'रेल मंत्री ऐसा करके क्या संदेश देना चाहते हैं' जानें पीयूष गोयल पर क्यों बिफरीं सुमित्रा महाजन

By पल्लवी कुमारी | Published: June 15, 2019 02:30 PM2019-06-15T14:30:21+5:302019-06-15T14:30:21+5:30

भारतीय रेलवे के इतिहास में पहली बार चलती ट्रेन में यात्रियों को इस तरह मसाज की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। अभी तक विशेष पर्यटक रेलगाड़ियों मसलन पैलेस ऑन व्हील्स, महाराजा एक्सप्रेस में ही स्पा, मसाज की सुविधाएं दी जाती थी।

Sumitra Mahajan on train massages service What message trying to send Piyush Goyal | 'रेल मंत्री ऐसा करके क्या संदेश देना चाहते हैं' जानें पीयूष गोयल पर क्यों बिफरीं सुमित्रा महाजन

'रेल मंत्री ऐसा करके क्या संदेश देना चाहते हैं' जानें पीयूष गोयल पर क्यों बिफरीं सुमित्रा महाजन

Highlights इंदौर से बीजेपी के मौजूदा सांसद शंकर लालवानी ने भी रेल की मसाज वाली सुविधा को बेतूका बताया है।डीआरएम ने कहा है कि हम सुविधा शुरू करने से पहले सभी पहलुओं की जाँच करेंगे।

भारतीय रेल ने जून के शुरुआती दिनों में ये घोषणा की थी कि रेलवे बहुत जल्द ट्रेनों में मसाज सर्विस की सुविधा देने वाला है। यह सुविधा रेलवे रतलाम मंडल के इंदौर से चलने वाली 39 ट्रेनों में देने जाने वाली है। रेलवे में मसाज की इस सुविधा को लेकर पूर्व लोकसभा स्पीकर और इंदौर की पूर्व सांसद सुमित्रा महाजन ने रेल मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखा है। पत्र में सुमित्रा महाजन ने लिखा है कि इस तरह की चीजों को बढ़ावा देना भारतीय संस्कृति का अपमान है।

सुमित्रा महाजन ने भी लिखा है कि ट्रेन में महिलाओं के सामने इस तरह का ऑफर देना भारतीय संस्कृति के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं है। सुमित्रा महाजन से पहले इंदौर से बीजेपी के मौजूदा सांसद शंकर लालवानी ने भी रेल की मसाज वाली सुविधा को बेतूका बताया है। शंकर लालवानी ने कहा है कि ऐसा करने से क्या फायदा होने वाल है? इस तरह का ऑफर स्तरहीन है। 

शंकर लालवानी ने यह भी कहा है, इससे अच्छा भारतीय रेलवे चलती ट्रेन में मेडिकल सुविधा दे तो ज्यादा अच्छा होगा। चलती ट्रेन में डॉक्टर का भी होना ज्यादा अच्छा होता। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि सरकार को अगर इस तरह की सुविधा देनी भी है तो मसाज सर्विस टूरिस्ट जगहों पर जाने वाली ट्रेन में दी जा सकती है। 

हालांकि इसपर डीआरएम ने कहा है कि हम सुविधा शुरू करने से पहले सभी पहलुओं की जाँच करेंगे। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि इससे किसी भी यात्री को कोई असुविधा न हो। 

इन ट्रेनों में मिलेगी मसाज सर्विस

रतलाम मंडल ने ट्रेनों में मसाज शुरू करने के आदेश जून के शुरुआती हफ्ते में दिए। मालवा एक्सप्रेस, नई दिल्ली इंटरिसटी एक्सप्रेस, अहिल्यानगरी एक्सप्रेस, अवंतिका एक्सप्रेस, क्षिप्रा एक्सप्रेस, नर्मदा एक्सप्रेस, पेंचवैली एक्सप्रेस, उज्जैनी एक्सप्रेस में मसाज की सुविधा शुरू हो रही हैं। हर ट्रेन में 3 से 5 प्रशिक्षित मसाजर रहेंगे। मसाज की सुविधा सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक के लिए रहेगी। 

कितना होगा ट्रेन में मसाज का चार्ज 

मालिश के लिए गोल्ड स्कीम में 100 रुपये, डायमंड में 200 और प्लेटिनम स्कीम में 300 रुपये तय की गई है। गोल्ड स्कीम में 15 से 20 मिनट तक जैतून या कम चिपचिपे तेल से मालिश होगी, जबकि डायमंड एवं प्लेटिनम स्कीमों में तेल के साथ क्रीम और वाइप्स के साथ मालिश की जाएगी। रेलवे के मुताबिक अगर परीक्षण कामयाब रहा तो मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु , जम्मू, वैष्णोदेवी धाम कटरा, हरिद्वार, देहरादून तक यह सेवा शुरू की जाएगी। 

भारतीय रेलवे के इतिहास में पहली बार चलती ट्रेन में यात्रियों को इस तरह मसाज की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। अभी तक विशेष पर्यटक रेलगाड़ियों मसलन पैलेस ऑन व्हील्स, महाराजा एक्सप्रेस में ही स्पा, मसाज की सुविधाएं दी जाती थी। मंडल रेल प्रबंधक आर.एन. सुनकर ने बताया कि हर एक गाड़ी में दो ट्रेंड मसाजर चलेंगे। जिनके फोन नंबर टीटीई और कोच में उपलब्ध रहेंगे। यात्री के फोन करते ही मसाजर बर्थ पर पहुंच कर यात्री के सिर और पैरों की मसाज करेंगे। रेलवे को 20 हजार नए यात्री मिलेंगे, जिससे सालाना 90 लाख की अतिरिक्त कमाई होगी।

Web Title: Sumitra Mahajan on train massages service What message trying to send Piyush Goyal

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे