लोकसभा चुनावः पश्चिम बंगाल  में 5वें चरण के तहत 7 सीट पर 6 मई को मतदान, तमाम तैयारियां पूरी, 83 प्रत्याशी मैदान में

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 5, 2019 02:17 PM2019-05-05T14:17:32+5:302019-05-05T14:17:32+5:30

अधिकारियों ने बताया कि बनगांव (आरक्षित), बैरकपुर, हावड़ा, उलुबेरिया, श्रीरामपुर, हुगली और आरामबाग (आरक्षित) में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए चुनाव आयोग केंद्रीय बलों की 578 कंपनियों की तैनाती करेगा। इन सीटों के लिए हुए चुनाव प्रचार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की चुनावी सभाएं शामिल हैं।

Seven Lok Sabha constituencies spread across three districts in West Bengal will go to polls in the fifth phase of elections on Monday. | लोकसभा चुनावः पश्चिम बंगाल  में 5वें चरण के तहत 7 सीट पर 6 मई को मतदान, तमाम तैयारियां पूरी, 83 प्रत्याशी मैदान में

बंगाल की तीन जिलों में फैली लोकसभा की सात सीटों पर सोमवार को पांचवें चरण के चुनाव में मतदान होंगे।

Highlightsइन सीटों पर चुनाव लड़ रहे 83 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला 1,16,91,889 मतदाता करेंगे।चुनाव प्रचार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की चुनावी सभाएं शामिल हैं।

पश्चिम बंगाल की तीन जिलों में फैली लोकसभा की सात सीटों पर सोमवार को पांचवें चरण के चुनाव में मतदान होंगे जिसके लिए राज्य में तमाम तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, कांग्रेस एवं वाम मोर्चे का घटक दल माकपा इन सातों सीट के मुख्य दावेदारों में शामिल हैं। इन सीटों पर चुनाव लड़ रहे 83 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला 1,16,91,889 मतदाता करेंगे।

अधिकारियों ने बताया कि बनगांव (आरक्षित), बैरकपुर, हावड़ा, उलुबेरिया, श्रीरामपुर, हुगली और आरामबाग (आरक्षित) में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए चुनाव आयोग केंद्रीय बलों की 578 कंपनियों की तैनाती करेगा। इन सीटों के लिए हुए चुनाव प्रचार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की चुनावी सभाएं शामिल हैं।

बनर्जी ने कई रोडशो में भी हिस्सा लिया जिनमें से एक तो चुनाव प्रचार के आखिरी दिन ही हुआ। तृणमूल कांग्रेस ने बनगांव सीट पर मतुआ समुदायों के मतों को विभाजित करते हुए भाजपा प्रत्याशी शांतनु ठाकुर के खिलाफ ममता ठाकुर को उतारा है।

माकपा ने अलाकेश दास को अपना प्रत्याशी बनाया है जबकि कांग्रेस की ओर से सौरभ प्रसाद को चुनावी मैदान में उतारा गया है। शांतनु ठाकुर शनिवार को एक हादसे में घायल हो गए थे। तृणमूल कांग्रेस को 2011 और 2016 के विधानसभा चुनावों में मिली जीत में मतुआ वोटों को बड़ा कारण माना गया था।

राज्य में इनकी संख्या 30 लाख के आस-पास है और मतुआ वोट उत्तर एवं दक्षिण 24 परगना जिले की कम से कम पांच लोकसभा सीटों में चुनावी परिणामों को प्रभावित कर सकते हैं। बैरकपुर में टीएमसी ने भाजपा के अर्जुन सिंह के खिलाफ दिनेश त्रिवेदी को उतारा है। सिंह चुनाव से पहले टीएमसी का दामन छोड़ भाजपा का हाथ थाम चुके थे।

वहीं इस सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी मोहम्मद आलम हैं जबकि माकपा ने गार्गी चटर्जी को अपना प्रत्याशी बनाया है। हावड़ा लोकसभा सीट पर मुकाबला फुटबॉल खिलाड़ी से राजनीतिक बने टीएमसी के प्रसून बनर्जी, भाजपा के रंतिदेव सेनगुप्ता, कांग्रेस की शुभ्रा घोष और माकपा के सुमित्रो अधिकारी के बीच है।

उलुबेरिया में टीएमसी के सजदा अहमद भाजपा के जॉय बनर्जी से भिड़ेंगे। वहीं कांग्रेस ने शोमा रानीश्री को उतारा है और माकपा ने मकसूदा खातुन को अपना प्रत्याशी बनाया है। हुगली सीट पर मुकाबला टीएमसी की डॉ रत्ना डे नाग , भाजपा की सेलिब्रिटी प्रत्याशी लॉकेट चटर्जी, माकपा के प्रदीप साहा और कांग्रेस के प्रतुल चंद्र साहा के बीच है।

आरामबाग सीट पर टीएमसी की अपरूपा पोद्दार भाजपा के तपन कुमार रे के खिलाफ लड़ रही हैं। माकपा ने शक्ति मोहन मलिक को उतारा है और कांग्रेस ने ज्योति कुमारी दास को अपना प्रत्याशी बनाया है।

Web Title: Seven Lok Sabha constituencies spread across three districts in West Bengal will go to polls in the fifth phase of elections on Monday.



Get the latest Election News, Key Candidates, Key Constituencies live updates and Election Schedule for Lok Sabha Elections 2019 on www.lokmatnews.in/elections/lok-sabha-elections. Keep yourself updated with updates on West Bengal Loksabha Elections 2019, phases, constituencies, candidates on www.lokmatnews.in/elections/lok-sabha-elections/west-bengal.