर्ल्स) को ओलंपियन रूपिंदरपाल सिंह गवर्नमेंट मिडिल स्कूल का नाम दिया गया है।

शासकीय हाई स्कूल चहल कलां गुरदासपुर का नाम ओलंपियन सिमरनजीत सिंह शासकीय हाई स्कूल चहल कलां गुरदासपुर रखा गया है।

शासकीय मध्य विद्यालय खुसरोपुर, जालंधर का नाम ओलंपियन हार्दिक सिंह के नाम पर रखा गया है जबकि सरकारी प्राथमिक स्कूल खलैहारा, अमृतसर का नाम ओलंपियन गुरजंत सिंह के नाम पर रखा गया है । सिंगला ने कहा कि भारतीय खेलों के क्षेत्र में पंजाब का स्वर्णिम योगदान है । हरियाणा के बाद ओलंपिक में पंजाब के खिलाड़ी सबसे ज्यादा है । पंजाब से 20 खिलाड़ियों ने ओलंपिक में भाग लिया था । 

पुरुष हॉकी टीम ने 41 वर्षों बाद हॉकी में कांस्य पदक जीतकर पूरे देश का मान बढ़ाया और कांस्य पदक के लिए प्ले ऑफ में उन्होंने जर्मनी को हराया था । इसके अलावा टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारतीय महिला हॉकी टीम ने भी सेमीफाइनल में पहुंचकर नया कीर्तिमान रच दिया । हालांकि टीम अपना पदक नहीं बचा पाई । 
 

Web Title: tokyo olympic punjab renames 10 government school after indias hockey stars

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे