दिन भर की टॉप खबरें: 2019 से पहले राम मंदिर पर आ सकता है फैसला, रोहिंग्याओं को लेकर राजनाथ ने लिया ये फैसला

By पल्लवी कुमारी | Published: September 27, 2018 07:36 PM2018-09-27T19:36:21+5:302018-09-27T19:36:21+5:30

भारत ने ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन (ओआईसी) की बैठक में पाकिस्तान द्वारा कश्मीर मुद्दा उठाने पर आपत्तियां जताते हुए कहा कि यह समूह के साथ-साथ उसके सदस्य देशों के लिए पूरी तरह ‘‘अनुचित’’ है

today top five breaking news wrap up trending news 27 september 2018 | दिन भर की टॉप खबरें: 2019 से पहले राम मंदिर पर आ सकता है फैसला, रोहिंग्याओं को लेकर राजनाथ ने लिया ये फैसला

दिन भर की टॉप खबरें: 2019 से पहले राम मंदिर पर आ सकता है फैसला, रोहिंग्याओं को लेकर राजनाथ ने लिया ये फैसला

नई दिल्ली, 27 सितंबर:  देश भर की 27 सितंबर की प्रमुख खबरें इस प्रकार हैं। सुप्रीम कोर्ट  ने आईपीसी की धारा 497 (अडल्टरी) की वैधता को चुनौती देने वाली याचिका पर फैसला पढ़ते हुए कहा कि समानता सिस्टम का मुख्य सिद्धांत है और पति पत्नी का स्वामी नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने नमाज के लिए मस्जिद को इस्लाम का अभिन्न हिस्सा नहीं माना है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मध्य प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर गुरुवार को चित्रकूट गए हैं।  जहां उन्होंने राफेल डील को लेकर नरेन्द्र मोदी सरकार पर निशाना साधा। भारत में रह रहे सभी रोहिंग्याओं को “अवैध आव्रजक” बताते हुए केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को कहा कि राज्य सरकारों से रोहिंग्याओं की गतिविधि पर नजर रखने को कहा है। 

1-  सुप्रीम कोर्ट  ने IPC की धारा 497 को बताया असंवैधानिक

व्यभिचार पर आपराधिक कानून की संवैधानिकता को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को अपना फैसला सुनाया। सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायधीश दीपक मिश्रा ने आईपीसी की धारा 497 (अडल्टरी) की वैधता को चुनौती देने वाली याचिका पर फैसला पढ़ते हुए कहा कि समानता सिस्टम का मुख्य सिद्धांत है और पति पत्नी का स्वामी नहीं है।

कोर्ट ने कहा कि आईपीसी की धारा 497 असंवैधानिक है।  जो प्रावधान महिला के साथ गैरसमानता का बर्ताव करता है, वह असंवैधानिक है और जो भी व्यवस्था महिला की गरिमा से विपरीत व्यवहार या भेदभाव करती है, वह संविधान के कोप को आमंत्रित करती है। व्यभिचार-रोधी कानून एकपक्षीय, मनमाना है।

2 - नमाज में मस्जिद पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला 

सुप्रीम कोर्ट ने नमाज के लिए मस्जिद को इस्लाम का अभिन्न हिस्सा नहीं माना है। तीन जजों की बेंच में मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा और जस्टिस अशोक भूषण ने संयुक्त रूप से फैसला सुनाते हुए 1994 के इस्माइल फारूकी फैसले को बरकरार रखा है। उन्होंने 24 साल पुराने फैसले को बड़ी बेंच के सामने भेजने से मना कर दिया। उन्होंने कहा कि इस्माइल फारूकी के फैसले पर दोबारा विचार की जरूरत नहीं है।  जन्मभूमि न्यास के वरिष्ठ सदस्य डॉ. राम विलास वेदांती ने कहा, 'कोर्ट ने सही फैसला दिया है। इससे साफ हो गया है कि राम मंदिर पर फैसला जल्द ही होगा। अब 2019 के पहले राम मंदिर का निर्माण शुरू हो जाएगा।

3- राफेल डील को लेकर मोदी पर फिर बरसे राहुल 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मध्य प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर गुरुवार को चित्रकूट गए हैं। राहुल गांधी यहां कांग्रेस की 'राम पथ गमन यात्रा' में चित्रकूट रैली करने गए थे। यहां राफेल डील पर नरेन्द्र मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए राहुल ने कहा, पीएम मोदी ने बदला पुराना कॉन्ट्रैक्ट, एचएएल से छीनकर अपने दोस्त को डील दी। 

राहुल गांधी ने कहा, राफेल डील में बड़ा घोटाला हुआ है और पीएम मोदी ने अंबानी को जानकर फायदा पहुंचाया है। राहुल ने यह भी कहा कि पीएम मोदी ने देश को धोखा दिया है। जिसकी वजह देश की जनता ने पीएम मोदी पर विश्वास करना छोड़ दिया है। 

4- केरल रोहिंग्या राजनाथ 

कोच्चि, भारत में रह रहे सभी रोहिंग्याओं को “अवैध आव्रजक” बताते हुए केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को कहा कि राज्य सरकारों से रोहिंग्याओं की गतिविधि पर नजर रखने और उनकी निजी जानकारी हासिल करने को कहा गया है ताकि उन्हें वापस उनके देश भेजा जा सके। 

5- ओआईसी की बैठक में  पाकिस्तान ने उठाया कश्मीर मुद्दा

भारत ने ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन (ओआईसी) की बैठक में पाकिस्तान द्वारा कश्मीर मुद्दा उठाने पर आपत्तियां जताते हुए कहा कि यह समूह के साथ-साथ उसके सदस्य देशों के लिए पूरी तरह ‘‘अनुचित’’ है कि किसी भी बहु-संगठन व्यवस्था में भारत के आंतरिक मामलों पर चर्चा की जाए। 

6- सुषमा स्वराज संयुक्त राष्ट्र की  उच्च स्तरीय बैठक में कही ये बात
 
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र की उच्च स्तरीय बैठक में कहा कि भारत जलवायु परिवर्तन से जंग में अगुवा बनने का इच्छुक है क्योंकि इससे विकास संबंधी महत्वपूर्ण चुनौतियां पेश आ रही है खासतौर से विकासशील देशों के समक्ष।

(समाचार एजेंसी भाषा इनपुट)

Web Title: today top five breaking news wrap up trending news 27 september 2018

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे