ड्रीम सिटी परियोजना बनने पर सूरत बन जाएगा हीरा व्यापार का विश्व सुविधाजनक केंद्र- गुजरात दौरे पर बोले पीएम मोदी

By भाषा | Published: September 29, 2022 01:50 PM2022-09-29T13:50:39+5:302022-09-29T13:55:28+5:30

ड्रीम सिटी परियोजना पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हिन्दुस्तान का कोई प्रदेश ऐसा नहीं होगा, जहां के लोग सूरत में न रहते हों।

Surat become diamond trade world convenient center Dream City project built PM Modi Gujarat visit | ड्रीम सिटी परियोजना बनने पर सूरत बन जाएगा हीरा व्यापार का विश्व सुविधाजनक केंद्र- गुजरात दौरे पर बोले पीएम मोदी

फोटो सोर्स: ANI

Highlightsसूरत में पीएम मोदी ने ड्रीम सिटी परियोजना पर बोला है। उन्होंने कहा है कि परियोजना बन जाने पर सूरत हीरा व्यापार में विश्व का सुविधाजनक केंद्र बन जाएगा। पीएम मोदी ने यह भी कहा कि डबल इंजन सरकार के कारण आने वाले दिनों में सूरत और भी विकास करने वाला है।

गांधीनगर: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि डायमंड रिसर्च एंड मर्केंटाइल (ड्रीम) सिटी परियोजना पूरी हो जाने के बाद सूरत, विश्व के सबसे सुरक्षित और सुविधाजनक हीरा व्यापार के केंद्र के रूप में विकसित होगा। 

हीरा कारोबार को लेकर क्या बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री ने यहां 3400 करोड़ रुपए से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करने के बाद अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि सूरत के कपड़ा और हीरा कारोबार से देश भर के अनेक परिवारों का जीवन चलता है। उन्होंने कहा, ‘‘ड्रीम सिटी परियोजना जब पूरा हो जाएगी तो सूरत, विश्व के सबसे सुरक्षित और सुविधाजनक डायमंड ट्रेडिंग केंद्र के रूप में विकसित होगा।’’ 

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री ने इससे पहले, ड्रीम सिटी के मुख्य प्रवेश द्वार का उद्घाटन किया। ड्रीम सिटी परियोजना को सूरत में हीरा कारोबार के तेजी से विकास को बढ़ावा देने के लिए वाणिज्यिक और आवासीय स्थान की बढ़ती मांग को पूरा करने के दृष्टिकोण के साथ शुरू किया गया है। 

हिन्दुस्तान के हर प्रदेश के लोग रहते है सूरत में- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री ने परियोजना के दूसरे चरण की आधारशिला भी रखी। मोदी ने कहा कि सूरत शहर लोगों की एकजुटता और जनभागीदारी का बहुत ही शानदार उदाहरण है और हिन्दुस्तान का कोई प्रदेश ऐसा नहीं होगा, जहां के लोग सूरत में न रहते हों। 

इस पर आगे बोलते हुए उन्होंने कहा, ‘‘सूरत की सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये शहर श्रम का सम्मान करने वाला शहर है।’’ आयुष्मान भारत योजना का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इसके तहत देश में अभी तक लगभग 4 करोड़ गरीब मरीजों को मुफ्त इलाज मिल चुका है और इसमें से 32 लाख से अधिक मरीज गुजरात के हैं और लगभग सवा लाख सूरत से हैं। 

सूरत में और विकास होने की पीएम मोदी ने बात कही

मामले में पीएम मोदी ने कहा कि बीते दो दशकों से विकास के जिस पथ पर सूरत चल पड़ा है, वह आने वाले सालों में और तेज होने वाला है। उन्होंने कहा, ‘‘यही विकास आज डबल इंजन (केंद्र और राज्य) सरकार पर विश्वास के रूप में झलकता है। जब विश्वास बढ़ता है तो प्रयास बढ़ता है और सबका प्रयास से राष्ट्र के विकास की गति तेज़ होती है।’’
 

Web Title: Surat become diamond trade world convenient center Dream City project built PM Modi Gujarat visit

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे