Today's Top News: बंटवारे के समय हैदराबाद निजाम के धन को लेकर एक मामले में ब्रिटिश हाईकोर्ट ने पाकिस्तान को दिया झटका

By भाषा | Published: October 2, 2019 10:47 PM2019-10-02T22:47:00+5:302019-10-02T22:47:00+5:30

पाकिस्तान को बड़ा झटका देते हुए ब्रिटेन की हाई कोर्ट ने 1947 में विभाजन के समय हैदराबाद के निजाम के धन को लेकर इस्लामाबाद के साथ चल रही दशकों पुरानी कानूनी लड़ाई और इसे लंदन के एक बैंक में जमा कराने के मामले में बुधवार को भारत के पक्ष में फैसला सुनाया। 

Today's Top News: British HC gives verdict in favour of India in case of Hyderabad Nizam Money | Today's Top News: बंटवारे के समय हैदराबाद निजाम के धन को लेकर एक मामले में ब्रिटिश हाईकोर्ट ने पाकिस्तान को दिया झटका

Image Source: Facebook/@HEHNIZAM

पाकिस्तान को बड़ा झटका देते हुए ब्रिटेन की हाई कोर्ट ने 1947 में विभाजन के समय हैदराबाद के निजाम के धन को लेकर इस्लामाबाद के साथ चल रही दशकों पुरानी कानूनी लड़ाई और इसे लंदन के एक बैंक में जमा कराने के मामले में बुधवार को भारत के पक्ष में फैसला सुनाया। 

भारत एक युवा अर्थव्यवस्था है और इसमें काफी क्षमताएं हैं। वैश्विक आर्थिक नरमी के बावजूद इसने उल्लेखनीय मजबूती और लचीलापन दिखाया है। यह बात विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के अध्यक्ष बॉर्ज ब्रेनडे ने बुधवार को कही।  

बापू के लेख, उनके कहे शब्द और उनके जीवन के आदर्शो की गूंज आज उनकी 150वीं जयंती पर देश के कोने कोने में सुनायी देती रही । गांव-कस्बों से लेकर राष्ट्रीय राजधानी तक बापू को याद किया गया और उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए गए । लेकिन इसके साथ ही विभिन्न दलों के बीच महात्मा गांधी की विरासत पर कब्जा जमाने की होड़ भी देखने को मिली। 

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर कृतज्ञ राष्ट्र ने उन्हें याद किया। आम लोगों के साथ-साथ विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों और अन्य नेताओं ने उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए। 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल बहादुर शास्त्री की 115वीं जयंती के अवसर पर बुधवार को यहां ‘विजयघाट’ पर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किये। 

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर फ्रांस और श्रीलंका समेत कई देशों में उनके जीवन और विरासत को याद किया गया। इस मौके पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया और स्मारक डाक टिकट जारी किये गए।

इस साल चार महीने के मानसून ऋतु में सामान्य से अधिक बारिश हुई है जबकि मौसम विभाग और निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काइमेट ने पहले सामान्य से कम बारिश होने की संभावना जताई थी। 

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर बुधवार को उत्तर प्रदेश के विभिन्न कारागारों में निरूद्व 150 बंदियों को रिहा किया गया। 

आसियान और भारत, चीन, जापान समेत 16 देशों के बीच प्रस्तावित क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) समझौते पर इनके व्यापार मंत्रियों की अगले सप्ताह बैंकाक में अहम बैठक होने जा रही है। 

भारतीय महिला हाकी टीम को ग्रेट ब्रिटेन ने यहां चौथे मैच में बुधवार को 1-3 से शिकस्त दी जो उसकी इंग्लैंड दौर में पहली हार है। 

एशियाई चैम्पियन पीयू चित्रा अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के बावजूद यहां खेली जा रही विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के पहले दौर से आगे नहीं बढ़ पायीं।

Web Title: Today's Top News: British HC gives verdict in favour of India in case of Hyderabad Nizam Money

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे