Today Top News: यूपी के 15 जिलों में ये इलाके आज से सील, दिल्ली में भी 20 हॉटस्पॉट सील, कोरोना केस 5 हजार के पार, पढ़ें बड़ी खबरें

By पल्लवी कुमारी | Published: April 9, 2020 06:53 AM2020-04-09T06:53:18+5:302020-04-09T06:53:18+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को सर्वदलीय बैठक में लॉकडाउन को एक बार में खत्म करने की उम्मीदों पर कहा है कि देश में फिलहाल स्थिति 'सामाजिक आपातकाल' जैसी है।

today 9 april top 5 news coronavirus lockdown update india UP DELHI hotspot seal covid19 breaking news Hindi | Today Top News: यूपी के 15 जिलों में ये इलाके आज से सील, दिल्ली में भी 20 हॉटस्पॉट सील, कोरोना केस 5 हजार के पार, पढ़ें बड़ी खबरें

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsअमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका ने कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए हाइड्रॉक्सी क्लोरोक्वीन की 2.9 खुराक खरीदी हैं, जिसमें भारत की बहुत बड़ी हिस्सेदारी है।दिल्ली -यूपी में हॉटस्पॉट इलाके में मास्क पहनना अनिवार्य है।

भारत में कोरोना वायरस के 5,600 मरीज, 181 लोगों की मौत

भारत 5,600 से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं और इसके कारण कम से कम 181 लोगों की मौत हो चुकी है। देश में बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 5,274 हो गई और इस संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 149 पर पहुंच गया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शाम को जारी ताजा आंकड़ों में बताया कि कोविड-19 के ऐेसे मामले जिनमें इलाज चल रहा है उनकी संख्या 4,714 है। 410 लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं और उन्हें छुट्टी दे दी गई है। एक मामले में मरीज दूसरे देश में चला गया। कुल मामलों में से 71 विदेशी नागरिक हैं। मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में 25 लोगों की मौत हुई। इनमें से 16 लोगों की मौत महाराष्ट्र में तथा दिल्ली,पश्चिम बंगाल, हरियाणा और तमिलनाडु में दो-दो व्यक्ति की मौत और आंध्र प्रदेश में एक व्यक्ति की मौत हुई। हालांकि, पीटीआई द्वारा एकत्रित आंकड़ों के अनुसार बुधवार रात नौ बजे तक कम से कम 5,689 सामने आए, कम से कम 181 लोगों की मौत हुई और 500 से अधिक लोगों को उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी मिल गई।

उप्र: नोएडा समेत यूपी के 15 जिलों में ये इलाके आज से सील, घर पर पहुंचेगा सारा सामान 

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में कोविड-19 संक्रमण के छह या उससे अधिक मामलों वाले 15 जिलों के अत्यधिक प्रभावित इलाकों को आगामी 15 अप्रैल तक सील करने के आदेश दिए हैं। गृह विभाग के प्रमुख सचिव अवनीश अवस्थी ने बुधवार को बताया, ‘‘उत्तर प्रदेश में 15 ऐसे जिले हैं जहां कोविड-19 संक्रमण के छह या उससे ज्यादा मामले सामने आए हैं। इन सभी जिलों के इन क्षेत्रों को 15 अप्रैल तक के लिए सील किया जाएगा जहां संक्रमण के अत्यधिक मामले आए हैं।’’ उन्होंने बताया कि इन 15 जिलों में से आगरा में 22, गाजियाबाद में 13, गौतमबुद्धनगर और कानपुर में 12-12, वाराणसी में चार, शामली में तीन, मेरठ में सात, बरेली में एक, बुलंदशहर, बस्ती तथा फिरोजाबाद में तीन-तीन, सहारनपुर और महाराजगंज में महराजगंज में चार-चार, सीतापुर में एक और राजधानी लखनऊ में 12 हॉटस्पॉट को चिन्हित किया गया है।

गौतम बुध नगर को 12 कलस्टर में बांटते हुए इन 22 जगहों को सील किया जा रहा है।’’ जिलाधिकारी ने बताया कि नोएडा के महक रेजिडेन्सी, अच्छेजा गांव, जे पी विश टाउन सेक्टर 128, सेक्टर 44, गांव बिश्नोई पोस्ट दुजाना, सेक्टर 37 नोएडा, गांव घोड़ी बछेड़ा, स्टेलर एमआई सोसाइटी ओमीक्रॉन ग्रेटर नोएडा, पाम ओलंपिया गौर सिटी 2, सेक्टर 22 चौड़ा गांव, ग्रैंड ओमेक्स सेक्टर 93 बी, सेक्टर 5 व सेक्टर 8 के जेजे कॉलोनी, डिजाइनर पार्क सेक्टर 62, गांव घोड़ी बछेड़ा, नोएडा के सेक्टर 27 और सेक्टर 28, एश गोल्ड गोल्फशेयर सोसाइटी सेक्टर 150, एटीएस डॉल्स जीटा फर्स्ट, ग्रेटर नोएडा, लॉजिक ब्लॉसम काउन्टी सेक्टर 137, पारस टेयरा सोसाइटी सेक्टर 137 नोएडा, तथा वाजिदपुर गांव, निराला ग्रीन सायर सेक्टर 2 ग्रेटर नोएडा तथा पतवारी गांव, अल्फा फर्स्ट ग्रेटर नोएडा, हाइड पार्क सेक्टर 78 तथा सुपरटेक केपटाउन सेक्टर 74, सेक्टर 11 नोएडा को सील किया जा रहा है।

दिल्ली में कोविड​​-19 से 20 हॉटस्पॉट इलाके सील, घर से निकलने पर मास्क लगाना अनिवार्य

दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में कोविड​​-19 से अत्यधिक प्रभावित 20 इलाकों को सील कर दिया है और घर से बाहर निकलने पर मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोविड-19 को फैलने से रोकने के उपायों पर चर्चा करने के लिए बुधवार को वरिष्ठ मंत्रियों और दिल्ली सरकार के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की। केजरीवाल ने उच्च स्तरीय बैठक के बाद ट्वीट किया,‘‘ चेहरे पर मास्क लगाने से काफी हद तक कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को कम किया जा सकता है। इसलिये यह फैसला किया गया है कि घर से बाहर कदम रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिये मास्क लगाना आवश्यक होगा। कपड़े का मास्क भी उपयोग में लाया जा सकता ।

20 हॉटस्पॉट हैं: 1. गांधीपार्क, मालवीय नगर, नयी दिल्ली के पास की प्रभावित पूरी गली। 2. गली नंबर 6, एल 1 संगम विहार, नयी दिल्ली की पूरी प्रभावित गली। 3. शाहजहानाबाद सोसाइटी, प्लॉट नंबर 1, सेक्टर 11, द्वारका। 4. दीनपुर गाँव 5. मरकज मस्जिद और निजामुद्दीन बस्ती 6. निजामुद्दीन पश्चिम (जी और डी ब्लॉक) क्षेत्र। 7. बी ब्लॉक जहांगीरपुरी। 8. हाउस नम्बर 141 से हाउस नम्बर 180, गली नम्बर 14, कल्याणपुरी दिल्ली 9. मंसारा अपार्टमेंट, वसुंधरा एन्क्लेव, दिल्ली 10. खिचड़ीपुर की गलियाँ जिनमें हाउस नम्बर 5/387 खिचड़ीपुर, दिल्ली की गली शामिल है। 11. गली नंबर 9, पांडव नगर, दिल्ली 110092 । 12. वर्धमान अपार्टमेंट, मयूर विहार, फेज 1, एक्सटेंशन, दिल्ली 13. मयूरध्वज अपार्टमेंट, आई पी एक्सटेंशन, पटपड़गंज, दिल्ली 14. गली नं. 4, हाउस नम्बर. जे- 3/115 (नागर डेयरी) से हाउस नम्बर. जे- 3/108 (अनार वाली मस्जिद चौक की ओर), किशन कुंज एक्सटेंशन, दिल्ली 15. गली नम्बर 4, हाउस नम्बर. जे- 3/101 से हाउस नम्बर. जे - 3/107 कृष्ण कुंज एक्सटेंशन दिल्ली। 16. गली नंबर 5, ए ब्लॉक (हाउस नंबर ए- 176 से ए-189), पश्चिम विनोद नगर, दिल्ली 110092 । 17. जे एंड के, एल और एच पॉकेट, दिलशाद गार्डन 18. जी, एच, जे, ब्लॉक, सीमापुरी 19. एफ- 70 से 90 ब्लॉक दिलशाद कॉलोनी 20. प्रताप खण्ड, झिलमिल कॉलोनी।

हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन  टैबलेट सप्लाई पर भारत के फैसले से डोनाल्ड ट्रंप खुश, कहा-थैंक्यू पीएम मोदी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका ने कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए हाइड्रॉक्सी क्लोरोक्वीन की 2.9 खुराक खरीदी हैं, जिसमें भारत की बहुत बड़ी हिस्सेदारी है। इसके साथ ही ट्रंप ने कहा कि जब उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मलेरिया रोधी दवा की बिक्री की इजाजत देने के लिए मदद मांगी तो उनकी प्रतिक्रिया ‘‘बहुत अच्छी’’ थी।  

डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर भी पीएम मोदी को धन्यवाद किया है। ट्रंप ने ट्वीट कर लिखा, ''मुश्किल हालात में दोस्तों के बीच और सहयोग की जरूरत पड़ती है। हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन पर फैसला लेने के लिए भारत और उसके लोगों को धन्यवाद। इसे हम कभी नहीं भुला सकते। इस सहयोग के लिए प्रधानमंत्री मोदी को शुक्रिया। आपने हमारी नहीं बल्कि मानवता की मदद की है।''

ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले हफ्ते फोन पर बात की थी, जिस दौरान ट्रंप ने मोदी से हाइड्रॉक्सी क्लोरोक्वीन के अमेरिकी ऑर्डर पर रोक हटाने का अनुरोध किया था, जिसका भारत प्रमुख निर्माता है। ट्रंप ने सोमवार को फॉक्स न्यूज को बताया, ‘‘मैंने करोड़ों खुराकें खरीदी हैं। 2.9 करोड़ से अधिक। मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की, इनमें से ज्यादातर भारत से आई हैं। मैंने उनसे कहा कि क्या आप इसे आने देंगे? वह बहुत अच्छे हैं। वह वास्तव में बहुत अच्छे हैं।’’ 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा स्थिति ‘सामाजिक आपातकाल’ जैसी

लॉकडाउन को एक बार में खत्म करने की उम्मीदों को झटका देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि देश में स्थिति ‘सामाजिक आपातकाल’ जैसी है और कोविड-19 महामारी के कारण गंभीर आर्थिक चुनौतियां भी हैं। दरअसल देश में संक्रमण के मामलों की तादाद तेजी से बढ़ी है। प्रधानमंत्री मोदी ने कोविड-19 के संकट पर बुलाई गई बैठक में विपक्ष एवं अन्य दलों के नेताओं के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये कोरोना वायरस के मुद्दे पर संवाद में कहा कि कोरोना वायरस से पहले और कोरोना वायरस के बाद का जीवन एक जैसा नहीं होगा। 

प्रधानमंत्री के साथ हुई बैठक के बाद कई नेताओं ने कहा कि प्रधानमंत्री ने स्पष्ट किया कि 14 अप्रैल को एक साथ लॉकडाउन नहीं हटेगा। आधिकारिक वक्तव्य के मुताबिक प्रधानमंत्री ने नेताओं से कहा, ‘‘ स्थिति ‘सामाजिक आपातकाल’ जैसी है, कड़े निर्णय लेने की जरूरत है और हमें अवश्य ही सतर्क रहना चाहिए ।’’ उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि उनकी सरकार की प्राथमिकता हर व्यक्ति के जीवन को बचाने की है। कई राज्यों ने लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने के संकेत दिए हैं खासकर उन इलाकों में जिनकी पहचान घातक कोरोना वायरस के ‘‘हॉट स्पॉट’’ के रूप में की गई है। 

Web Title: today 9 april top 5 news coronavirus lockdown update india UP DELHI hotspot seal covid19 breaking news Hindi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे