भदोहीः अवैध रूप से लगाई गई आंबेडकर प्रतिमा को हटाने गई पुलिस पर लोगों ने किया पथराव, दो पुलिसकर्मी घायल, 11 गिरफ्तार

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 25, 2023 07:50 AM2023-06-25T07:50:27+5:302023-06-25T07:55:14+5:30

सीओ ने बताया कि शिकायत मिलने पर उप जिला अधिकारी यशवंत यादव और शहर कोतवाल अजय सेठ ने पहुंचकर लोगों को काफी समझाने का प्रयास किया लेकिन अभिषेक गौतम ने तर्क दिया कि यहां पहले भी आंबेडकर प्रतिमा थी जो जर्जर हो गई जिसे बदलकर नई प्रतिमा लगाई गई और यह ग्राम समाज की ज़मीन है। 

Stones pelted at police who remove illegally installed Ambedkar statue in Bhadohi 11 arrested | भदोहीः अवैध रूप से लगाई गई आंबेडकर प्रतिमा को हटाने गई पुलिस पर लोगों ने किया पथराव, दो पुलिसकर्मी घायल, 11 गिरफ्तार

तस्वीरः सोशल मीडिया

Highlightsमामले में दलित बस्ती के अभिषेक गौतम समेत आठ पुरुषों और तीन महिलाओं सहित कुल 11 लोग गिरफ्तार हुए हैं।पथराव में दो पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। 

भदोहीः यहां कोतवाली इलाके में एक तालाब पर एक बस्ती के कुछ लोगों द्वारा अनधिकृत तौर पर डॉक्‍टर भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा स्थापित कर दी गयी जिसे हटाने गई पुलिस ने पथराव के बाद लाठीचार्ज किया। पुलिस सूत्रों ने शनिवार को बताया इस मामले में दलित बस्ती के अभिषेक गौतम समेत आठ पुरुषों और तीन महिलाओं सहित कुल 11 लोगों को मौके से गिरफ्तार कर लिया गया। उन्होंने कहा कि पथराव में दो पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। 

शहर कोतवाली प्रभारी निरीक्षक अजय सेठ ने शनिवार रात बताया कि इस मामले में रजपुरा चौकी प्रभारी महेश कुमार सिंह ने 21 नामजद समेत 30 अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया है। उन्होंने बताया कि अभी तक 11 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है जिनमें तीन महिलाएं शामिल हैं। सेठ ने कहा कि शेष नामजद समेत अन्य उपद्रवियों को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस की टीम लगी हुई हैं और पूरे इलाके में शांति व्यवस्था बनाये रखने को पुलिस बल तैनात है। 

शहर क्षेत्र के पुलिस क्षेत्राधिकारी (सीओ) भुवनेश्वर कुमार पांडेय ने बताया कि शहर कोतवाली इलाके के मुंशी लाट पुर में तेरह बीघा के एक तालाब की ज़मीन पर दलित बस्ती के कुछ लोगों ने शुक्रवार रात एक चबूतरा बनाकर उस पर दो फ़ुट ऊंची आंबेडकर प्रतिमा स्थापित कर दी। सीओ ने बताया कि शिकायत मिलने पर उप जिला अधिकारी यशवंत यादव और शहर कोतवाल अजय सेठ ने पहुंचकर लोगों को काफी समझाने का प्रयास किया लेकिन अभिषेक गौतम ने तर्क दिया कि यहां पहले भी आंबेडकर प्रतिमा थी जो जर्जर हो गई जिसे बदलकर नई प्रतिमा लगाई गई और यह ग्राम समाज की ज़मीन है। 

उन्‍होंने बताया कि प्रतिमा हटाने की कोशिश के दौरान बस्ती के लोगों ने पुलिस टीम पर पथराव कर दिया जिसमें एक महिला और एक पुरुष आरक्षी मामूली रूप से घायल हो गए जिन्हें अस्पताल ले जाया गया। अजय सेठ ने कहा कि प्रतिमा को कब्ज़े में लेकर कोतवाली में रखा गया है, वहीं 11 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किए जाने की प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में तनाव के चलते मौके पर भारी पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है। उन्‍होंने कहा कि इस घटना के पीछे कुछ विशेष अराजक तत्वों का नाम सामने आया है जिन्हें गिरफ्तार करने की कोशिश की जा रही है। 

Web Title: Stones pelted at police who remove illegally installed Ambedkar statue in Bhadohi 11 arrested

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे