स्वदेशी पनडुब्बी खंडेरी नेवी में शामिल, राजनाथ ने कहा-पाक को समझना चाहिए भारत झटका देने में सक्षम

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 28, 2019 08:54 AM2019-09-28T08:54:54+5:302019-09-28T09:02:43+5:30

यह पनडुब्बी कई आधुनिक तकनीकों से लैस है। इस मौके पर राजनाथ सिंह ने कहा कि समुद्र में दुश्मन के इरादे कामयाब नहीं होने देंगे।

second Kalvari-class Submarine INS Khanderi Defence Minister Rajnath Singh commissioning ceremony | स्वदेशी पनडुब्बी खंडेरी नेवी में शामिल, राजनाथ ने कहा-पाक को समझना चाहिए भारत झटका देने में सक्षम

स्वदेशी पनडुब्बी खंडेरी नेवी में शामिल, राजनाथ ने कहा-पाक को समझना चाहिए भारत झटका देने में सक्षम

भारतीय नौसेना शनिवार (28 सितंबर) को अपनी स्वदेश निर्मित कलवरी श्रेणी की दूसरी डीजल- इलेक्ट्रिक पनडुब्बी खंडेरी को सेवा में शामिल हो गई। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह पनडुब्बी को नौसेना में बेड़े में शामिल किया।  जिसे आईएनएस खंडेरी के नाम से जाना जाएगा। 

इस मौके पर राजनाथ सिंह ने कहा कि समुद्र में दुश्मन के इरादे कामयाब नहीं होने देंगे। यह बेहद गर्व की बात है कि भारत उन चुनिंदा देशों में है जो अपनी पनडुब्बियों का निर्माण खुद कर सकता है। राजनाथ ने मुंबई में आईएनएस खंडेरी को नौसेना में शामिल करने के दौरान कहा कि हमारे क्षेत्र में जो भी शांति भंग करेगा भारतीय नौसेना उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी।

राजनाथ सिंह ने कहा कि कुछ ऐसी ताकते हैं जो भारत के तटीय क्षेत्र में मुंबई जैसे हमले दोबारा करना चाहती है, हम ऐसा होने नहीं देंगे।

इससे पहले नौसैना की पश्चिमी कमान के एक अधिकारी ने कहा था, ‘‘खंडेरी को सरकार संचालित मझगांव डॉक लिमिटेड में बनाया गया है और इसे ढाई साल से अधिक समय तक कई कठोर समुद्री परीक्षणों से गुजरना पड़ा। नौसेना की सभी चिंताओं का समाधान किया गया है।’’ यह पनडुब्बी कई आधुनिक तकनीकों से लैस है।

 

Web Title: second Kalvari-class Submarine INS Khanderi Defence Minister Rajnath Singh commissioning ceremony

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे