Today Top News: पीएम मोदी ने डिफेंस सेक्टर में आयात में कटौती पर दिया जोर, अब 3 नहीं 11 दिन में दोगुने हो रहे हैं कोरोना मरीज, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

By पल्लवी कुमारी | Published: May 1, 2020 06:49 AM2020-05-01T06:49:05+5:302020-05-01T06:49:05+5:30

कोरोना वायरस संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। दुनियाभर में कोरोना से 31.48 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। 2.18 लाख से ज्यादा लोगों की जान गई है।

Today 1 May top 5 news coronavirus update India Lockdown world US covid-19 breaking news Hindi | Today Top News: पीएम मोदी ने डिफेंस सेक्टर में आयात में कटौती पर दिया जोर, अब 3 नहीं 11 दिन में दोगुने हो रहे हैं कोरोना मरीज, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsदेश में कोविड-19 के मामले दोगुने होने की दर सुधरकर 11 दिन हो गई है जो लॉकडाउन शुरू होने से पहले 3.4 दिन थी।  दिल्ली सरकार ने घरों में रह रहे कोरोना वायरस के उन मरीजों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं जिनमें संक्रमण के लक्षण नहीं दिख रहे हैं।

देश में कोरोना वायरस से अब तक 1,075 लोगों की मौत, संक्रमितों की संख्या 33,610 हुई

देश में कोविड-19 के कारण मरने वालों की संख्या बृहस्पतिवार को बढ़कर 1,075 हो गई जबकि संक्रमण के मामलों का आंकड़ा 33,610 पर पहुंच गया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बुधवार शाम से बृहस्पतिवार तक संक्रमण के 1,823 नए मामले सामने आए जिससे संक्रमण के कुल 33,610 मामले हो गए। इस दौरान 67 संक्रमितों की मौत हुई जिससे मृतकों की संख्या 1,075 तक पहुंच गई। 

मंत्रालय ने कहा कि देश में कोरोना वायरस से संक्रमित 24,162 लोगों का इलाज चल रहा है जबकि 8,372 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और एक व्यक्ति देश से बाहर जा चुका है। देश में कुल संक्रमित लोगों में से 111 विदेशी नागरिक हैं। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘अब तक 24.90 फीसदी मरीज ठीक हो चुके हैं।’’ 

कोरोना वायरस से संक्रमित हुए रूस के प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्तिन

रूस के प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्तीन ने कहा है कि वह जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से कहा है कि वह पृथकवास में रहेंगे। प्रथम उप प्रधानमंत्री आंद्रेई बेलौसोव अस्थायी रूप से मिशुस्तीन का कार्यभार संभालेंगे, हालांकि प्रधानमंत्री ने गुरुवार को कहा कि वह प्रमुख मुद्दों को लेकर संपर्क में रहेंगे। जनवरी में 54 वर्षीय मिशुस्तीन को प्रधानमंत्री नामित किया गया था।

एक वीडियो कॉल के दौरान, पुतिन ने आशा व्यक्त की कि कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित रूसी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए मिशुस्तीन नीतियां बनाने को लेकर होने वाली बैठकों में भाग लेते रहेंगे। रूस में, प्रधानमंत्री अर्थव्यवस्था के मामले को देखते हैं और राष्ट्रपति को रिपोर्ट करते हैं। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि पुतिन आखिरी बार प्रधानमंत्री से व्यक्तिगत रूप से कब मिले थे। 

महामारी के फैलने के बाद से पुतिन अधिकारियों के साथ ज्या्दातर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेही संपर्क करते हैं। 

कोविड-19 के मामले 11 दिन में हो रहे हैं दोगुने, मृत्युदर 3.2 प्रतिशत :स्वास्थ्य मंत्रालय

देश में कोविड-19 के मामले दोगुने होने की दर सुधरकर 11 दिन हो गई है जो लॉकडाउन शुरू होने से पहले 3.4 दिन थी। वहीं संक्रमण से मृत्यु के मामलों की दर 3.2 प्रतिशत है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। देश में कोविड-19 के रोगियों के ठीक होने की दर भी पिछले 14 दिन में क्रमिक रूप से 13.06 प्रतिशत से सुधार के बाद 25 प्रतिशत से अधिक हो गयी है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि सात राज्यों में कोविड-19 के मामलों के दोगुने होने की दर राष्ट्रीय औसत से कम है। उन्होंने कहा कि दिल्ली (11.3), उत्तर प्रदेश (12),जम्मू कश्मीर (12.2), ओडिशा (13), राजस्थान (17.8), तमिलनाडु (19.1) और पंजाब (19.5) में मामलों की संख्या दोगुनी होने की दर 11-20 दिन है। उन्होंने कहा कि कर्नाटक (21.6), लद्दाख (24.2), हरियाणा(24.4), उत्तराखंड (30.3) और केरल (37.5) में मामलों की संख्या 20 से 40 दिन में दोगुनी हो रही है। उन्होंने कहा कि असम, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और हिमाचल प्रदेश में यह दर 40 दिन से भी अधिक है।

प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने दिया रक्षा क्षेत्र में आयात में कटौती पर बल

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि भारत को अत्याधुनिक रक्षा उपकरणों के डिजाइन तैयार करने, उन्हें विकसित करने एवं उनका निर्माण करने के लिए आयात पर निर्भरता कम करनी चाहिए और ‘मेक इन इंडिया’ को आगे ले जाते हुए अपनी घरेलू क्षमताओं को मजबूत करना चाहिए। उन्होंने भारत में मजबूत एवं आत्मनिर्भर रक्षा उद्योग सुनिश्चित करने के लिए संभावित सुधारों पर चर्चा करने के लिए हुई बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह बात कही। यह उद्योग सशस्त्र बलों की लघु एवं दीर्घकालिक आवश्यकताओं को पूरा करता है।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि पीएम मोदी ने कोविड-19 की पृष्ठभूमि में अर्थव्यवस्था को भी मजबूत किए जाने की पहलों पर चर्चा की। इस बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एवं अन्य मंत्री भी शामिल हुए। इस बैठक में आयुध कारखानों की कार्यप्रणाली में सुधार, खरीद प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने, संसाधन आवंटन पर ध्यान केंद्रित करने और अनुसंधान एवं विकास को प्रोत्साहित करने पर चर्चा की गई। इस दौरान अहम रक्षा प्रौद्योगिकियों में निवेश आकर्षित करने एवं निर्यात को बढ़ावा देने पर भी चर्चा हुई। मोदी ने आत्मनिर्भरता एवं निर्यात के दोहरे उद्देश्य को पूरा करते हुए सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र की सक्रिय भागीदारी से भारत को रक्षा एवं एयरोस्पेस क्षेत्रों में दुनिया के शीर्ष 10 देशों में शामिल करने पर जोर दिया।

घर में क्वारंटाइन में रह रहे मरीजों के लिए सरकार ने जारी किए दिशा-निर्देश

 दिल्ली सरकार ने घरों में रह रहे कोरोना वायरस के उन मरीजों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं जिनमें संक्रमण के लक्षण नहीं दिख रहे हैं। सरकार ने इन मरीजों से तीन परत वाले मास्क इस्तेमाल करने, मोबाइल फोन पर ‘आरोग्य सेतु ऐप’ डाउनलोड करने और जिला स्वास्थ्य निगरानी अधिकारी को अपने स्वास्थ्य के बारे में नियमित रूप से सूचित करने को कहा है।

 ये दिशा-निर्देश मरीजों और उनका देखभाल करने वालों के लिए जारी किए गए हैं। इन दिशा-निर्देशों के अनुसार इन लोगों के पास स्वयं को अपने आवास में पृथक-वास में रखने के लिए पर्याप्त सुविधा होनी चाहिए। इनमें कहा गया है कि आशा कर्मियों की टीम इन मरीजों के घर में पृथक-वास के लिए आवश्यक सुविधाओं की उपयुक्तता का आकलन करेगी। 

Web Title: Today 1 May top 5 news coronavirus update India Lockdown world US covid-19 breaking news Hindi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे