गुजरात के नर्मदा में वीएचपी के जुलूस पर हुआ पथराव, कई घायल, 30 लोग गिरफ्तार

By रुस्तम राणा | Published: September 30, 2023 05:26 PM2023-09-30T17:26:31+5:302023-09-30T17:26:31+5:30

पुलिस ने कहा कि यह झड़प विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) और बजरंग दल द्वारा आयोजित 'शौर्य जागरण यात्रा' के जुलूस के दौरान हुई। पुलिस ने बताया कि यह सेलाम्बा शहर में मुख्य रूप से अल्पसंख्यक समुदाय के निवास वाले इलाके से होकर गुजर रहा था।

Several injured in stone pelting on VHP procession in Gujarat’s Narmada; 30 held | गुजरात के नर्मदा में वीएचपी के जुलूस पर हुआ पथराव, कई घायल, 30 लोग गिरफ्तार

गुजरात के नर्मदा में वीएचपी के जुलूस पर हुआ पथराव, कई घायल, 30 लोग गिरफ्तार

Highlightsपुलिस ने कहा कि यह झड़प विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) और बजरंग दल द्वारा आयोजित 'शौर्य जागरण यात्रा' के जुलूस के दौरान हुईपुलिस ने बताया कि यह सेलाम्बा शहर में मुख्य रूप से अल्पसंख्यक समुदाय के निवास वाले इलाके से होकर गुजर रहा था हिंसा में चार से पांच पुलिसकर्मियों सहित लगभग 15 से 17 लोग घायल हो गए

नर्मदा:गुजरात के नर्मदा जिले में दो समूहों के बीच हुई सांप्रदायिक झड़प के मद्देनजर गुजरात पुलिस ने शुक्रवार को कम से कम 30 लोगों को हिरासत में लिया। पुलिस ने कहा कि यह झड़प विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) और बजरंग दल द्वारा आयोजित 'शौर्य जागरण यात्रा' के जुलूस के दौरान हुई। पुलिस ने बताया कि यह सेलाम्बा शहर में मुख्य रूप से अल्पसंख्यक समुदाय के निवास वाले इलाके से होकर गुजर रहा था।

पुलिस ने बताया कि इस घटना में कई लोग घायल हुए हैं। नर्मदा के पुलिस अधीक्षक (एसपी) प्रशांत सुंबे ने शुक्रवार सुबह कहा, शौर्य यात्रा जुलूस सेलांबा में एक मस्जिद के पास से गुजर रहा था, जब मस्जिद में लोगों ने संगीत कम करने का अनुरोध किया, तो इससे दोनों समूहों के बीच बहस शुरू हो गई और कुछ व्यक्ति, जो किसी भी पक्ष से संबद्ध नहीं थे, ने पीछे से पत्थर फेंकना शुरू कर दिया।

एसपी सुम्बे ने कहा, "स्थिति तेजी से नियंत्रण से बाहर हो गई, जिसके बाद पुलिस को भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा और आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।"एसपी ने कहा, “दोनों पक्षों से कम से कम तीस लोगों को पकड़ा गया है, और उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। हिंसा में चार से पांच पुलिसकर्मियों सहित लगभग 15 से 17 लोग घायल हो गए। सौभाग्य से, कोई भी चोट गंभीर नहीं है। स्थिति अब नियंत्रण में है, ”

सुम्बे ने कहा कि घटना की जांच शुरू कर दी गई है और जल्द ही प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज की जाएगी। इस बीच, मीडियाकर्मियों से बात करते हुए यात्रा आयोजकों ने दावा किया कि दूसरे समूह (मुसलमानों) ने उनके रथ को क्षतिग्रस्त कर दिया।

आप विधायक चैतर वसावा तुरंत घटनास्थल पर पहुंचे और लोगों से शांत रहने का आग्रह किया। उन्होंने पुलिस से जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का भी अनुरोध किया। विहिप ने यात्रा के संचालन के लिए विशेष अनुमति के लिए आवेदन किया था, जिसका उद्देश्य कुयिदा गांव से सेलाम्बा तक जाना था। बजरंग दल और विहिप 28 सितंबर से 10 अक्टूबर तक विभिन्न जिलों में राष्ट्रव्यापी 'शौर्य जागरण यात्रा' का आयोजन कर रहे हैं।

यात्रा का मुख्य उद्देश्य, अपने 60 वर्ष पूरे होने के अवसर पर, लोगों को सनातन धर्म और हिंदू संस्कृति पर कथित हमलों के पीछे के बड़े डिजाइन को देखने की आवश्यकता और जनवरी में अयोध्या राम मंदिर के निमंत्रण के बारे में जागरूक करना है।
 

Web Title: Several injured in stone pelting on VHP procession in Gujarat’s Narmada; 30 held

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे