Chandrayaan-3 की सफलता पर सोनिया गांधी ने ISRO प्रमुख को लिखा पत्र, कहा- यह बहुत गर्व और उत्साह का विषय है

By मनाली रस्तोगी | Published: August 24, 2023 12:39 PM2023-08-24T12:39:53+5:302023-08-24T12:41:16+5:30

भारत ने बुधवार को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान उतारने वाला पहला देश बनकर इतिहास रच दिया।

Sonia Gandhi writes to ISRO chief on Chandrayaan 3 success | Chandrayaan-3 की सफलता पर सोनिया गांधी ने ISRO प्रमुख को लिखा पत्र, कहा- यह बहुत गर्व और उत्साह का विषय है

Chandrayaan-3 की सफलता पर सोनिया गांधी ने ISRO प्रमुख को लिखा पत्र, कहा- यह बहुत गर्व और उत्साह का विषय है

Highlightsबुधवार शाम 6:04 बजे भारत ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान उतारने वाला पहला देश बनकर इतिहास रच दियाभारत से पहले सोवियत संघ, अमेरिका और चीन ही तीन देश थे जिन्होंने चंद्रमा पर सफलतापूर्वक सॉफ्ट लैंडिंग की थी

नई दिल्ली: कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी ने गुरुवार को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रमुख एस सोमनाथ को पत्र लिखकर चंद्रयान 3 की चंद्रमा पर सफल लैंडिंग के लिए बधाई दी और इस ऐतिहासिक उपलब्धि को एक शानदार उपलब्धि बताया।

सोनिया गांधी ने अपने पत्र में लिखा, "यह आपको यह बताने के लिए है कि कल शाम इसरो की शानदार उपलब्धि से मैं कितना रोमांचित था। यह सभी भारतीयों, विशेषकर युवा पीढ़ी के लिए बहुत गर्व और उत्साह का विषय है। इसरो की उत्कृष्ट क्षमताएं दशकों में विकसित हुई हैं। इसमें उल्लेखनीय नेता रहे हैं और सामूहिक प्रयास की भावना ने इसे हमेशा प्रेरित किया है।" 

उन्होंने आगे लिखा, "साठ के दशक की शुरुआत से ही इसे आत्मनिर्भरता पर आधारित किया जा रहा है, जिसने इसकी बड़ी सफलताओं में योगदान दिया है। मैं संपूर्ण इसरो समुदाय को शुभकामनाएं देता हूं और इस महत्वपूर्ण अवसर पर इसके प्रत्येक सदस्य को हार्दिक शुभकामनाएं देती हूं।" 

बुधवार शाम 6:04 बजे भारत ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान उतारने वाला पहला देश बनकर इतिहास रच दिया और चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला वह चौथा देश बन गया। भारत से पहले सोवियत संघ, अमेरिका और चीन ही तीन देश थे जिन्होंने चंद्रमा पर सफलतापूर्वक सॉफ्ट लैंडिंग की थी।

सौर ऊर्जा से संचालित रोवर प्रज्ञान अब चंद्रमा की सतह का पता लगाएगा और एक चंद्र दिन में पृथ्वी पर डेटा प्रसारित करेगा जो पृथ्वी के 14 दिनों के बराबर है। जैसे ही चंद्रयान 3 के लैंडर मॉड्यूल विक्रम ने चंद्रमा पर सुरक्षित और नरम लैंडिंग की इसरो प्रमुख ने कहा, "भारत चंद्रमा पर है।"

Web Title: Sonia Gandhi writes to ISRO chief on Chandrayaan 3 success

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे