राजस्थान विधानसभा का 14 नवंबर को विशेष बाल सत्र

By भाषा | Published: November 9, 2021 06:09 PM2021-11-09T18:09:01+5:302021-11-09T18:09:01+5:30

Special Children's Session of Rajasthan Legislative Assembly on November 14 | राजस्थान विधानसभा का 14 नवंबर को विशेष बाल सत्र

राजस्थान विधानसभा का 14 नवंबर को विशेष बाल सत्र

जयपुर, नौ नवंबर बच्चों को विधानसभा के कामकाज के बारे में अवगत कराने के लिये राजस्थान विधानसभा में 14 नवंबर को पहली बार विशेष बाल सत्र आयोजित किया जायेगा।

राज्य की जनता से जुडे मुद्दों को उठाने के लिये बच्चे मुख्यमंत्री, विधानसभा अध्यक्ष, विपक्ष के नेता और सदस्यों की भूमिका में नजर आयेंगे।

एक अधिकारिक बयान के अनुसार सत्र में प्रश्नकाल और शून्यकाल होगा जिसमें छात्र उत्तर पाने के लिये मुद्दों के प्रश्न उठायेंगे। राजस्थान विधानसभा देश की पहली ऐसी विधानसभा होगी जहां बाल सत्र का आयोजन किया जायेगा। इस विधानसभा सत्र का संचालन बच्चों द्वारा किया जायेगा।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, विधानसभा अध्यक्ष सी पी जोशी, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और प्रतिपक्ष के नेता गुलाब चंद कटारिया सहित राजस्थान विधानसभा के सदस्य बच्चों द्वारा आयोजित सत्र के साक्षी होंगे।

सत्र का संचालन राष्ट्रमंडल संसदीय संघ की राजस्थान शाखा के तत्वावधान में विधानसभा में होगा।

विधानसभा अध्यक्ष सी पी जोशी ने बताया कि भावी पीढी को सदन चलाने, सवाल पूछने और अनुशासन के साथ अपने विचार व्यक्त करने का मौका दिया गया है।

सत्र में शामिल होने के लिये बच्चे सदन में सवाल पूछने, जवाब देने और विधायकों के कामकाज को समझने का पूर्वाभ्यास कर रहे हैं। बाल दिवस और देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती पर आयोजित होने वाले अनोखे सत्र में बच्चे कुर्ता और पायजामा पहने नजर आयेंगे।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Special Children's Session of Rajasthan Legislative Assembly on November 14

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे