बीजेपी के नए मुख्यालय की वजह से मिंटो रोड पर हुआ जलजमाव, डूब गई थीं कार-बसें: रिपोर्ट

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: July 17, 2018 04:57 PM2018-07-17T16:57:15+5:302018-07-17T17:19:28+5:30

छोटी ड्रेन मॉनसून की बारिश में अत्यधिक पानी इकट्ठा होने पर उसकी निकासी नहीं कर पा रही है जिसकी वजह से मिंटो रोड पर जलजमान हो रहा है।

This condition due to rain water on Minto Road, due to the new office of BJP | बीजेपी के नए मुख्यालय की वजह से मिंटो रोड पर हुआ जलजमाव, डूब गई थीं कार-बसें: रिपोर्ट

बीजेपी के नए मुख्यालय की वजह से मिंटो रोड पर हुआ जलजमाव, डूब गई थीं कार-बसें: रिपोर्ट

सोमवार (16 जुलाई) को दिल्ली में इस मॉनसून की दूसरी बारिश हुई तो टीवी पर पानी में डूबी डीटीसी बसों का नजारा घण्टों टीवी चैनलों की शोभा बढ़ाता रहा। ये दृश्य दिल्ली के दिल कनॉट प्लेस के करीब स्थिति मिंटो रोड का था। मिंटो रोड पर करीब 10 फीट तक पानी लग गया था। एक अखबार में अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि मिंटो रोड पर बारिश में हुए इस जलजमाव का कारण केंद्र में सत्ताधारी दल भारतीय जनता पार्टी के नये नवेले राष्ट्रीय कार्यालय है। 

दैनिक भास्कर अखबार ने दावा किया है कि दीनदयाल मार्ग पर बने बीजेपी के राष्ट्रीय कार्यालय के वजह से दिल्ली के लोक निर्माण विभाग को बीजेपी कार्यालय के पास बड़े ड्रेन को सुरक्षा कारणों की वजह से बन्द करना पड़ा जिसकी वजह से मिंटो रोड पर जलमग्न हो गया।

रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली जल बोर्ड ने दीनदयाल मार्ग पर बरसाती पानी की निकासी को काली मंदिर के करीब स्थित छोटे ड्रेन से जोड़ दिया है। छोटी ड्रेन मॉनसून की बारिश में अत्यधिक पानी इकट्ठा होने पर उसकी निकासी नहीं कर पा रही है जिसकी वजह से मिंटो रोड पर जलजमान हो रहा है।

मिंटो रोड पर स्थित रेलवे कॉलोनी के रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन ने भी बीजेपी कार्यालय बनने की वजह से जलजमाव की शिकायत प्रधानमंत्री कार्यालय से की है। कॉलोनी वालों ने प्रधानमंत्री कार्यालय को लिखे पत्र में शिकायत की है कि बीजेपी के हेड क्वार्टर के निर्माण के बाद उनकी कॉलोनी में बरसात का पानी भर जा रहा है जिसकी वजह से कॉलोनीवासियों का दैनिक जीवन प्रभावित हो रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार सोमवार को बारिश बन्द होने के करीब तीन घण्टे बाद ही मिंटो रोड से बरसात का पानी पूरी तरह निकल सका। लोक निर्माण विभाग ने मिंटो रोड से बरसाती पानी निकालने के लिए 12 पम्प लगाये थे। 

रिपोर्ट के अनुसार पहले पहाड़गंज से दीयदयाल मार्ग होते हुए 2400 एमएम चौड़ी ड्रेन आईटीओ तक जाती थी। इस बड़ी ड्रेन का पानी आईटीओ के पास नाले में गिरता था। बीजेपी मुख्यालय के पास स्थित ड्रेन को काली मंदिर के करीब स्थित 650 एमएम चौड़ाई वाली ड्रेन से जोड़ दिया गया है जो मॉनसून के पानी के लिए नाकाफी साबित हो रहा है। 

हालांकि मिंटो रोड पर जुलाई-2013 में भी काफी जलजमाव हुआ था और डीटीस बसें पानी में फंस गयी थीं। दीनदयाल उपाध्याय रोड पर बीजेपी मुख्यालय की नीवं साल 2016 में रखी गयी थी और इस साल फरवरी में इसका उद्घाटन हुआ। पहले नई दिल्ली स्थित अशोक रोड पर बीजेपी मुख्यालय था।

दिल्ली हाई कोर्ट ने भी सोमवार को राजधानी में जलजमाव के मुद्दे पर आम आदमी पार्टी सरकार को लताड़ लगायी। जस्टिस सी हरिशंकर और गीता मित्तल की पीठ ने अरविंद केजरीवाल सरकार और निकाय इकाइयों से 10 दिन के अंदर जलजमाव की समस्या पर रिपोर्ट देने के लिए कहा।

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर सब्सक्राइब करें।

Web Title: This condition due to rain water on Minto Road, due to the new office of BJP

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे