ATM, RTGS, LIC, LPG, Railways में हुए इन बड़े बदलावों का आप पर पड़ेगा सीधा असर

By गुणातीत ओझा | Published: December 2, 2020 02:48 AM2020-12-02T02:48:38+5:302020-12-02T02:52:57+5:30

1 दिसंबर 2020 से यानि आज से अलग-अलग क्षेत्रों में कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों का आपके जीवन पर सीधा असर पड़ने वाला है। इसमें RTGS, रेलवे और गैस सिलेंडर से जुड़े कई नियम बदल जाएंगे।

These major changes in ATM RTGS LIC LPG Railways will directly affect you | ATM, RTGS, LIC, LPG, Railways में हुए इन बड़े बदलावों का आप पर पड़ेगा सीधा असर

ATM, RTGS, LIC, LPG, Railways में हुए इन बड़े बदलावों का आप पर पड़ेगा सीधा असर

Highlights1 दिसंबर 2020 से यानि आज से अलग-अलग क्षेत्रों में कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं।इन बदलावों का आपके जीवन पर सीधा असर पड़ने वाला है।

1 दिसंबर 2020 से यानि आज से अलग-अलग क्षेत्रों में कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों का आपके जीवन पर सीधा असर पड़ने वाला है। इसमें RTGS, रेलवे और गैस सिलेंडर से जुड़े कई नियम बदल जाएंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) को लेकर नियम में बदलाव किया है। ये नियम कैश ट्रांसफर से जुड़े हैं। इसके अलावा सरकारी तेल कंपनियां हर महीने गैस की नई दरें अपडेट करती हैं। एलपीजी, पीएनबी एटीएम, एलआईसी से जुड़े भी बदलाव किए गए हैं जिन्हें जान लेना आपके लिए जरूरी है। आइये आपको बताते हैं इन बदलावों के बारे में..

1. RTGS सुविधा का फायदा

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) को हमेशा उपलब्ध करने का ऐलान किया था। यह फैसला दिसंबर 2020 से लागू होगा। मतलब सीधा है कि अब आप RTGS के माध्यम से चौबीसों घंटे मनी ट्रांसफर कर सकेंगे। वर्तमान में RTGS सिस्टम महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर हफ्ते के सभी कामकाजी दिनों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक उपलब्ध होता है।

2.PNB ATM से पैसे निकालने के नियम में बदलाव

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के ग्राहकों के लिए बेहद महत्वपूर्ण खबर है। पंजाब नेशनल बैंक ने आज से एटीएम से कैश निकालने के तौर तरीकों में बदलाव किया है। फ्रॉड्स के बढ़ते मामले देख पीएनबी ने अपने ग्राहकों के हित में एटीएम से पैसे निकालने को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) सिस्टम लागू किया है। इसके तहत एटीएम से कैश निकालने के लिए आपको बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आया ओटीपी बताना होगा। यह नियम 10 हजार रुपये से ज्यादा के कैश ट्रांजैक्शन पर लागू होगा। 

पीएनबी के ट्वीट के मुताबिक, एक दिसंबर से रात 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे के बीच PNB 2.0 एटीएम से एक बार में 10,000 रुपये से ज्यादा की कैश निकासी अब ओटीपी प्रणाली आधारित होगी। यानी कि इन घंटों में 10 हजार रुपये से अधिक की धनराशि निकालने के लिए पीएनबी ग्राहकों को ओटीपी की जरूरत होगी। इसलिए ग्राहक अपना मोबाइल साथ ले जाना न भूलें। ओटीपी आधारित कैश निकासी सुविधा पीएनबी डेबिट/एटीएम कार्ड से अन्य बैंक एटीएम से पैसे निकालने पर लागू नहीं होगी।

3. प्रीमियम में कर सकेंगे बदलाव

कोरोना काल में इंश्योरेंस की ओर कई लोग आकर्षित हुए हैं, लेकिन प्रीमियम को लेकर चिंता भी बढ़ी है। लेकिन अब पांच साल के बाद बीमाधारक प्रीमियम की रकम में कटौती कर सकते हैं। वे प्रीमियम को 50 फीसदी तक घटा पाएंगे। इससे बीमाधारकों को बड़ी राहत मिली है क्योंकि वे आधी किस्त के साथ पॉलिसी जारी रख पाएंगे। इससे उनके ऊपर ज्यादा वित्तीय बोझ नहीं पड़ेगा।

4. 1 दिसंबर से चलाई जाएंगी कई नई ट्रेनें

आपको बता दें इंडियन रेलवे 1 दिसंबर से कई नई ट्रेनें चलाने जा रहा है। बता दें कोरोना संकट के बाद से रेलवे लगातार कई नई स्पेशल ट्रेनें चला रहा है। अब 1 दिसंबर से भी कुछ ट्रेनों का परिचालन शुरू होने जा रहा है। इसमें झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल दोनों शामिल हैं। दोनों ट्रेनों को सामान्य श्रेणी के तहत चलाया जा रहा है। 01077/78 पुणे-जम्मूतवी पुणे झेलम स्पेशल और 02137/38 मुम्बई फिरोजपुर पंजाब मेल स्पेशल प्रतिदिन चलेंगी।

5. LPG हुई महंगी
 
हर महीने की पहली तारीख को सरकार रसोई गैस यानी एलपीजी सिलेंडरों के दामों में बदलाव करती है। यानी 1 दिसंबर से देशभर में रसोई गैस के दाम बदल गए हैं। आज से 19 किलोग्राम का कमर्शियल सिलेंडडर 56 रुपये तक महंगा हो गया है। हर राज्य में टैक्स अलग-अलग होता है और इसके हिसाब से एलपीजी के दामों में अंतर होता है। मौजूदा समय में सरकार एक वर्ष में प्रत्येक घर के लिए 14.2 किलोग्राम के 12 सिलिंडरों पर सब्सिडी प्रदान करती है। अगर ग्राहक इससे ज्यादा सिलिंडर लेना चाहते है, तो वे उन्हें बाजार मूल्य पर खरीदते हैं। इसकी कीमत औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क और विदेशी विनिमय दरों में बदलाव जैसे कारक निर्धारित करते हैं। घरेलू रसोई गैस सिलिंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

Web Title: These major changes in ATM RTGS LIC LPG Railways will directly affect you

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे