स्वामी प्रसाद मौर्य ने दिवाली पर दिया नये विवाद को जन्म, बोले- "...तो चार हाथ वाली लक्ष्मी कैसे पैदा हो सकती हैं?

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: November 13, 2023 02:54 PM2023-11-13T14:54:15+5:302023-11-13T15:02:14+5:30

समाजवादी पार्टी के फायरब्रांड नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने एक बार फिर सनातन पर निशाना साधते हुए कहा कि दिवाली में पूजा की जाने वाली देवी लक्ष्मी के जन्म पर सवाल उठाया।

Swami Prasad Maurya gave birth to new controversies on Diwali, said - "...then how can Lakshmi be born with four hands?" | स्वामी प्रसाद मौर्य ने दिवाली पर दिया नये विवाद को जन्म, बोले- "...तो चार हाथ वाली लक्ष्मी कैसे पैदा हो सकती हैं?

फाइल फोटो

Highlightsसमाजवादी पार्टी के फायरब्रांड नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने एक बार फिर सनातन पर निशानास्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि चार हाथों वाली लक्ष्मी भला कैसे पैदा हो सकती हैं?"अब तक आठ हाथ या दस सिर वाला कोई बच्चा नहीं पैदा हुआ

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के फायरब्रांड नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने एक बार फिर सनातन पर निशाना साधा और दिवाली में पूजा की जाने वाली देवी लक्ष्मी के जन्म पर सवाल उठाकर एक नये विवाद को जन्म दे दिया है। जी हां, स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा, " ... चार हाथों वाली लक्ष्मी भला कैसे पैदा हो सकती हैं?"

सोशल प्लेटफॉर्म एक्स पर किये एक पोस्ट में सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि दुनिया में कहीं भी पैदा होने वाले हर बच्चे के दो हाथ, दो पैर, दो कान और दो आंखें होती हैं। अब तक आठ हाथ या दस हाथ वाला कोई बच्चा पैदा नहीं हुआ है, तो भला कैसे देवी लक्ष्मी चार हाथ लेकर पैदा हो सकती हैं?"

अपने पोस्ट में सपा नेता मौर्य ने आगे कहा, "दीपोत्सव के अवसर पर पत्नी का पूजन और सम्मान करते हुए मैं कहता हूं कि पूरे विश्व के हर धर्म, जाति, नस्ल, रंग और देश में पैदा होने वाले हर बच्चे के दो हाथ, दो पैर, दो कान, दो आंखें और एक नाक होती है। यदि चार हाथ, आठ हाथ, दस हाथ, बीस हाथ और एक हजार हाथ वाला बच्चा आज तक पैदा नहीं हुआ तो भला चार हाथ वाली लक्ष्मी कैसे पैदा हो सकती है?"

उन्होंने कहा, "यदि आप देवी लक्ष्मी की पूजा करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी पत्नी की पूजा करें और उनका सम्मान करें, जो सच्चे अर्थों में देवी हैं, क्योंकि वह आपके परिवार के पोषण, सुख, समृद्धि, भोजन और देखभाल की जिम्मेदारी पूरी निष्ठा से निभाती हैं।"

स्वामी प्रसाद मौर्य के इस कथन पर भारी सियासी बवाल मच गया है। कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने उनकी टिप्पणी के लिए सपा नेता की आलोचना करते हुए कहा कि सपा स्वामी मौर्य को बोलने से प्रतिबंधित किया जाना चाहिए

आचार्य प्रमोद ने कहा, "स्वामी प्रसाद मौर्य को वर्बल डायरिया हो गया है। उन्हें इलाज की जरूरत है। मैं योगी आदित्यनाथ से मांग करता हूं कि वो स्वामी प्रसाद मौर्य के बोलने पर प्रतिबंध लगाएं।"

मालूम हो कि इस ताजा विवाद से पहले भी सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य अखबारों की सुर्खियों में रहे हैं। इस विवाद से पहले स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा था कि भारत और पाकिस्तान का बंटवारा इसलिए हुआ क्योंकि हिंदू महासभा ने जिन्ना से पहल से दो राष्ट्र सिद्धात रखा था। 

सपा नेता मौर्य ने कहा, "हिंदू महासभा ने बहुत समय पहले हिंदू राष्ट्र की बात की थी, जिसके परिणामस्वरूप भारत और पाकिस्तान का निर्माण हुआ। भारत और पाकिस्तान जिन्ना के कारण विभाजित नहीं हुए थे, वे विभाजित हुए थे क्योंकि हिंदू महासभा ने दो राष्ट्रों की मांग की थी।"

मालूम हो कि बीते अगस्त में भी स्वामी प्रसाद मौर्य ने हिंदू धर्म पर अपनी टिप्पणी की थी, जिसके बाद से उन्हें  भारी विरोध का सामना करना पड़ा था। उस वक्त स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा था, ''ब्राह्मणवाद की जड़ें बहुत गहरी हैं और सारी असमानता का कारण भी ब्राह्मणवाद ही है। हिंदू नाम का कोई धर्म नहीं है, हिंदू धर्म सिर्फ एक धोखा है।''

Web Title: Swami Prasad Maurya gave birth to new controversies on Diwali, said - "...then how can Lakshmi be born with four hands?"

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे