दिनभर की बड़ी खबरें: छाया रहा बजट-2019, कांग्रेस के दो विधायकों ने दिया इस्तीफा

By भाषा | Published: July 5, 2019 06:38 PM2019-07-05T18:38:21+5:302019-07-05T18:38:21+5:30

करतारपुर गलियारे पर शून्य रेखा से गुरूद्वारा साहिब तक पाकिस्तान 80 फीसदी काम पूरा कर चुका है। इस परियोजना पर काम कर रहे एक वरिष्ठ इंजीनियर ने भारत और पाकिस्तान के अधिकारियों के बीच इस विषय पर एक पखवाड़े में होने वाली बैठक से पहले यह जानकारी दी।

today top breaking news wrap up trending news 5 July 2019 | दिनभर की बड़ी खबरें: छाया रहा बजट-2019, कांग्रेस के दो विधायकों ने दिया इस्तीफा

दिनभर की बड़ी खबरें: छाया रहा बजट-2019, कांग्रेस के दो विधायकों ने दिया इस्तीफा

Highlightsसरकार ने चालू वित्त वर्ष 2019-20 के लिए राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को घटाकर सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 3.3 प्रतिशत कर दिया है।वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रीय गैस ग्रिड, जल ग्रिड, सूचना-मार्ग और हवाईअड्डों के लिए खाका तैयार किया जाएगा।

पांच जुलाई की प्रमुख खबरें इस प्रकार है-  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2019-20 का आम बजट शुक्रवार को लोकसभा में पेश करते हुए कहा कि भारत की जनता ने जनादेश के माध्यम से हमारे देश के भविष्य के लिए अपने दो लक्ष्यों-‘‘राष्ट्रीय सुरक्षा और आर्थिक वृद्धि’’ पर मुहर लगायी है। उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था इस वित्त वर्ष में 3,000 अरब डॉलर की हो जाएगी।

-  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण स्वतंत्र भारत के इतिहास में केंद्रीय बजट पेश करने वाली दूसरी महिला बन गई हैं।

- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रीय गैस ग्रिड, जल ग्रिड, सूचना-मार्ग और हवाईअड्डों के लिए खाका तैयार किया जाएगा।

-वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में 70,000 करोड़ रुपये की पूंजी डालेगी। इससे इन बैंकों की ऋण देने की क्षमता बढ़ेगी।

- सरकार ने चालू वित्त वर्ष 2019-20 के लिए राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को घटाकर सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 3.3 प्रतिशत कर दिया है। पहले इसके 3.4 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया था।

- उच्चतम न्यायालय ने गुजरात के पूर्व गृह मंत्री हरेन पांड्या की हत्या के 16 साल पुराने मामले में शुक्रवार को 12 व्यक्तियों को दोषी ठहराया। हरेन पांड्या की हत्या मार्च 2003 में अहमदाबाद में प्रात: काल सैर के दौरान गोली मार कर कर दी गयी थी।

- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केंद्रीय बजट को ‘‘देश को समृद्ध और जन-जन को समर्थ’’ बनाने वाला करार दिया और कहा कि इस बजट में आर्थिक सुधार, नागरिकों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के साथ गांव एवं गरीब का कल्याण भी है ।

-भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शुक्रवार को केन्द्रीय बजट को समावेशी और प्रगतिशील राष्ट्र की आधारशिला रखने वाला ‘‘न्यू इंडिया’’ का बजट बताकर इसकी प्रशंसा की वहीं कांग्रेस ने इसे ‘‘नयी बोतल में पुरानी शराब’’ कहकर निराशा जताई।

-केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को पेश किए गए बजट में रेलवे के लिए 65,837 करोड़ रुपए आवंटित किए और उसे पूंजीगत खर्च के लिए अब तक की सर्वाधिक 1.60 लाख करोड़ रुपए की राशि वितरित की गई।

- गुजरात में राज्यसभा की दो सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान शुक्रवार को गांधीनगर स्थित विधानसभा भवन में शुरू हो गया।

-जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में शुक्रवार को हिजबुल मुजाहिदीन का एक आतंकवादी मारा गया।

-कांग्रेस विधायक अल्पेश ठाकोर, धवलसिंह जाला ने शुक्रवार को राज्यसभा उपचुनाव में पार्टी उम्मीदवारों के खिलाफ मतदान के बाद गुजरात विधानसभा से इस्तीफा दे दिया।

- करतारपुर गलियारे पर शून्य रेखा से गुरूद्वारा साहिब तक पाकिस्तान 80 फीसदी काम पूरा कर चुका है। इस परियोजना पर काम कर रहे एक वरिष्ठ इंजीनियर ने भारत और पाकिस्तान के अधिकारियों के बीच इस विषय पर एक पखवाड़े में होने वाली बैठक से पहले यह जानकारी दी।

- दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष जनरलों में शामिल डेरिक एमबुइसेलो एमग्वेबी ने जांच आयोग को बताया है कि अप्रैल, 2013 में गुप्ता परिवार के शादी समारोह के लिये 200 मेहमानों के साथ जेट एयरवेज विमान को वायुसेना के अड्डे पर उतरने की अनुमति देकर राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डाला गया।

- पूर्व चैम्पियन एटीके ने पूर्व भारतीय खिलाड़ी अनस एडथोदिका से इंडियन सुपर लीग के आगामी सत्र के लिए शुक्रवार को यहां करार किया।

-सरकार ने अपनी प्रमुख खेल योजना ‘खेलो इंडिया को विस्तार देते हुए शुक्रवार को अपने दूसरे कार्यकाल के पहले बजट में राष्ट्रीय खेल शिक्षा बोर्ड (एनएसईबी) का गठन करने की घोषणा की लेकिन खेलों के लिये अंतरिम आवंटन में की गयी व्यवस्था में कोई बदलाव नहीं किया। 

Web Title: today top breaking news wrap up trending news 5 July 2019

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे