मोदी कैबिनेट की पहली बैठक समेत आज देश-दुनिया की इन टॉप पांच खबरों पर रहेगी नजर

By आदित्य द्विवेदी | Published: May 31, 2019 08:06 AM2019-05-31T08:06:26+5:302019-05-31T08:06:26+5:30

शपथ ग्रहण के बाद मोदी सरकार की पहली कैबिनेट की बैठक शुक्रवार शाम को होगी। आज इस खबर पर सभी की नजर टिकी हुई है। इसके अलावा जानें देश और दुनिया की टॉप खबरें...

today top 5 news updates national international sports 31th may 2019 | मोदी कैबिनेट की पहली बैठक समेत आज देश-दुनिया की इन टॉप पांच खबरों पर रहेगी नजर

मोदी कैबिनेट की पहली बैठक समेत आज देश-दुनिया की इन टॉप पांच खबरों पर रहेगी नजर

Highlights31 मई को देश और दुनिया की टॉप पांच खबरें जिनपर रहेगी निगाहेंमोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के मंत्रिमंडल में जेपी नड्डा और सुषमा स्वराज को जगह नहीं मिली है।

गुरुवार की शाम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके कैबिनेट के 57 सदस्यों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण के बाद मोदी सरकार की पहली कैबिनेट की बैठक शुक्रवार शाम को होगी। इस बैठक में कैबिनेट मंत्रियों के पोर्टफोलियो का बंटवारा हो सकता है। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के मंत्रिमंडल में जेपी नड्डा और सुषमा स्वराज को जगह नहीं मिली है। आज इस खबर पर सभी की नजर टिकी हुई है। इसके अलावा जानें देश और दुनिया की टॉप खबरें...

#1. मोदी सरकार का नया कैबिनेट

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के लिए कुल 57 मंत्रियों ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली है। इसमें 24 कैबिनेट, 25 राज्य मंत्री और 9 राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) शामिल हैं। मोदी के मंत्रिमंडल में उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के सांसदों का बोलबाला रहा।  

#2. शाह बने मंत्री तो पार्टी की कमान किसे

गुरुवार की शाम स्पष्ट हो गया कि अमित शाह मोदी कैबिनेट का हिस्सा होंगे। इस स्थिति में सवाल उठ रहा है कि भारतीय जनता पार्टी का नया अध्यक्ष कौन होगा। गौरतलब है कि भाजपा एक व्यक्ति एक पद के नियम का पालन करती है। जेपी नड्डा के कैबिनेट मंत्री की शपथ ना लिए जाने से कयास लगाए जा रहे हैं कि अगला पार्टी अध्यक्ष उन्हें बनाया जा सकता है। इसके अलावा भूपेंद्र यादव का नाम भी दौड़ में शामिल है। आज इस खबर पर भी नजरें रहेंगी।

#3. ब्याज दरों में कटौती

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ब्याज दरों में कटौती कर सकता है। इससे आम लोगों को सस्ती दरों पर कर्ज मिल सकेगा। इसके अलावा भी कई चीज़ों पर इसका असर देखने को मिल सकता है। मोदी सरकार की वापसी के बाद अब सबकी नजर जुलाई में आ रहे पूर्ण बजट पर है। सरकार इस बार बजट जुलाई के पहले हफ्ते में पेश कर सकती है।

#4. विश्व कप में इंग्लैंड का जीत से आगाज

बेन स्टोक्स की अगुआई में शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों की उपयोगी अर्धशतकीय पारियों तथा जोफ्रा आर्चर की कातिलाना गेंदबाजी से खिताब के प्रबल दावेदार इंग्लैंड ने गुरुवार को यहां साउथ अफ्रीका को एकतरफा मैच में 104 रन से करारी शिकस्त देकर अपने विश्व कप अभियान का शानदार आगाज किया। वर्ल्ड कप 2019 के दूसरे मैच में शुक्रवार (31 मई) को वेस्टइंडीज का सामना पाकिस्तान से होगा। 

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम, जो अब विंडीज के नाम से जानी जाती है अतीत में क्रिकेट की पावरहाउस रह चुकी है। उसने 1975 और 1979 में लगातार दो वर्ल्ड कप जीते थे, जबकि पाकिस्तान ने अब तक सिर्फ एक वर्ल्ड कप जीता है, जो उसने 1992 में जीता था।

#5. दिल्ली में सूरज का पारा चढ़ा

राजधानी दिल्ली में सूरज आग उगल रहा है। गुरुवार को पारा 47 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया। मौसम विभाग ने अगले एक हफ्ते तक गर्मी से राहत नहीं मिलने का अनुमान लगाया है। दिल्लीवासियों को लू का सामना भी करना पड़ सकता है।

Web Title: today top 5 news updates national international sports 31th may 2019

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे