संविधान बचाओ अभियान में पीएम मोदी पर बरसे राहुंल गांधी, बोले- मोदी को सिर्फ पीएम बनने में दिलचस्पी

By पल्लवी कुमारी | Published: April 23, 2018 12:11 PM2018-04-23T12:11:36+5:302018-04-23T12:11:36+5:30

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के पार्टी अध्यक्ष बनने के बाद उनकी पहली इतनी बड़ी अभियान है। यह अभियान अगले साल दलित विचारक बाबासाहब भीमराव अंबेडकर की जयंती 14 अप्रैल तक जारी रहेगा।

save the constitution Live update: Rahul gandhi launch the year long campaign for sc st obc | संविधान बचाओ अभियान में पीएम मोदी पर बरसे राहुंल गांधी, बोले- मोदी को सिर्फ पीएम बनने में दिलचस्पी

संविधान बचाओ अभियान में पीएम मोदी पर बरसे राहुंल गांधी, बोले- मोदी को सिर्फ पीएम बनने में दिलचस्पी

नई दिल्ली, 23 अप्रैल: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की 'संविधान बचाओ' अभियान की शुरुआत हो गई है। इसका मकसद संविधान एवं दलितों पर कथित हमलों के मुद्दे को राष्ट्रीय स्तर पर उठाना है। अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले दलित समुदाय के बीच अपनी पैठ बढ़ाने के प्रयास के तहत कांग्रेस का यह अभियान शुरू हो चुका है। इस मौके पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह , पार्टी के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद , मल्लिकार्जुन खड़गे और सुशील कुमार शिंदे आदि भी शामिल हैं।  

LIVE:  'संविधान बचाओ' अभियान के शुरुआत कार्यक्रम में राहुल गांधी ने क्या-क्या कहा... 

- अभियान की शुरुआत करते हुए राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  की सोच है कि जो व्यक्ति टॉइलेट साफ करता है वह पेट भरने के लिए नहीं बल्कि स्पिरिचुअलिटी के लिए करता है। लेकिन कांग्रेस ऐसा नहीं मानती है। कांग्रेस का मानना है कि जो लोग टॉयलेट साफ करता है, जो गंध उठाता है, वह यह काम अपने पेट भरने के लिए ऐसा करता है। 


- राहुल गांधी ने तीखा हमला करते हुए, मोदी ने एक व्यक्ति से सवाल पूछा कि हिंदुस्तान के दलित उनसे गुस्सा क्यों हैं। हिंदुस्तान के दलित आपसे गुस्सा इसलिए हैं क्योंकि यह आपकी विचारधारा है। आप जितनी बार भी आंबेडकर जी मूर्ति पर माला चढ़ाइए। आप इस विचारधारा के साथ उनका सम्मान कभी नहीं कर सकते। 


- मोदी जी नया नारा देंगे, सिर्फ बेटी बचाओ। बेटी पढ़ाओ भूल जाएंगे। बीजेपी के MLA से बेटी नहीं बच सकती है-  राहुल गांधी 

- राहुल गांधी ने कहा-  2019 में देश की जनता मोदी जी को अपने मन की बात बताएगी। आपने नोटबंदी करके, GST लागू करके अर्थरव्यवस्था की धज्जियां उड़ा दी हैं।  


- उन्नाव में रेप हुआ लेकिन मोदी जी ने बीजेपी के विधायक के खिलाफ कुछ नहीं बोले। IMF के चीफ ने कहा कि मोदी जी आप महिलाओं के लिए कुछ नहीं  कर रहे हैं। हिंदुस्तान के प्रधानमंत्री उस वक्त शांत थेः राहुल गांधी

-  राहुल गांधी ने कहा-  अगर सुप्रीम कोर्ट है, हाई कोर्ट है तो इनकी नींव संविधान है। आज आरएसएस के विचारधारा के लोग हर संस्थान में डाले जा रहे हैं। 


- हिंदुस्तान में अलग-अलग धर्म के लोग हैं, विचारधाराएं हैं। दुनिया कहती थी कि हिंदुस्तान का संविधान, सुप्रीम कोर्ट, विधानसभा, संसद का कोई मतलब होता है तो बाकी देश हमारी ओर देखते थेः राहुल गांधी

- पीएम मोदी जी ने दुनिया में देश की छवि खराब कर दी है। उन्हें बस पीएम कैसे बनना है इसमें दिलचस्पी है। -  राहुल गांधी


कांग्रेस नेता राहुल गांधी के पार्टी अध्यक्ष बनने के बाद उनकी पहली इतनी बड़ी अभियान है। यह अभियान अगले साल दलित विचारक बाबासाहब भीमराव अंबेडकर की जयंती 14 अप्रैल तक जारी रहेगा। कांग्रेस के वर्तमान एवं पूर्व सांसद , जिला परिषदों , नगरपालिकाओं और पंचायत समितियों में पार्टी के दलित समुदायों के प्रतिनिधि और पार्टी की स्थानीय इकाइयों के पदाधिकारी भी इसमें शामिल होंगे। 


राहुल गांधी ने इस रैली में शामिल होने के लिए एक ट्वीट भी किया है, उन्होंने लिखा, SC/ST एक्ट में हुए बदलाव के विरोध में दलित भाइयों और बहनों के साथ खड़े होने के लिए और BJP/RSS की दलितों के प्रति भेदभाव की नीति को बेनक़ाब करने के लिए आज मेरे साथ 12 बजे तालकटोरा मैदान में “संसद घेराव” रैली में शामिल हों। आपकी भागीदारी और सहयोग की अपेक्षा है।'

इस अभियना रैली के लिए कांग्रेस ने पूरी तैयारी कर ली है। बताए जा रहे हैं इस जनाक्रोश रैली के कांग्रेस सुरक्षा के लिए हाईटेक सिस्टम अपनाए हैं। पहली बार पूरी दिल्ली में पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं के पहचान पत्र बनाए जा रहे हैं।

पार्टी के एक नेता ने कहा , 'बीजेपी सरकार में संविधान खतरे में है। दलित समुदाय को शिक्षा और नौकरियों में अवसर नहीं मिल रहे हैं। इस अभियान का मकसद इन मुद्दों को राष्ट्रीय स्तर पर उठाना है।' कांग्रेस के अनुसूचित जाति विभाग के प्रमुख विपिन राउत ने एक बयान में दावा किया कि आरएसएस समर्थित भाजपा जब से केंद्र की सत्ता में आयी है , किसी न किसी तरीके से देश के संविधान पर हमले होते रहे हैं। इससे समाज के वंचित तबकों को उनके संवैधानिक अधिकार नहीं मिल रहे।

उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी- आरएसएस अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों और अन्य कमजोर तबकों को मिली सामाजिक सुरक्षा को भंग करना चाहती है। आरएसएस विचारधारा संविधान के मूल ढांचे पर हमला करता है। कांग्रेस पार्टी इसका मुकाबला करेगी। 

English summary :
After becoming Congress party president, this is Rahul Gandhi's first big campaign. This campaign will continue till next April 14, the birth anniversary of Babasaheb Bhimrao Ambedkar.


Web Title: save the constitution Live update: Rahul gandhi launch the year long campaign for sc st obc

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे