प्रधानमंत्री मोदी ने भारत के G20 प्रेसीडेंसी के लोगो और वेबसाइट को किया लॉन्च

By रुस्तम राणा | Published: November 8, 2022 05:17 PM2022-11-08T17:17:18+5:302022-11-08T17:24:28+5:30

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि वसुधैव कुटुंबकम के मंत्र के जरिए विश्व बंधुत्व की जिस भावना को हम जीते आए हैं वो विचार इस लोगो और थीम में दिखाई दे रहा है।

The G20 India logo represents 'Vasudhaiva Kutumbakam says PM Narendra Modi | प्रधानमंत्री मोदी ने भारत के G20 प्रेसीडेंसी के लोगो और वेबसाइट को किया लॉन्च

प्रधानमंत्री मोदी ने भारत के G20 प्रेसीडेंसी के लोगो और वेबसाइट को किया लॉन्च

Highlightsलॉन्च किए गए जी20 के लोगो में कमल के फूल पर पृथ्वी हैलोगो में कमल के फूल में सात पत्तियां हैं जो साथ महाद्वीप को दर्शाती हैंपीएम मोदी ने कहा- G20 लोगो में कमल का प्रतीक आशा का प्रतिनिधित्व करता है

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भारत के जी20 प्रेसीडेंसी के लोगो और वेबसाइट का अनावरण किया। जी20 के लोगो में कमल के फूल पर पृथ्वी है। लोगो में कमल के फूल में सात पत्तियां हैं जो साथ महाद्वीप को दर्शाती हैं। इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि G20 का ये लोगो केवल एक प्रतीक चिन्ह नहीं है। ये एक संदेश है। ये एक भावना है, जो हमारी रगों में है। ये एक संकल्प है, जो हमारी सोच में शामिल रहा है।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि वसुधैव कुटुंबकम के मंत्र के जरिए विश्व बंधुत्व की जिस भावना को हम जीते आए हैं वो विचार इस लोगो और थीम में दिखाई दे रहा है। पीएम मोदी ने कहा, इस लोगों में कमल का फूल भारत की पौराणिक धरोहर है। यह हमारी आस्था, हमारी बौद्धिकता को चित्रित करती है। उन्होंने कहा, G20 लोगो में कमल का प्रतीक आशा का प्रतिनिधित्व करता है।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि आज विश्व में भारत को जानने की, भारत को समझने की एक अभूतपूर्व जिज्ञासा है। आज भारत को एक नए आलोक में अध्ययन किया जा रहा है। हमारी वर्तमान समफलताओं का आकलन किया जा रहा है। हमारे भविष्य को लेकर अभूतपूर्व आशाएं प्रकट की जा रही हैं।

पीएम मोदी ने कहा, भारत एक ओर विकसित देशों से घनिष्ठ रिश्ते रखता है और साथ ही विकासशील देशों के दृष्टिकोण को भी अच्छी तरह से समझता है, उसकी अभिव्यक्ति करता है। उन्होंने कहा, हमारा प्रयास रहेगा कि विश्व में कोई भी फर्स्ट वर्ल्ड या थर्ड वर्ल्ड न हो, बल्कि केवल वन वर्ल्ड हो। आपको बता दें कि भारत जी20 देशों की अध्यक्षता करेगा, जिसका कार्यकाल एक साल रहेगा।

Web Title: The G20 India logo represents 'Vasudhaiva Kutumbakam says PM Narendra Modi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे