समाज सुधारक नारायण गुरुः उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने दी श्रद्धांजलि, शिक्षा, जाति व्यवस्था और महिला सशक्तिकरण पर जोर दिया

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 2, 2020 04:15 PM2020-09-02T16:15:41+5:302020-09-02T16:15:41+5:30

नायडू के हवाले से ट्वीट किया, “मैं महान संत एवं समाज सुधारक, श्री नारायण गुरु को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि देता हूं...वह दर्शनशास्त्री और मानवतावादी थे जिन्हें जाति व्यवस्था के खिलाफ उनकी लड़ाई और वंचित वर्गों के उत्थान के लिए हमेशा याद किया जाएगा।”

Social reformer Narayan Guru Vice President, Prime Minister paid tribute, emphasized on education, caste system and women empowerment | समाज सुधारक नारायण गुरुः उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने दी श्रद्धांजलि, शिक्षा, जाति व्यवस्था और महिला सशक्तिकरण पर जोर दिया

केरल में जन्मे नारायण गुरु ने सामाजिक विषमता सहित अन्य बुराइयों को समाप्त कर सामज को एकीकृत करने का काम किया।

Highlightsनारायण गुरु का जन्म 1856 में आज के दिन ही हुआ था। उन्होंने सामाजिक समता और आध्यात्मिक ज्ञानोदय के लिए सुधार आंदोलन का नेतृत्व किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को समाज सुधारक एवं आध्यात्मिक गुरु, नारायण गुरु को उनकी जयंती के अवसर पर श्रद्धांजलि अर्पित की।उनका जीवन और उनके कार्य आध्यात्मकिता और सामाजिक सुधार के अद्भुत मिश्रण का प्रतीक थे।

नई दिल्लीः उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने समाज सुधारक नारायण गुरु को उनकी जयंती पर बुधवार को श्रद्धांजलि दी और कहा कि जाति व्यवस्था के खिलाफ लड़ाई के लिए उन्हें सदैव याद किया जाएगा।

नारायण गुरु का जन्म 1856 में आज के दिन ही हुआ था। उन्होंने सामाजिक समता और आध्यात्मिक ज्ञानोदय के लिए सुधार आंदोलन का नेतृत्व किया था। उपराष्ट्रपति सचिवालय ने नायडू के हवाले से ट्वीट किया, “मैं महान संत एवं समाज सुधारक, श्री नारायण गुरु को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि देता हूं...वह दर्शनशास्त्री और मानवतावादी थे जिन्हें जाति व्यवस्था के खिलाफ उनकी लड़ाई और वंचित वर्गों के उत्थान के लिए हमेशा याद किया जाएगा।”

मोदी ने समाज सुधारक नारायण गुरु को दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को समाज सुधारक एवं आध्यात्मिक गुरु, नारायण गुरु को उनकी जयंती के अवसर पर श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि वे दूरदृष्टा थे जिनके आदर्शों ने देश भर में लोगों को शक्ति दी।

मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘श्री नारायण गुरु की जयंती पर मैं उन्हें नमन करता हूं। उनका जीवन और उनके कार्य आध्यात्मकिता और सामाजिक सुधार के अद्भुत मिश्रण का प्रतीक थे। उन्होंने शिक्षा और महिला सशक्तिकरण पर जोर दिया।’’ उन्नीसवीं सदी में केरल में जन्मे नारायण गुरु ने सामाजिक विषमता सहित अन्य बुराइयों को समाप्त कर सामज को एकीकृत करने का काम किया।

गृहमंत्री अमित शाह ने स्वामी श्री नारायण गुरु को दी श्रद्धांजलि

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केरल में जन्मे आध्यात्मिक नेता और समाज सुधारक स्वामी श्री नारायण गुरु को बुधवार को श्रद्धांजलि दी। शाह ने कहा कि वंचित वर्ग के सशक्तिकरण और शिक्षा के क्षेत्र में किए गए स्वामी श्री नारायण गुरु के अथक प्रयास और योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सका।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘समाज सुधारक, आध्यात्मिक नेता और समानता और भाईचारे की पुरजोर वकालत करने वाले, स्वामी जी ने केरल में असमानता और अन्याय के खिलाफ समाज सुधार की नींव रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।’’ गृह मंत्री ने कहा कि उनके सिद्धांत, उपदेश और विचार देश के लाखों-करोड़ों लोगों को समृद्ध बनाते रहेंगे।