महाराष्ट्रः नासिक में भारी बारिश, पिछले 24 घंटे में छह लोग बहे, पालघर में भूस्खलन, पिता और बेटी की मौत

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 13, 2022 02:59 PM2022-07-13T14:59:34+5:302022-07-13T15:56:50+5:30

महाराष्ट्र में पालघर जिले के वसई कस्बे में बुधवार को भूस्खलन से एक व्यक्ति और उसकी बेटी की मौत हो गई तथा परिवार के दो अन्य सदस्य घायल हो गए।

Six people swept away after heavy rains in Maharashtra's Nashik district in last 24 hours | महाराष्ट्रः नासिक में भारी बारिश, पिछले 24 घंटे में छह लोग बहे, पालघर में भूस्खलन, पिता और बेटी की मौत

लोगों को बाढ़ प्रभावित इलाकों से सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा गया। (file photo)

Highlightsअग्निशमनकर्मियों तथा राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के कर्मियों ने मौके पर बचाव कार्य शुरू किया।बचाव अभियान बाद में रोक दिया गया और मलबा हटाने का काम किया जा रहा है।नासिक, पालघर और पुणे जिलों में अत्यधिक बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।

नासिकः महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश में बारिश ने हाल बेहाल कर दिया है। महाराष्ट्र के नासिक जिले में भारी बारिश के चलते पिछले 24 घंटे में छह लोग बह गए हैं। शहर के कई हिस्सों में जलजमाव के कारण यातायात प्रभावित हुआ।

महाराष्ट्र के नासिक जिले में देवी सप्तश्रृंगी मंदिर संरक्षण और मरम्मत के कार्य की खातिर 21 जुलाई से 45 दिन तक श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेगा। मंदिर के अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस दौरान श्रद्धालुओं के पूजा-अर्चना करने के लिए देवी की मूर्ति से मिलती-जुलती एक मूर्ति मंदिर की पहली सीढ़ी पर रखी जाएगी।

महाराष्ट्र में पालघर जिले के वसई कस्बे में बुधवार को भूस्खलन से एक व्यक्ति और उसकी बेटी की मौत हो गई तथा परिवार के दो अन्य सदस्य घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्थानीय अग्निशमनकर्मियों तथा राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के कर्मियों ने मौके पर बचाव कार्य शुरू किया।

जिला आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के प्रमुख विवेकानंद कदम ने बताया कि भूस्खलन के बाद, वसई इलाके के वाघरालपाड़ा में स्थित अनिल सिंह (45) के घर पर सुबह साढ़े छह बजे पहाड़ी से बड़ा पत्थर गिरा। उन्होंने कहा कि हादसे में सिंह और उसकी बेटी रोशनी (16) की मौत हो गई। सिंह की पत्नी वंदना (40) और बेटा ओम (12) मलबे में दब गए थे जिन्हें बाद में अग्निशमनकर्मियों तथा स्थानीय लोगों ने बाहर निकाला।

अस्पताल में भर्ती कराया। उन्होंने बताया कि मलबे से अनिल सिंह का शव पूर्वाह्न साढ़े दस बजे निकाला गया और उसकी बेटी का शव अपराह्न लगभग एक बजे निकाला जा सका। पालघर के जिलाधिकारी डॉ माणिक गुरसाल ने कहा कि बचाव अभियान बाद में रोक दिया गया और मलबा हटाने का काम किया जा रहा है। 

मौसम विभाग ने अगले तीन दिन के लिए नासिक, पालघर और पुणे जिलों में अत्यधिक बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। अधिकारियों ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में भारी बारिश के कारण नासिक शहर में मंगलवार को स्कूल और कॉलेज बंद रहे तथा लोगों को बाढ़ प्रभावित इलाकों से सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा गया।

उन्होंने बताया कि नासिक शहर में मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे तक 24 घंटे में 97.4 मिमी बारिश हुई। बहरहाल, बाद में बारिश रुक गई, जिससे लोगों को राहत मिली। अधिकारियों ने बताया कि जिले के सप्तश्रृंगी मंदिर के पास सोमवार को बहुत तेज बारिश हुई। पानी भर जाने के कारण मंदिर की सीढ़ियों पर छह श्रद्धालुओं को मामूली चोटें आई हैं।

रिपोर्ट में बताया गया कि मुंबई के पालघर जिले में पिछले 24 घंटों में 109.9 मिमी बारिश हुई। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के एक दल को पालघर जिले में एहतियातन तैनात किया गया है। ठाणे जिले में सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में 106.3 मिलीमीटर वर्षा हुई।

अधिकारियों ने बताया कि मुंबई के उपनगर में एक ढांचा गिरने से दो लोगों की मौत हो गई, जबकि पूर्वी महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में एक व्यक्ति डूब गया। महाराष्ट्र के नागपुर जिले में मंगलवार को बाढ़ में एक पुल से एक एसयूवी वाहन के बह जाने के कारण मध्य प्रदेश के तीन लोगों की मौत हो गई और तीन अन्य लोग लापता हैं। पुलिस ने यह जानकारी दी।

(इनपुट एजेंसी)

Read in English

Web Title: Six people swept away after heavy rains in Maharashtra's Nashik district in last 24 hours

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे