टॉप 5 न्यूज: सीटों के बंटवारे को लेकर मायावती ने रखी ये शर्त, SC ने कहा- आम्रपाली ग्रुप के 3 डायरेक्टरों की हो गिरफ्तारी

By पल्लवी कुमारी | Published: October 9, 2018 07:27 PM2018-10-09T19:27:36+5:302018-10-09T19:27:36+5:30

छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में स्थित भिलाई इस्पात संयंत्र में मंगलवार सुबह एक पाइप लाईन फटने से नौ कर्मचारियों की मौत हो गई जबकि 14 अन्य घायल हो गए।

Today top five breaking news wrap up trending news 09 October 2018 | टॉप 5 न्यूज: सीटों के बंटवारे को लेकर मायावती ने रखी ये शर्त, SC ने कहा- आम्रपाली ग्रुप के 3 डायरेक्टरों की हो गिरफ्तारी

टॉप 5 न्यूज: सीटों के बंटवारे को लेकर मायावती ने रखी ये शर्त, SC ने कहा- आम्रपाली ग्रुप के 3 डायरेक्टरों की हो गिरफ्तारी

नई दिल्ली, नौ अक्टूबर: आज पूरे दिन की प्रमुख खबरें इस प्रकार हैं। सुप्रीम कोर्ट ने  सबरीमला मंदिर में सभी आयु वर्ग की महिलाओं को प्रवेश की अनुमति देने के उसके फैसले के खिलाफ दायर पुनर्विचार याचिका पर तत्काल सुनवाई से मंगलवार को इनकार कर दिया। न्यायालय ने संकेत दिया कि याचिका पर दशहरा अवकाश के बाद विचार किया जा सकता है।

बसपा अध्यक्ष मायावती ने दलित, अल्पसंख्यक और सवर्ण समाज के गरीबों के सम्मान से समझौता नहीं करने की दलील देते हुये कहा है कि उनकी पार्टी ने चुनावी गठबंधन के लिये ‘‘सम्मानजनक सीटें‘‘ मिलने की एकमात्र शर्त रखी थी। भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) सांसद उदित राज #MeToo को गलत प्रथा बताया। 

1-सबरीमला विवाद:  पुनर्विचार याचिका खारिज 

उच्चतम न्यायालय ने सबरीमला मंदिर में सभी आयु वर्ग की महिलाओं को प्रवेश की अनुमति देने के उसके फैसले के खिलाफ दायर पुनर्विचार याचिका पर तत्काल सुनवाई से मंगलवार को इनकार कर दिया। न्यायालय ने संकेत दिया कि याचिका पर दशहरा अवकाश के बाद विचार किया जा सकता है।

2- मायावती ने सीटों को लेकर दिया बयान

बसपा अध्यक्ष मायावती ने दलित, अल्पसंख्यक और सवर्ण समाज के गरीबों के सम्मान से समझौता नहीं करने की दलील देते हुये कहा है कि उनकी पार्टी ने चुनावी गठबंधन के लिये ‘‘सम्मानजनक सीटें‘‘ मिलने की एकमात्र शर्त रखी थी। इसका स्पष्ट आशय यह है कि गठबंधन में बसपा सीटों के लिए ‘‘भीख‘‘ नहीं मांगेगी और अपने बलबूते पर ही चुनाव लड़ती रहेगी।

3-  भिलाई इस्पात संयंत्र में पाइप लाईन फटने से 9 की मौत

छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में स्थित भिलाई इस्पात संयंत्र में मंगलवार सुबह एक पाइप लाईन फटने से नौ कर्मचारियों की मौत हो गई जबकि 14 अन्य घायल हो गए।

4- राहुल गांधी ने राफेल को लेकर कसा तंज

धौलपुर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आर्थिक नीतियों पर हमला बोलते हुए कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि नोटबंदी और माल व सेवा कर ने देश की अर्थव्यवस्था को चौपट कर दिया है। राहुल ने राजस्थान के धौलपुर में भारतीय जनता पार्टी की राज्य सरकार और केन्द्र सरकार की जमकर आलोचना की है। उन्होंने राफेल डील, जीएसटी, किसानों की हालत, नोटबंदी इन सब मसलों पर तीखा हमला किया। 

राहुल गांधी ने कहा कि अगर हमारी राजस्थान में सरकार बनती है तो वो जनता की सरकार होगी। मुख्यमंत्री के दरवाजे जनता के लिए हमेशा खुले होंगे। राहुल गांधी ने कहा, देश को तोड़ने से किसी को फायदा नहीं होगा। अगर हिंदुस्तान को आगे बढ़ना चाहते हैं तो आरएसएस और बीजेपी से देश को बचाइए।

5- भूकंप में 333 लोग घायल 

पोर्त-दे-पैक्स, हैती में आए 5.9 तीव्रता के भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 15 पर पहुंच गई है और 333 अन्य लोग घायल हैं।

6- सेंसेक्स टूटा

बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स मंगलवार को उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में शुरुआती लाभ गंवाकर अंत में 175 अंक टूटकर बंद हुआ। रुपये में कमजोरी तथा कच्चे तेल की कीमतों में उबाल से वाहन, उपभोक्ता, रीयल्टी, तेल एवं गैस तथा बैंक शेयरों में बिकवाली दबाव से सेंसेक्स नीचे आया। इस तरह पिछले पांच सत्रों में से चार में सेंसेक्स टूटा है।

(समाचार एजेंसी भाषा इनपुट)

Web Title: Today top five breaking news wrap up trending news 09 October 2018

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे