रामनवमी को लेकर बिहार में तनाव, नालंदा, सासाराम में स्थिति बिगड़ी, धारा 144 लागू

By एस पी सिन्हा | Published: March 31, 2023 09:03 PM2023-03-31T21:03:11+5:302023-03-31T21:04:21+5:30

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह दो दिन बाद सासाराम में भाजपा की एक रैली में आ रहे हैं और उससे पहले इस पथराव से जिला प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए हैं। प्रशासन ने तुरंत शांति-व्यवस्था कायम करने के लिए पूरे सासाराम शहर में धारा 144 यानी निषेधाज्ञा लागू कर दिया है।

Situation tense in Bihar regarding Ram Navami in Nalanda, Sasaram, Section 144 in force | रामनवमी को लेकर बिहार में तनाव, नालंदा, सासाराम में स्थिति बिगड़ी, धारा 144 लागू

रामनवमी जुलूस के दौरान हुए पथराव के बाद बिहार में स्थिति तनावपूर्ण

Highlightsरामनवमी जुलूस के दौरान हुए पथराव के बाद बिहार में स्थिति तनावपूर्णरोहतास और नालंदा जिले में नवरात्र विसर्जन के बाद हिंसा की घटनायें हुईइलाके में बड़ी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है

पटना: बिहार में नालंदा जिले के लहेरी थाना क्षेत्र के गगन दीवान के समीप रामनवमी जुलूस के दौरान हुए पथराव के बाद शहर में भारी बवाल हो गया है। दो पक्षों के बीच हुए हिंसक झड़प में कई लोग घायल हुए हैं। इस दौरान गोलीबारी की भी घटना हुई है, जिसमें एक बच्चे को गोली लगी है, वहीं चार लोग घायल हो गए हैं। पूरे शहर में अफरा तफरी का माहौल हो गया है। उपद्रवियों ने कई गाड़ियों बस और बाइक को आग के हवाले कर दिया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार बिहार शरीफ शहर के श्रम कल्याण केंद्र के मैदान से भगवान राम की शोभा यात्रा निकाली गई थी। शोभायात्रा जैसे ही कांटा पर मोहल्ला पहुंची उसी दौरान छत से रोड़ेबाजी की घटना हुई और देखते ही देखते स्थिति तनावपूर्ण हो गई। रोड़ेबाजी के बाद दो पक्षों के लोग उग्र हो गए और मारपीट की घटना को अंजाम दिया है। इस दौरान एक ओर से फायरिंग भी की गई, जिसमें एक बच्चे को गोली लगी है और 4 लोगों को छर्रा लगा है। इस घटना के बाद उपद्रवियों ने देखते ही देखते कई दुकानों और होटल को आग के हवाले कर दिया। शहर के हालात पूरी तरह से अनियंत्रित हो गए। पुलिस बल की संख्या कम होने के कारण तनाव बढ़ता ही जा रहा है।

उपद्रवी पुलिस को भी नहीं छोड़ रहे हैं और पुलिस वैन में भी तोड़फोड़ कर दिया। सभी घायलों को इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। डीएम और एसपी के साथ इलाके में पुलिस बलों को तैनात किया गया है और हालात को काबू में करने की कोशिश की जा रही है। उग्र भीड़ ने शहर के चार मोहल्लों में आगजनी की घटना को अंजाम दिया है। गगनदीवान, भारवपर, मुरारपुर, मोहल्ले में उपद्रवियों ने कई दुकानों और गाड़ियों में आग लगा दिया है। पूरे जिले में हालात काफी तनावपूर्ण हैं। इलाके में रूक रूक कर फायरिंग हो रही है। हालात को देखते हुए पूरे शहर की बिजली काट दी गई है और इंटरनेट सेवा भी बंद करने की बात कही जा रही है।

बिहार के रोहतास में भी नवरात्र विसर्जन के बाद हिंसा की घटनायें हुई हैं। रोहतास जिले के जिला मुख्यालय सासाराम में दो पक्षों के विवाद के बाद जमकर पत्थरबाजी की गई। इस दौरान वाहनों में भी तोड़फोड़ की गई और कई झोपड़ीनुमा दुकान को आग के हवाले करने के बाद तनाव की स्थिति बनी हुई है। सासाराम के कादिरगंज, मुबारकगंज, चौखंडी नवरत्न बाजार में पूरी तरह से दुकान बंद हो गई है। जहां पूरी तरह से अफरा-तफरी का माहौल है।

यहां शोभयात्रा को लेकर दो गुटों में पत्थरबाजी हुई। घरों पर बम चलाए गए। पुलिस को फायरिंग करनी पड़ी। नगर थाना के शहजलाल पीर में दो पक्षों के बीच जमकर पथराव हुआ है। गुरुवार की रात से ही रामनवमी के जुलूस के बाद तनाव की स्थिति बनी हुई है। डीएम धर्मेंद्र कुमार और एसपी विनीत कुमार मौके पर पहुंचकर हालात को काबू करने की कोशिश कर रहे हैं। इलाके में बड़ी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है। सासाराम शहर के गोला बाजार जाने वाले सड़कों पर ईंट पत्थर पूरी तरह से पटा हुआ है। 

उल्लेखनीय है की केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह दो दिन बाद सासाराम में भाजपा की एक रैली में आ रहे हैं और उससे पहले इस पथराव से जिला प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए हैं। प्रशासन ने तुरंत शांति-व्यवस्था कायम करने के लिए पूरे सासाराम शहर में धारा 144 यानी निषेधाज्ञा लागू कर दिया है।

Web Title: Situation tense in Bihar regarding Ram Navami in Nalanda, Sasaram, Section 144 in force

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे