Today's Top 5 News: राज्यसभा में पेश होगा ट्रिपल तलाक बिल, जम्मू कश्मीर पर बीजेपी की अहम बैठक सहित इन 5 बड़ी खबरों पर रहेगी नजर

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 30, 2019 08:17 AM2019-07-30T08:17:51+5:302019-07-30T08:17:51+5:30

हम आपके लिए लेकर आए हैं 'Today's Top 5 News'. जिसमें आप जानेंगे 30 जुलाई 2019 की वो पांच बड़ी खबरें जिनपर रहेगी नजर...

todays top news to watch 30th july national international sports politics and business | Today's Top 5 News: राज्यसभा में पेश होगा ट्रिपल तलाक बिल, जम्मू कश्मीर पर बीजेपी की अहम बैठक सहित इन 5 बड़ी खबरों पर रहेगी नजर

प्रतीकात्मक फोटो

देश-दुनिया हर दिन कई तरह की घटनाएं घटित होती हैं, कई बड़े राजनीतिक-कूटनीति फैसले लिए जाते हैं। इसी तरह मंगलवार (30 जुलाई) को भी देश और दुनिया में काफी हलचल रहने की उम्मीद है। तो नजर डालते हैं आज की 5 बड़ी खबरों पर जो आज दिनभर चर्चा में बनी रहेंगी...

राज्यसभा में आज पेश होगा तीन तलाक बिल, बीजेपी ने सांसदों जारी किया व्हिप
केंद्र सरकार राज्यसभा में मंगलवार को तीन तलाक विधेयक पास कराने के लिए विधेयक पेश करेगी। बीजेपी ने इसके लिए व्हिप जारी कर अपने सभी सांसदों को सदन में मौजूद रहने का निर्देश दिया है। लोकसभा पहले ही इस विधेयक को मंजूरी दे चुकी है। यह विधेयक पिछली लोकसभा में भी पारित हुआ था पर राज्यसभा ने इसे लौटा दिया था। सरकार कुछ बदलावों के साथ यह बिल दोबारा लेकर आई है। लोकसभा से सरकार ने इस विधेयक को कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, तृणमूल कांग्रेस और डीएमके के वॉकआउट के बावजूद आसानी से पास करा लिया था। 

बता दें कि राज्यसभा में विपक्ष संख्याबल के मामले में भारी है और बीजेपी की सहयोगी पार्टी जेडीयू ने भी इस मसले पर उसके खिलाफ वोट देने की बात कही है। ऐसे में बीजेपी के लिए राज्यसभा से इस विधेयक को पारित कराना एक बार फिर से टेढ़ी खीर साबित होता दिख रहा है।

जम्मू कश्मीर पर बीजेपी की अहम बैठक आज, पीएम मोदी ले सकते हैं हिस्सा
जम्मू-कश्मीर पर सुरक्षा बलों की अतिरिक्त तैनाती पर नेताओं के विरोध के बीच मौजूदा सियासी स्थिति पर चर्चा के लिए बीजेपी ने मंगलवार को कोर ग्रुप की बैठक बुलाई है। सूत्रों ने बताया कि इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह समेत अन्य शीर्ष नेताओं के भी हिस्सा लेने की संभावना है। मोदी और शाह की संभावित उपस्थिति अहम है और इस बात का इशारा करती है कि पार्टी विधानसभा चुनाव के लिए कमर कसने में जुट गयी है। केंद्र और राज्य सरकार से कानून व्यवस्था सही होने की सूचना मिलने के बाद चुनाव आयोग प्रदेश में विधानसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा कर सकता है।

उन्‍नाव गैंगरेप पीड़‍िता टक्‍कर मामले में 'सुराग' कर रहेसाजिश का इशारा, CBI करेगी जांच
उत्‍तर प्रदेश के रायबरेली में उन्नाव गैंगरेप पीड़िता के साथ हुए सड़क हादसे में दो परिवारीजनों की मौत के मामले में बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर समेत 10 लोगों के खिलाफ सोमवार को हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया गया। विपक्ष ने लखनऊ से दिल्ली तक सरकार को घेरने की कोशिश की। चौतरफा दबाव के बाद देर रात यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने सीबीआई जांच की सिफारिश को मंजूरी दे दी। यूपी के डीजीपी ओपी सिंह ने कार में ट्रक द्वारा मारी गई टक्कर को सड़क दुर्घटना बताया था लेकिन अब कई ऐसे ‘सुराग’ सामने आए हैं जो इस घटना के पीछे गहरी साजिश की ओर इशारा कर रहे हैं। 

गौरतलब है कि रविवार को रायबरेली में एक तेज रफ्तार ट्रक ने एक कार को टक्कर मार दी थी, जिसमें पीड़िता और उसकी रिश्तेदार तथा वकील सवार थे। इस घटना में पीड़िता की दो रिश्तेदारों की मौत हो गई, जबकि पीड़िता एवं वकील गंभीर रूप से घायल हो गये और वे अस्पताल में भर्ती हैं। पीड़िता की मां ने संवाददाताओं से बातचीत के दौरान आरोप लगाया कि यह हादसा नहीं बल्कि हम सबको खत्म करने की साजिश थी।

सऊदी अरब में हॉस्पिटैलिटी जॉब्स में विदेशियों को नहीं मिलेगी नौकरी, भारतीयों के लिए भी बड़ा झटका
सऊदी अरब ने बड़ा नीतिगत फैसला लेते हुए हॉस्पिटैलिटी जॉब्स में विदेशी नागरिकों को नौकरी न देने का फैसला लिया है। इससे होटलों में काम कर रहे विदेशी नागरिक बड़े पैमाने पर प्रभावित होंगे। सऊदी अरब के इस फैसले का भारत पर भी असर पड़ेगा क्योंकि लाखों की संख्या में भारतीय इस खाड़ी देश में रोजगार के लिए रहते हैं। सऊदी सरकार ने इस फैसले को इस साल के अंत से लागू करने की बात कही है। 

अमेरिकी दबाव के बाद भी रूस से मिसाइल करार
भारत ने रूस के साथ हवा से हवा में मार करने वाली R-27 मिसाइलों की खरीद के लिए 1,500 करोड़ रुपये का करार किया है। इन मिसाइलों को लड़ाकू विमान सुखोई-30MKI में तैनात किया जाएगा। एक सरकारी सूत्र ने बताया, भारतीय वायुसेना में तैनात लड़ाकू विमान सुखोई-30MKI के लिए हवा से हवा में मार करने वाली R-27 मिसाइलों के लिए रूस से करार किया गया है।

आपको बता दें कि रूस से S-400 मिसाइल सिस्टम की खरीद पर अमेरिकी की आपत्तियों के बीच यह सौदा किया गया है। इससे सरकार ने साफ किया है कि भारत अपनी रक्षा जरूरतों के लिए किसी तरह के दबाव में आने वाला नहीं है।

Web Title: todays top news to watch 30th july national international sports politics and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे