घोंघा का म्यूकस कैंसर रोधी दवाओं, पानी शुद्धिकरण में उपयोगी साबित हो सकता है : शोधकर्ता

By भाषा | Published: October 19, 2021 06:01 PM2021-10-19T18:01:53+5:302021-10-19T18:01:53+5:30

Snail mucus may prove useful in anti-cancer drugs, water purification: Researchers | घोंघा का म्यूकस कैंसर रोधी दवाओं, पानी शुद्धिकरण में उपयोगी साबित हो सकता है : शोधकर्ता

घोंघा का म्यूकस कैंसर रोधी दवाओं, पानी शुद्धिकरण में उपयोगी साबित हो सकता है : शोधकर्ता

पुणे, 19 अक्टूबर घोंघा का म्यूकस काफी फायदेमंद होता है और इसका इस्तेमाल कैंसर रोधी दवाओं और सूक्ष्मरोधी दवाओं के साथ ही पानी में जहरीले तत्वों का पता लगाने में किया जा सकता है। यह जानकारी शोधकर्ताओं ने दी है। घोंघा का म्यूकस सामान्य तौर पर कृषि के लिए फायदेमंद माना जाता है।

यह अध्ययन हाल में ‘नेचर साइंटिफिक रिपोर्ट्स’ में छपा है।

शोधकर्ताओं ने बृहद् अफ्रीकी घोंघा के म्यूकस पर शोध किया। इसे एचाटिना फुलिका के नाम से भी जाना जाता है।

पुणे के जूनार में श्री शिव छत्रपति कॉलेज के जीव विज्ञान एवं शोध केंद्र के प्रमुख और शोधकर्ता प्रोफेसर डॉ. आर. डी. चौधरी ने कहा कि एचाटिना फुलिका दिखने में सुंदर घोंघा होता है जिसे भारत में ‘‘गंभीर कृषि पेस्ट’’ का दर्जा हासिल है।

यह शोध सावित्री बाई फुले पुणे विश्वविद्यालय, सेंटर फॉर मैटेरियल्स फॉर इलेक्ट्रॉनिक्स टेक्नोलॉजी (सी-मेट) पुणे, दक्षिण कोरिया के सूवोन में नैनोपार्टिकल्स टेक्नोलॉजी लैबोरेट्री, स्कूल ऑफ मैकेनिकल इंजीनियरिंग, सुंगक्यूनक्वान विश्वविद्यालय और सऊदी अरब के किंग सऊद विश्वविद्यालय के डिपार्टमेंट ऑफ फिजिक्स एंड एस्ट्रोनॉमी कॉलेज ऑफ साइंस के साथ मिलकर किया गया।

चौधरी ने बताया, ‘‘एचाटिना फुलिका अपने पैर से एक चिपचिपा द्रव पदार्थ छोड़ता है। म्यूकस घोंघा के पूरे जीवन चक्र में कई तरह के कार्य संपादित करता है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Snail mucus may prove useful in anti-cancer drugs, water purification: Researchers

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे