Today Top News: बीते 24 घंटे में कोविड-19 से देश में सबसे ज्यादा 60 मौतें, कोरोना हॉटस्पॉट में जारी रह सकता है लॉकडाउन, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

By पल्लवी कुमारी | Published: April 28, 2020 07:12 AM2020-04-28T07:12:16+5:302020-04-28T07:12:16+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए 24 मार्च को पहले लॉकडाउन की घोषणा की थी और इसके दूसरे चरण के तौर पर तीन मई तक इसे बढ़ा दिया गया है। अब इस बात पर विचार किया जा रहा है कि आने वाले वक्त में क्या किया जाए।

Today 28 April top 5 news coronavirus update India PM Modi Lockdown world covid19 breaking news Hindi | Today Top News: बीते 24 घंटे में कोविड-19 से देश में सबसे ज्यादा 60 मौतें, कोरोना हॉटस्पॉट में जारी रह सकता है लॉकडाउन, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsचीनी विदेश मंत्री वांग यी ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों के साथ आज ( 28 अप्रैल) को वीडियो कांफ्रेस के जरिए कोविड​​-19 पर आयोजित बैठक में हिस्सा लेंगे।अमेरिका में पिछले 24 घंटों में 1303 लोगों की कोरोना से मौत हुई है।

देश में कोविड-19 के संक्रमितों की संख्या 28,380 हुई, 886 लोगों की मौत

देश में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या सोमवार को 886 हो गई और संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 28,380 पर पहुंच गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से अब तक सर्वाधिक, 60 लोगों मौत हुई है। जबकि इस अवधि में संक्रमण के 1463 नये मामले सामने आए हैं। मंत्रालय के अनुसार 21,132 लोग अब भी संक्रमण की चपेट में हैं और इनका विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। कुल 6,184 मरीजों को इलाज के बाद स्वस्थ होने पर अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। स्वस्थ हुए मरीजों का प्रतिशत 22.41 पर पहुंच गया है। इनमें एक व्यक्ति स्वस्थ होने के बाद विदेश चला गया है। संक्रमित हुये लोगों में 111 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।

 रविवार की शाम से कुल 60 लोगों की मौत हुई है जिनमें से 19 की मौत महाराष्ट्र में, 18 गुजरात में, आठ राजस्थान, सात मध्य प्रदेश में, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में दो-दो और एक-एक व्यक्ति की मौत पंजाब और तमिलनाडु में हुई है। मौत के कुल 886 मामलों में से सबसे अधिक 342 मौतें महाराष्ट्र में हुई हैं। इसके बाद गुजरात में 151, मध्य प्रदेश में 106, दिल्ली में 54, राजस्थान में 41 और उत्तर प्रदेश एवं आंध्र प्रदेश में 31-31 मौतें हुई हैं। तेलंगाना में 26, तमिलनाडु में 24, पश्चिम बंगाल और कर्नाटक में 20 और पंजाब में 18 लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोना हॉटस्पॉट में जारी रहेगा लॉकडाउन: पीएम मोदी ने राज्यों से कहा : सूत्रों का दावा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि कोविड-19 से निपटने के साथ ही अर्थव्यवस्था को भी महत्व देना होगा। उन्होंने मुख्यमंत्रियों से तीन मई को लॉकडाउन के दो चरण समाप्त होने के बाद आगे की योजना बनाने को कहा तथा आगाह किया कि खतरा जल्द टलने वाला नहीं है। प्रधानमंत्री के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में बातचीत करने वाले नौ मुख्यमंत्रियों में से कम से कम पांच ने लॉकडाउन को तीन मई से आगे बढ़ाने की वकालत की, वहीं कुछ ने कुछ छूट की भी जरूरत बताई। सूत्रों ने बताया कि पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में संकेत दिए हैं कि 3 मई के बाद निर्णय होगा, जो प्रदेश ज्यादा प्रभावित हैं। कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन लगाया गया। यह लॉकडाउन 3 मई तक जारी रहेगा. 

लॉकडाउन के दूसरे चरण के अंतिम सप्ताह में प्रवेश करते हुए मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों से कोरोना वायरस के खिलाफ देशव्यापी अभियान को जारी रखने के साथ ही देश की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ बनाने पर भी समान रूप से ध्यान देने को जरूरी बताया। मुख्यमंत्रियों के साथ इस महामारी पर चौथी वीडियो कॉन्फ्रेंस बैठक में मोदी ने इस बात पर भी जोर दिया कि राष्ट्रव्यापी बंद के सकारात्मक परिणाम मिले हैं तथा देश पिछले डेढ़ महीने में हजारों जानें बचा चुका है।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, ‘‘प्रधानमंत्री ने कहा कि देश ने अब तक दो लॉकडाउन देखे हैं, विभिन्न पहलुओं में दोनों ही अलग है और अब हमें आगे के बारे में सोचना है। उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों के अनुसार आने वाले महीनों में कोरोना वायरस का असर दिखता रहेगा।’’ उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में मास्क और चेहरा ढंकने वाले गमछे लोगों के जीवन का हिस्सा बन जाएंगे। उन्होंने यथासंभव प्रौद्योगिकी के ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल पर जोर दिया और सुधार के उपायों को अपनाने की भी जरूरत बताई। हालांकि, उन्होंने आगाह किया कि वायरस का खतरा अभी टला नहीं है और लगातार सतर्कता बहुत जरूरी है। 

कोविड-19 पर आज ब्रिक्स की बैठक, शामिल होंगे चीनी विदेश मंत्री वांग यी

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों के साथ आज ( 28 अप्रैल) को वीडियो कांफ्रेस के जरिए कोविड​​-19 पर आयोजित बैठक में हिस्सा लेंगे। उनके सहयोगी ने यह जानकारी दी। पिछले साल दिसंबर में कोरोना वायरस चीन के शहर वुहान से फैलना शुरु हुआ था। जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय की गणना के मुताबिक इस वायरस से अब तक पूरे विश्व में दो लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 29 लाख से अधिक लोग इस संक्रमण सा शिकार हो चुके हैं। 

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने सोमवार को एक बयान में कहा कि स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री वांग चीनी विदेश मंत्री वांग यी ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) देशों के विदेश मंत्रियों के साथ 28 अप्रैल को वीडियो कांफ्रेस के जरिए कोविड​​-19 पर आयोजित अति विशेष सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। रूस द्वारा आयोजित यह बैठक, वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से की जाएगी। बयान में कहा गया है कि वांग अपने समकक्षों के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोविड-19 के प्रभाव, वैश्विक चुनौतियों के समाधान, ब्रिक्स सहयोग और अन्य विषयों पर गहन चर्चा करेंगे। 

महाराष्ट्र: लॉकडाउन तोड़कर मस्जिद में नमाज पढ़ने से रोकने पर पुलिस पर पथराव

 महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले के बिदकिन गांव में एक मस्जिद में नमाज पढ़ने के लिए लोगों के एकत्रित होने की सूचना मिलने पर जांच करने गए पुलिस के एक दल पर पथराव किया गया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। अपराह्न साढ़े सात बजे के आसपास हुई घटना में एक पुलिसकर्मी को मामूली चोट आई। घटना की पुष्टि करते हुए जिले की पुलिस अधीक्षक मोक्षदा पाटिल ने पीटीआई-भाषा को बताया कि इस संबंध में एक मामला दर्ज किया गया है। पाटिल ने कहा, “बिदकिन पुलिस के एक दल को सूचना मिली थी कि एक मस्जिद में 35-40 लोग नमाज पढ़ने के लिए एकत्रित हुए हैं। जब पुलिस का दल घटना की जांच करने पहुंचा तो उस पर पत्थर फेंके गए।” मामले के संबंध में 15 लोगों को हिरासत में लिया गया है। गौरतलब है कि देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान किसी भी प्रकार की धार्मिक सभा की अनुमति नहीं है। 

कोरोना: अमेरिका में पिछले 24 घंटों में 1303 लोगों की मौत, मरने वालों का आंकड़ा 55 हजार के पार

अमेरिका कोरोना से बुरी तरह प्रभावित है। बीते 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस से 1303 लोगों की मौत हो गई। यह जानकारी अमेरिका के जॉन्स हॉप्किन्स विश्वविद्यालय ने दी है। हालांकि राहत की बात यह है कि मौतों का आंकड़ों लगातार कम हो रहा है। यहां अबतक करीब 55 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है और संक्रमितों की संख्या 9 लाख, 50 हजार से अधिक हो गई है। 

Web Title: Today 28 April top 5 news coronavirus update India PM Modi Lockdown world covid19 breaking news Hindi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे