दिनभर की 10 खबरें: हाफिज सईद जल्द होगा गिरफ्तार, राहुल गांधी-येचुरी के खिलाफ चलेगा मानहानि मुकदमा

By भाषा | Published: July 4, 2019 07:13 PM2019-07-04T19:13:50+5:302019-07-04T19:13:50+5:30

आर्थिक समीक्षा में देश की आर्थिक वृद्धि दर चालू वित्त वर्ष में सात प्रतिशत रहने के अनुमान के बाद बृहस्पतिवार को शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुए। लगातार चौथे दिन शेयर बाजार में तेजी का रुख देखने को मिला।

today top breaking news wrap up trending news 4 July 2019 | दिनभर की 10 खबरें: हाफिज सईद जल्द होगा गिरफ्तार, राहुल गांधी-येचुरी के खिलाफ चलेगा मानहानि मुकदमा

दिनभर की 10 खबरें: हाफिज सईद जल्द होगा गिरफ्तार, राहुल गांधी-येचुरी के खिलाफ चलेगा मानहानि मुकदमा

Highlightsलोकसभा चुनाव में करारी हार और अध्यक्ष पद से राहुल गांधी के इस्तीफे के निर्णय के बाद से गंभीर संकट का सामना कर रही कांग्रेस में मायूसी का मंजर है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता की ओर से दायर मानहानि के मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी और माकपा महासचिव सीताराम येचुरी के खिलाफ मुकदमा चलेगा।

चार जुलाई की दिनभर की प्रमुख खबरें इस प्रकार है। विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि पाकिस्तान आतंकवादी समूहों के खिलाफ अपने ‘‘दिखावटी’’ कदमों से अंतरराष्ट्रीय समुदाय की आंखों में धूल झोंकने का प्रयास कर रहा है। कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को पेश आर्थिक समीक्षा को लेकर दावा किया कि नरेंद्र मोदी सरकार अर्थव्यवस्था को लेकर निराश है।

-लोकसभा चुनाव में करारी हार और अध्यक्ष पद से राहुल गांधी के इस्तीफे के निर्णय के बाद से गंभीर संकट का सामना कर रही कांग्रेस में मायूसी का मंजर है। कई वरिष्ठ नेता गांधी से अपने फैसले पर पुनर्विचार की गुहार लगा रहे हैं तो कुछ गांधी परिवार मुक्त कांग्रेस के भविष्य को लेकर चिंतित हैं।

- सरकार ने बृहस्पतिवार को बताया कि देश में क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में अधिकारियों और कार्यालय सहायकों की सीधी भर्ती संबंधी परीक्षा आगे से अंग्रेजी और हिंदी के साथ-साथ बांग्ला, तमिल, तेलुगु, गुजराती, कन्नड़ और मलयालम समेत 13 क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

-राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता की ओर से दायर मानहानि के मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी और माकपा महासचिव सीताराम येचुरी के खिलाफ मुकदमा चलेगा। दोनों ने इस मामले में स्वयं को निर्दोष बताया है।

- कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफे की घोषणा के अगले ही दिन बृहस्पतिवार को मुंबई पहुंचे राहुल गांधी ने कहा कि वह पिछले पांच वर्ष के मुकाबले भविष्य में भाजपा और आरएसएस से विचारधारा की लड़ाई 10 गुना ज्यादा ताकत से जारी रखेंगे।

- मुम्बई हमलों के सरगना एवं जमात-उद-दावा (जेयूडी) चीफ हाफिज सईद और उसके 12 करीबी सहयोगियों को ‘बहुत जल्द’ गिरफ्तार कर लिया जाएगा। पुलिस ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। वि2 दुबई हवाई अड्डा रुपया दुबई, संयुक्त अरब अमीरात के एक नामचीन समाचार पत्र के अनुसार दुबई के सभी हवाई अड्डों पर भारतीय रुपये में लेनदेन किया जा सकेगा।

-राष्ट्रमंडल खेलों के पूर्व चैम्पियन पी कश्यप और मौजूदा राष्ट्रीय चैम्पियन सौरभ वर्मा ने यहां 75,000 डालर इनामी राशि के कनाडा ओपन सुपर 100 टूर्नामेंट के प्रीक्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया जिससे भारत के लिये दिन मिलेजुले नतीजों वाला रहा।

- भारत की फर्राटा धाविका हिमा दास ने पोलैंड में पोजनान एथलेटिक्स ग्रां प्री में महिलाओं की 200 मीटर दौड़ का स्वर्ण पदक जीता जबकि गोला फेंक में राष्ट्रीय रिकार्डधारक ताजिंदर पाल सिंह तूर ने कांस्य पदक हासिल किया।

- आर्थिक समीक्षा में देश की आर्थिक वृद्धि दर चालू वित्त वर्ष में सात प्रतिशत रहने के अनुमान के बाद बृहस्पतिवार को शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुए। लगातार चौथे दिन शेयर बाजार में तेजी का रुख देखने को मिला।

- आम बजट से एक दिन पहले संसद में पेश आर्थिक समीक्षा में कहा गया है कि चालू वित्त वर्ष के दौरान आर्थिक हालात बेहतर होंगे और आर्थिक वृद्धि सात प्रतिशत तक पहुंच जाने की उम्मीद है। इसमें कहा गया है कि देश को अगले पांच साल के दौरान 5,000 अरब डालर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिये निरंतर आठ प्रतिशत की उच्च आर्थिक वृद्धि के साथ आगे बढ़ना होगा। 

Web Title: today top breaking news wrap up trending news 4 July 2019

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे