नदी में चट्टानों के बीच फंसे बाघ की मौत, रीढ़ की हड्डी में लगी थी चोट

By भाषा | Published: November 7, 2019 01:44 PM2019-11-07T13:44:12+5:302019-11-07T13:44:12+5:30

ऐसी आशंका जतायी जा रही है कि 35 फीट ऊंचे पुल से कूदने के कारण बाघ की रीढ़ की हड्डी में चोट लग गई। उन्होंने बताया कि बाघ को बचाने का प्रयास किया गया, लेकिन बाघ पास रखे पिंजरे में घुसने में असफल रहा।

Tiger trapped between rocks in river, killed in spinal cord | नदी में चट्टानों के बीच फंसे बाघ की मौत, रीढ़ की हड्डी में लगी थी चोट

एक वन अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

Highlightsपिंजरे को खींचने के प्रयास में बाघ के दातों में भी चोट आई। चंद्रपुर क्षेत्र के मुख्य वन संरक्षक एस वी रामाराव ने कहा, ‘‘गुरुवार को बाघ मृत पाया गया।’’

महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले में एक नदी में चट्टानों के बीच फंसकर एक बाघ जख्मी हो गया, जिसकी बाद में मौत हो गयी। एक वन अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि बाघ को बुधवार को यहां से करीब 27 किमी दूर स्थित कुनाड़ा गांव के पास सिरसा नदी में चट्टानों के बीच फंसा पाया गया था। ऐसी आशंका जतायी जा रही है कि 35 फीट ऊंचे पुल से कूदने के कारण बाघ की रीढ़ की हड्डी में चोट लग गई। उन्होंने बताया कि बाघ को बचाने का प्रयास किया गया, लेकिन बाघ पास रखे पिंजरे में घुसने में असफल रहा।

पिंजरे को खींचने के प्रयास में बाघ के दातों में भी चोट आई। चंद्रपुर क्षेत्र के मुख्य वन संरक्षक एस वी रामाराव ने कहा, ‘‘गुरुवार को बाघ मृत पाया गया।’’ एक अधिकारी ने बताया कि जंगली जानवर का शिकार करने के बाद बाघ इस नदी में कूदकर आराम करने के लिए आया, जहां इन चट्टानों के बीच उसे चोट लग गयी।

बुधवार को सूचना मिलने पर वन अधिकारी बचाव के लिए गए, लेकिन कम रोशनी के कारण बचाव अभियान रोकना पड़ा। अधिकारी ने कहा कि रात में बाघ की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए कुछ वनकर्मियों को तैनात किया गया था। रामाराव ने कहा, “बाघ ने सुबह तक कोई गतिविधि नहीं दिखायी।” उन्होंने कहा कि शव को पानी से बाहर निकाला गया। मौत का सही कारण शव परीक्षण के बाद पता चलेगा। 

Web Title: Tiger trapped between rocks in river, killed in spinal cord

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे