दिल्ली में गर्मी का कहर जारी, लू के प्रकोप से इन राज्‍यों के लोगों को रहना होगा सतर्क

By स्वाति सिंह | Published: June 9, 2019 10:03 AM2019-06-09T10:03:57+5:302019-06-09T10:03:57+5:30

मौसम विभाग का पूर्वानुमान के मुताबिक शनिवार से मंगलवार तक उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र के विदर्भ में भीषण गर्मी का प्रकोप बना रहने की संभावना है।

Today temperature: Heat waves continue in Delhi, fury of severe heat in Uttar Pradesh, Madhya Pradesh, Rajasthan and Maharashtra | दिल्ली में गर्मी का कहर जारी, लू के प्रकोप से इन राज्‍यों के लोगों को रहना होगा सतर्क

शहर के कुछ हिस्सों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के स्तर को छू गया।

Highlightsभारत के विभिन्न हिस्सों में भी फिलहाल गर्मी से कोई राहत नहीं मिली।राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लू का कहर लगातार जारी है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को दिल्ली में पारा 45 डिग्री के पार दर्ज हुआ। वहीं, रविवार को दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने की संभावना जताई जा रही है।

इसके अलावा मौसम विभाग का पूर्वानुमान के मुताबिक शनिवार से मंगलवार तक उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र के विदर्भ में भीषण गर्मी का प्रकोप बना रहने की संभावना है।

राजस्थान में तेज गर्मी जारी

राजस्थान में तेज गर्मी का दौर जारी है और शनिवार को बीकनेर का तापमान 47.1 डिग्री, बाड़मेर में 47.0 डिग्री, कोटा में 46.7 डिग्री व जोधपुर में 46.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग का कहना है कि तेज गर्मी और लू का प्रकोप रविवार को भी जारी रहेगा। राज्य में पिछले कई दिनों से तेज गर्मी पड़ रही है।

देश में फिलहाल गर्मी से कोई राहत नहीं

भारत के विभिन्न हिस्सों में भी फिलहाल गर्मी से कोई राहत नहीं मिली। हालांकि बीते दिनों हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई और अधिकतम तापमान 3-7 डिग्री सेल्सियस तक कम हो गया, जिससे लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली। 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लू का कहर लगातार जारी है। शहर के कुछ हिस्सों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के स्तर को छू गया। पूरा शहर भयंकर गर्मी की चपेट में है। मई के अंतिम हफ्ते से ही दिल्ली में गर्मी बढ़ने के साथ ही लू चलना शुरू हो गया था । हालांकि एक जून से उत्तर पश्चिम भारत में पूर्व और दक्षिण-पूर्व की ओर से आ रही हवाओं के कारण अधिकतम तापमान में थोड़ी गिरावट आई है। 

पंजाब और हरियाणा के अधिकतर भागों में भी लू में कोई कमी नहीं आयी। हरियाणा के नारनौल में चिलचिलाती गर्मी बनी रही और पारा 45.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। उत्तर प्रदेश के ज्यादातर स्थानों पर मौसम शुष्क बना रहा। मध्य प्रदेश, कर्नाटक और केरल के कई दूर-दराज इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया।

Web Title: Today temperature: Heat waves continue in Delhi, fury of severe heat in Uttar Pradesh, Madhya Pradesh, Rajasthan and Maharashtra

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे