शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार: कश्मीर में सुरक्षाबलों ने हिज्बुल मुजाहिदीन के शीर्ष कमांडर रियाज नायकू का मार गिराया, पढ़ें आज की अन्य बड़ी खबरें

By भाषा | Published: May 6, 2020 06:43 PM2020-05-06T18:43:12+5:302020-05-06T18:43:12+5:30

जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षा बलों को बुधवार को आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में बड़ी सफलता मिली, जब हिज्बुल मुजाहिदीन का एक शीर्ष कमांडर रियाज नायकू उनके हाथों मारा गया।

Security forces in Kashmir killed Riyaz Nayaku, top commander of Hizbul Mujahideen | शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार: कश्मीर में सुरक्षाबलों ने हिज्बुल मुजाहिदीन के शीर्ष कमांडर रियाज नायकू का मार गिराया, पढ़ें आज की अन्य बड़ी खबरें

कश्मीर में सुरक्षाबलों को बड़ा सफलता (फाइल फोटो)

Highlightsइंस्टाग्राम समूह में ‘ब्यॉज लॉकर रूम्स’ की घटना का मामला अब दिल्ली उच्च न्यायालय पहुंच गया है।रेलवे ने बुधवार को बताया कि उसने एक मई से अबतक 115 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं।

नयी दिल्ली: भाषा की अलग अलग फाइलों से शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैः-

कश्मीर चौथी लीड मुठभेड़ हिज्बुल का शीर्ष कमांडर सुरक्षा बलों के हाथों ढेर, घाटी में इंटरनेट सेवाएं बंद श्रीनगर, जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षा बलों को बुधवार को आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में बड़ी सफलता मिली, जब हिज्बुल मुजाहिदीन का एक शीर्ष कमांडर रियाज नायकू उनके हाथों मारा गया।

वायरस आरोग्य सेतु प्रसाद आरोग्य सेतु ऐप निजता की सुरक्षा, डेटा सुरक्षा के लिहाज से पूरी तरह से मजबूत है:प्रसाद नयी दिल्ली,‘आरोग्य सेतु’ ऐप के निजता में सेंध लगाने के विपक्ष के आरोपों को खारिज करते हुए केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि यह ‘मोबाइल ऐप’ निजता की सुरक्षा एवं डेटा सुरक्षा के संदर्भ में ‘‘पूरी तरह से मजबूत और सुरक्षित’’ है।

अदालत लॉकर रूम ‘ब्यॉज लॉकर रूम्स’ घटना का मामला उच्च न्यायालय पहुंचा, मुख्य न्यायाधीश से कार्रवाई का अनुरोध नयी दिल्ली, एक इंस्टाग्राम समूह में ‘ब्यॉज लॉकर रूम्स’ की घटना का मामला अब दिल्ली उच्च न्यायालय पहुंच गया है। दो वकीलों ने मुख्य न्यायाधीश से अनुरोध किया है कि वह इस घटना का स्वत: संज्ञान लें। इस घटना में ‘ब्यॉज लॉकर रूम्स’ समूह में अश्लील संदेश और छेड़छाड़ करके बनायी गयी नाबालिग लड़कियों की तस्वीरों को साझा किया गया था।

रेल लीड प्रवासी ट्रेन रेलवे ने अब तक 115 श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाईं, एक लाख से ज्यादा प्रवासी मजदूरों को मंजिल तक पहुंचाया नयी दिल्ली, रेलवे ने बुधवार को बताया कि उसने एक मई से अबतक 115 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं, जिनमें लॉकडाउन की वजह से देश के अलग अलग हिस्सों में फंसे एक लाख से ज्यादा प्रवासी मजदूरों को मंजिल तक पहुंचाया गया।

स्वास्थ्य वायरस डॉक्टर देशभर में 548 डॉक्टर, नर्स, पराचिकित्सक कोविड-19 से संक्रमित नयी दिल्ली, केंद्र के पास उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक कोरोना वायरस से अब तक देशभर में करीब 548 डॉक्टर, नर्स और पराचिकित्सक संक्रमित हो चुके हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

आईआईटी एनआईटी फीस शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए आईआईटी, आईआईआईटी और एनआईटी नहीं बढ़ाएंगे फीस नयी दिल्ली, शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए आईआईटी, आईआईआईटी और एनआईटी के शुल्क में कोई बढ़ोतरी नहीं की जाएगी। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक द्वारा फीस में इजाफा नहीं किए जाने के आग्रह के बाद इन संस्थानों ने यह फैसला लिया है।

कांग्रेस पेट्रोल पेट्रोल-डीजल पर कर लगाकर मुनाफा वसूलना ‘आर्थिक देशद्रोह’, जवाब दें प्रधानमंत्री : कांग्रेस नयी दिल्ली, कांग्रेस ने पेट्रोल एवं डीजल पर उत्पाद शुल्क बढ़ाए जाने को लेकर बुधवार को आरोप लगाया कि पेट्रोलियम उत्पादों पर कर लगाकर आम लोगों की गाढ़ी कमाई लूटना ‘आर्थिक देशद्रोह’ है।

अदालत राणा कपूर ईडी प्रवर्तन निदेशालय ने यस बैंक मामले में राणा कपूर के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया मुंबई, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने यस बैंक के सह संस्थापक राणा कपूर के खिलाफ बुधवार को यहां एक विशेष अदालत में आरोप पत्र दायर किया। उन्हें धन शोधन के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

उप्र स्वास्थ्य अध्यादेश उप्र मंत्रिमंडल ने स्वास्थ्य कर्मियों, पुलिस कर्मियों की सुरक्षा के लिए अध्यादेश को मंजूरी दी लखनऊ, उत्तर प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य कर्मियों एवं अन्य कोरोना योद्धाओं के साथ मार-पीट तथा दुर्व्यवहार करने वालों के खिलाफ और सख्त कार्रवाई के लिये बुधवार को एक अध्यादेश को मंजूरी दी।

वायरस मामले कोविड-19: मृतक संख्या बढ़कर हुई 1,694, संक्रमण के मामले बढ़कर 49,391 हुए नयी दिल्लीः देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 126 लोगों की मौत हो जाने के बाद इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,694 हो गई है और संक्रमण के 2,958 नए मामले सामने के साथ ही संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 49,391 हो गई है।

पाक वायुसेना हिंदू पाकिस्तानी वायु सेना में भर्ती हुआ पहला हिंदू इस्लामाबाद, पाकिस्तान में अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय से पहली बार कोई व्यक्ति पाकिस्तानी वायुसेना में भर्ती हुआ है।

वायरस संरा गुतारेजस वेसाक कोविड-19 संकट के बीच एकजुटता एवं दूसरों की सेवा करने का बुद्ध का संदेश बहुत महत्व रखता है: गुतारेस संयुक्त राष्ट्र, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने वेसाक दिवस (बुद्ध पूर्णिमा) के लिए अपने संदेश में कहा कि जब मानवता कोविड-19 वैश्विक महामारी से जूझ रही है, ऐसे में एकजुटता एवं दूसरों की सेवा करने का भगवान बुद्ध का संदेश बहुत मायने रखता है।
 

अमेरिका एच-1बी प्रवासी कामगारों को बाजार दर से कम मेहनताना दे रहे एच-1बी नियोक्ता : रपट वाशिंगटनः फेसबुक, गूगल, एपल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी प्रमुख एच-1बी वीजा नियोक्ता कंपनियां प्रवासी कामगारों को बाजार दर से कम मेहनताना दे रही हैं। एक नए अध्ययन के अनुसार इसके लिए यह कंपनियां अमेरिकी श्रम विभाग के ‘एच-1बी कार्यक्रम का लाभ उठा रही हैं।

लीड पेट्रोल उत्पाद शुल्क वृद्धि पेट्रोल, डीजल पर बढ़े उत्पाद शुल्क से सरकार को हो सकती है 1.6 लाख करोड़ की अतिरिक्त आय नयी दिल्ली, पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क में की गयी रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी से चालू वित्त वर्ष में सरकार को 1.6 लाख करोड़ रुपये के अतिरिक्त राजस्व की प्राप्ति हो सकती है।

खेल नाडा अग्रवाल लॉकडाउन में ऑनलाइन होगी डोपिंग रोधी सुनवाई : नाडा महानिदेशक नयी दिल्लीः राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) महानिदेशक नवीन अग्रवाल ने बुधवार को कहा कि कई साजो-सामान संबंधित चुनौतियों के बावजूद संस्था शुक्रवार से अनुशासनात्मक सुनवाई ऑनलाइन करना शुरू करेगी ताकि देशव्यापी लॉकडाउन के कारण मामले इकट्ठे नहीं हों। 

खेल वायरस फुटबाल कोरिया कोरिया में शुक्रवार से शुरू होगा फुटबाल सत्र, बात करने और गोल का जश्न मनाने को लेकर कड़े नियम सियोल, दक्षिण कोरिया का फुटबॉल सत्र कोरोना वायरस के कारण दो महीने के विलंब के बाद शुक्रवार को शुरू होगा।  

Web Title: Security forces in Kashmir killed Riyaz Nayaku, top commander of Hizbul Mujahideen

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे