हिंदू-मुस्लिम दंपति पासपोर्ट मामले पर सुषमा स्वराज ने दिया पहला रिएक्शन, ट्विटर पर पड़ी गालियां!

By आदित्य द्विवेदी | Published: June 25, 2018 01:15 AM2018-06-25T01:15:48+5:302018-06-25T01:15:48+5:30

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के खिलाफ पिछले कई दिनों से सोशल मीडिया पर कैम्पेन चलाया जा रहा है। इसके अलावा लोग अभद्र भाषा का भी इस्तेमाल कर रहे हैं।

Sushma Swaraj's first reaction on the Hindu-Muslim couple passport case, trolled in twitter | हिंदू-मुस्लिम दंपति पासपोर्ट मामले पर सुषमा स्वराज ने दिया पहला रिएक्शन, ट्विटर पर पड़ी गालियां!

हिंदू-मुस्लिम दंपति पासपोर्ट मामले पर सुषमा स्वराज ने दिया पहला रिएक्शन, ट्विटर पर पड़ी गालियां!

नई दिल्ली, 25 जूनः एक हिंदू-मुस्लिम दंपति को पासपोर्ट जारी करने को लेकर मचा घमासान एकबार फिर चर्चा में आ गया। शनिवार को स्वदेश लौटने के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट किया। उनके खिलाफ पिछले कई दिनों से सोशल मीडिया पर कैम्पेन चलाया जा रहा है। इसके अलावा लोग अभद्र भाषा का भी इस्तेमाल कर रहे हैं। सुषमा स्वराज ने अपने ट्वीट में लिखा, 'मैं 17 से 23 जून 2018 के बीच भारत से बाहर थी। मैं नहीं जानती कि मेरी अनुपस्थिति में क्या हुआ। हालांकि , मुझे कुछ ट्वीट से सम्मानित किया गया। मैं इसे आपके साथ साझा कर रही हूं। इसलिये मैंने उन्हें पसंद किया है।'  इसके बाद उन्होंने दो ट्वीट को रीट्वीट भी किया।

सोशल मीडिया पर हुईं ट्रोल

सोशल मीडिया के एक हिस्से ने सुषमा और उनके मंत्रालय के खिलाफ मिश्र पर कार्रवाई करने के लिये हमला किया। लोगों का कहना था कि मिश्र सिर्फ अपना काम कर रहे थे। एक ट्वीट में कहा गया , ‘‘पक्षपातपूर्ण फैसला। मैं विकास मिश्र का समर्थन करता हूं। मैडम आप पर शर्म आती है। क्या यह आपकी इस्लामी किडनी का असर है। ’’ 

हालांकि , मंत्री ने इन अप्रिय बातों को बहादुरी से स्वीकार किया और उनमें से कुछ ट्वीट को रिट्वीट किया। हालांकि , इन ट्वीटों में गाली - गलौज वाली भाषा का इस्तेमाल किया गया था और ये सांप्रदायिक प्रकृति के थे।


किस बात पर मचा बवाल?

पिछले सप्ताह, पासपोर्ट सेवा केंद्र के एक अधिकारी विकास मिश्र का लखनऊ से तब तबादला कर दिया गया था जब एक हिंदू-मुस्लिम दंपति ने आरोप लगाया था कि पासपोर्ट आवेदन के साथ कार्यालय जाने पर उन्होंने उन्हें अपमानित किया। दंपति के अनुसार मिश्र ने पति को हिंदू धर्म स्वीकार करने को कहा और एक मुस्लिम से शादी करने के लिये महिला की खिंचाई की। महिला ने इस बात की शिकायत की तो आनन-फानन में विकास मिश्र का तबादला कर दिया गया।

पासपोर्ट अधिकारी ने भी रखा पक्ष

विकास मिश्र ने अपने बचाव में कहा था कि वह धर्मनिरपेक्ष हैं और उन्होंने महिला से कहा था कि उनके ‘निकाहनामा’ में उनका नाम शाजिया अनस दिखाया गया है , जिसका उनकी फाइल में अनुमोदन होना चाहिये। उन्होंने मीडिया से कहा ‘‘दंपति ने इससे इंकार कर दिया। अगर उन्होंने सहमति दी होती तो हम डाटा संशोधन के लिये इसे ‘ए ’ सेक्शन को भेज देते। हमें देखना है कि कौन व्यक्ति किस नाम से पासपोर्ट ले रहा है।यह एक दस्तावेजी साक्ष्य है, कैसे हम उसकी अनदेखी कर सकते हैं। मैं धर्मनिरपेक्ष हूं और मैंने खुद अंतरजातीय विवाह किया है।’’

PTI-Bhasha Inputs

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर सब्सक्राइब करें!

Web Title: Sushma Swaraj's first reaction on the Hindu-Muslim couple passport case, trolled in twitter

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे