Congress President Poll: शशि थरूर समेत 4 अन्य कांग्रेस सांसद चाहते हैं अध्यक्ष पद चुनाव में पार्दर्शिता

By रुस्तम राणा | Published: September 10, 2022 02:18 PM2022-09-10T14:18:10+5:302022-09-10T17:07:55+5:30

कांग्रेस के पांच सांसदों ने एआईसीसी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री को पत्र लिखकर पार्टी प्रमुख का चुनाव कराने के लिए चुनाव प्रक्रिया की "पारदर्शिता और निष्पक्षता" को लेकर चिंता व्यक्त की है।

Shashi Tharoor, 4 Other MPs Seek Transparency In Congress President Poll | Congress President Poll: शशि थरूर समेत 4 अन्य कांग्रेस सांसद चाहते हैं अध्यक्ष पद चुनाव में पार्दर्शिता

Congress President Poll: शशि थरूर समेत 4 अन्य कांग्रेस सांसद चाहते हैं अध्यक्ष पद चुनाव में पार्दर्शिता

Highlightsकांग्रेस के 5 सांसदों ने एआईसीसी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री को लिखा पत्रकहा- केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण को प्रदेश कांग्रेस कमिटी के प्रतिनिधियों की एक सूची प्रदान करनी चाहिए जो निर्वाचक मंडल बनाते हैंसूची के जरिए यह सत्यापित किया जा सकेगा कि कौन उम्मीदवार नामित करने का हकदार है और कौन वोट देने का हकदार

नई दिल्ली: कांग्रेस में होने वाले पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव में पारदर्शिता और निष्पक्षता की मांग उठने लगी है। पार्टी संगठनात्मक का यह महत्वपूर्ण चुनाव 17 अक्टूबर को होगा। कांग्रेस नेता और सांसद शशि थरूर सहित 4 अन्य सांसदों ने पार्टी के शीर्ष पद के लिए होने वाले चुनाव में पार्दर्शिता की मांग की है।

कांग्रेस के पांच सांसदों ने एआईसीसी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री को पत्र लिखकर पार्टी प्रमुख का चुनाव करने के लिए चुनाव प्रक्रिया की "पारदर्शिता और निष्पक्षता" के बारे में चिंता व्यक्त करते हुए मांग की है कि सभी मतदाताओं और संभावित उम्मीदवारों को मतदाता सूची सुरक्षित रूप से प्रदान की जानी चाहिए।

मिस्त्री को छह सितंबर को लिखे संयुक्त पत्र में कांग्रेस के लोकसभा सदस्य शशि थरूर, कार्ति चिदंबरम, प्रद्युत बोरदोलोई और अब्दुल खलीक ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि मतदाता सूची जारी करने की उनकी मांग को गलत तरीके से पेश किया जा रहा है। सांसदों ने लिखा, "हम यह सुझाव नहीं दे रहे हैं कि पार्टी के किसी भी आंतरिक दस्तावेज को इस तरह से जारी किया जाना चाहिए जिससे उन लोगों को मौका मिल सके जो हमारे बीमार होने की इच्छा रखते हैं।"

मिस्त्री को लिखे उनके पत्र में कहा गया है, "हमारा दृढ़ मत है कि नामांकन प्रक्रिया शुरू होने से पहले, पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण (सीईए) को प्रदेश कांग्रेस कमिटी (पीसीसी) के प्रतिनिधियों की एक सूची प्रदान करनी चाहिए जो निर्वाचक मंडल बनाते हैं।" सांसदों ने कहा कि यह सूची उपलब्ध कराई जानी चाहिए ताकि यह सत्यापित किया जा सके कि कौन उम्मीदवार नामित करने का हकदार है और कौन वोट देने का हकदार है।

उन्होंने कहा, अगर सीईए को सार्वजनिक रूप से मतदाता सूची जारी करने के संबंध में कोई चिंता है, तो उसे सभी मतदाताओं और संभावित उम्मीदवारों के साथ इस जानकारी को सुरक्षित रूप से साझा करने के लिए एक तंत्र स्थापित करना चाहिए। मतदाताओं और उम्मीदवारों से यह उम्मीद नहीं की जा सकती कि वे मतदाता सूची के सत्यापन के लिए देश भर की सभी 28 प्रदेश कांग्रेस कमिटी और 9 केंद्र शासित प्रदेश इकाइयों में जाएं।

सांसदों ने कहा कि यह चुनाव प्रक्रिया से किसी भी तरह की अनुचित मनमानी को दूर करेगा। पत्र में कहा गया है, "जब तक यह मांग पूरी होती है, पारदर्शिता के बारे में हमारी चिंता - किसी भी स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव में एक अनिवार्य शर्त - को पूरा किया जाएगा।"

बता दें कि थरूर जी-23 में भी शामिल थे, जिन्होंने 2020 में कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी को पत्र लिखकर संगठनात्मक बदलाव की मांग की थी। थरूर पार्टी अध्यक्ष पद के लिए दौड़ने पर विचार कर रहे हैं।

Web Title: Shashi Tharoor, 4 Other MPs Seek Transparency In Congress President Poll

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे