जिन्ना की तस्वीर पर उठे बवाल से तनाव बरकार, छात्रों ने दी देशव्यापी आंदोलन की चेतावनी

By रामदीप मिश्रा | Published: May 4, 2018 12:36 PM2018-05-04T12:36:24+5:302018-05-04T12:38:43+5:30

छात्रों ने जिला प्रशासन पर आरोप लगाया है कि पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी की सुरक्षा में लापरवाही बरती गई है। इसलिए नवनियुक्त एसएसपी अजय कुमार साहनी को इस्तीफा देना चाहिए।

student protest continue aligarh muslim university over muhammad ali jinnah portrait | जिन्ना की तस्वीर पर उठे बवाल से तनाव बरकार, छात्रों ने दी देशव्यापी आंदोलन की चेतावनी

जिन्ना की तस्वीर पर उठे बवाल से तनाव बरकार, छात्रों ने दी देशव्यापी आंदोलन की चेतावनी

लखनऊ, 4 मईः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) में मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर के विरोध में हुआ बवाल के तनाव अभी भी बना हुआ है। गुरुवार को एएमकी आमसभा आयोजित की गई, जिसमें छात्रों ने निर्णय लिया है कि वे पांच दिनों तक शैक्षणिक गतिविधियों में शामिल नहीं होंगे। वहीं, उनकी मांगें पूरी नहीं होंगी तो वे देशव्यापी आंदोलन करने का ऐलान करेंगें।

छात्रों ने जिला प्रशासन पर आरोप लगाया है कि पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी की सुरक्षा में लापरवाही बरती गई है। इसलिए नवनियुक्त एसएसपी अजय कुमार साहनी को इस्तीफा देना चाहिए। उन्होंने पुलिस की भूमिका पर नाराजगी जाहिर करते हुए आरोप लगाया कि पुलिस के संरक्षण में हिंदू जागरण मंच के कार्यकर्ता बेब सैयद गेट तक पहुंचे, जिसके बाद जिन्ना का पुतला फूंका गया। उन्होंने मांग की है कि हिंदू जागरण मंच के कार्यकर्ताओं के खिलाफ समयबद्ध न्यायिक जांच कराई जाए।

ये भी पढ़ें-जिन्ना विवाद: अल्पसंख्यक आयोग ने एएमयू और जिला प्रशासन से रिपोर्ट तलब की

वहीं, इस मामले में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि किसी भी सूरत में जिन्ना को सम्मान नहीं दिया जा सकता। वे इस मामले में जल्द ही कार्रवाई करेंगे। बता दें कि सीएम योगी इस समय कर्नाटक विधानसभा चुनाव प्रचार अभियान में व्यस्त हैं। 

इधर, हिंदू जागरण मंच के कार्यकर्ताओं के प्रदर्शन और पुलिस के लाठी चार्ज में कुछ छात्रों के घायल होने की घटना को लेकर राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने एएमयू के कुलपति और जिला प्रशासन से रिपोर्ट तलब की। एएमयू के पूर्व छात्र नेताओं के संगठन 'एएमयू स्टूडेंट लीडर्स फोरम' की शिकायत के बाद आयोग ने विश्वविद्यालय के कुलपति और जिलाधिकारी को नोटिस जारी किया गया था।

आयोग को शिकायत से जुड़ा ज्ञापन सौंपने वाले 'एएमयू स्टूडेंट लीडर्स फोरम' के अध्यक्ष मोहम्मद शम्स शाहनवाज का कहना था कि एएमयू देश का प्रतिष्ठित संस्थान है और देश में इसका बहुत योगदान है। इस संस्थान को राजनीति का अखाड़ा बनाने की कोशिश की जा रही है। 

बता दें कि प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किये जाने की मांग कर रहे एएमयू के छात्रों की भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस द्वारा किये गये बलप्रयोग में कम से कम छह छात्र घायल हो गये थे। एएमयू के छात्रों की भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसूगैस के गोले भी छोड़े थे। वहीं, दक्षिणपंथी संगठनों ने एएमयू में लगी जिन्ना की तस्वीर का विरोध करते हुये विश्वविद्यालय प्रशासन से इसे हटाने की मांग की है। इसे लेकर छात्र संगठनों के बीच उपजे विवाद ने हिंसक रूप ले लिया था। 

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर सब्सक्राइब करें

Web Title: student protest continue aligarh muslim university over muhammad ali jinnah portrait

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे