Today's Evening Top News: NRC की लिस्ट अब ऑनलाइन, कश्मीर में अनुच्छेद 370 को लेकर 41वें दिन की हलचल समेत एक बार में पढ़ें सभी बड़ी खबरें

By भाषा | Published: September 14, 2019 07:46 PM2019-09-14T19:46:06+5:302019-09-14T19:46:06+5:30

राष्ट्रीय नागरिक पंजि (एनआरसी) की सूचि ऑनलाइन उपलब्ध हो गई है। कश्मीर घाटी में 41वें दिन हालात सामान्य नहीं हो सके। देश के आर्थिक हालात को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कांफ्रेंस की।

Today's Evening Top News: List of NRC now online, all updates including Kashmir Situation | Today's Evening Top News: NRC की लिस्ट अब ऑनलाइन, कश्मीर में अनुच्छेद 370 को लेकर 41वें दिन की हलचल समेत एक बार में पढ़ें सभी बड़ी खबरें

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फाइल फोटो)

Highlightsराष्ट्रीय नागरिक पंजि (एनआरसी) की सूचि ऑनलाइन उपलब्ध हो गई है।कश्मीर घाटी में 41वें दिन हालात सामान्य नहीं हो सके।देश के आर्थिक हालात को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कांफ्रेंस की।

एनआरसी की पूरी सूची शनिवार को ऑनलाइन प्रकाशित की गई जिसमें मसौदा एनआरसी में शामिल किए गए और बाहर किए गए नामों के साथ ही अनुपूरक सूची में शामिल किए गए और बाहर किए गए (अंतिम एनआरसी) 3.30 करोड़ आवेदकों के नाम शामिल हैं। 

अनुच्छेद 370 को खत्म करने के बाद कश्मीर घाटी में शनिवार को लगातार 41वें दिन सामान्य जनजीवन प्रभावित रहा। अधिकारियों ने बताया कि इस दौरान ज्यादातर दुकानें और स्कूल बंद रहे और यातायात भी प्रभावित रहा। 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को निर्यातकों के लिए ऋण प्राथमिकता वाले क्षेत्रों के लिए ऋण आवंटन के संशोधित नियमों (पीएसएल) की घोषणा की। इससे निर्यातकों को 36,000 करोड़ रुपये से लेकर 68,000 करोड़ रुपये तक का अतिरिक्त वित्त पोषण मिलेगा। 

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने शनिवार को सांसद डॉ. संजय जायसवाल को बिहार और आमेर से विधायक सतीश पूनिया को राजस्थान का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया। अजय कुमार को उत्तराखण्ड का प्रदेश महामंत्री (संगठन) नियुक्त किया। 

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह एवं पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने शनिवार को नयी दिल्ली स्थित एम्स से 'सेवा सप्ताह' का शुभारंभ किया। बाद में शाह ने पार्टी मुख्यालय में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जीवन पर आधारित प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया। 

सऊदी अरब में तेल की दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी के दो संयंत्रों में शनिवार को ड्रोन से हमला किया गया। यमन के विद्रोहियों द्वारा यह हमला ऐसे समय में किया गया है जब यह कंपनी शेयर बाजार में सूचीबद्ध होने को लेकर तैयारी कर रही है।

हांगकांग में जारी विरोध प्रदर्शनों के बीच शनिवार को एक बार फिर राजनीतिक विरोधी एक मॉल के भीतर एक-दूसरे से लड़ते-झगड़ते दिखे। इस दौरान चीन के समर्थक सड़कों पर उतरे विरोधियों पर हमला बोलने के लिए चीनी झंडे का प्रयोग करते नजर आए। इसी के साथ लोकतंत्र के पक्ष में महीनों से हो रहे विरोध प्रदर्शनों के बाद शहर में पनपा ध्रुवीकरण और गहरा गया। 

जीएसटी नेटवर्क (जीएसटीएन) ने शनिवार को कहा कि जीएसटी में होने वाली गड़बड़ियों पर लगाम लगाने के लिये जनवरी 2020 से नये डीलरों के लिये आधार सत्यापन अनिवार्य करने का निर्णय लिया गया है। 

प्रवर्तन निदेशालय ने भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी नीरज सिंह के विभिन्न परिसरों पर छापे मारे हैं। आयकर आयुक्त के पद पर कार्यरत सिंह के यहां यह छापेमारी आय से अधिक संपत्ति के एक कथित मामले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच के संबंध में की गयी है। 

बायें हाथ के स्पिनर अथर्व अंकोलेकर के पांच विकेट के बूते भारत ने अंडर-19 एशिया कप के रोमांचक एकदिवसीय मुकाबले में शनिवार को यहां बांग्लादेश को पांच रन से हराकर खिताब पर कब्जा किया। 

जी साथियान, शरत कमल और मनिका बत्रा की तिकड़ी रविवार से इंडोनेशिया में शुरू हो रही एशियाई टेबल टनिस चैम्पियनशिप में भारतीय चुनौती की अगुआई करेगी।

Web Title: Today's Evening Top News: List of NRC now online, all updates including Kashmir Situation

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे